CBSE Class 10, 12 Term 1 Result 2021: परिणाम जल्द, इन 5 तरीकों से अपना रिजल्ट कर सकते है डाउनलोड

एजुकेशन
भाग्य लक्ष्मी
Updated Dec 31, 2021 | 09:29 IST

CBSE Class 10, 12 Term 1 Result 2021 Date: कक्षा दसवीं और बारहवीं सीबीएसई टर्म 1 की परीक्षा हो गई है। ऐसे में कई छात्र अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं। इन पांच अलग-अलग तरीकों से छात्र अपना रिजल्ट डाउनलोड कर सकते हैं।

CBSE Class 10 And 12 Term 1 Result 2021, How To Download CBSE Class 10 And 12 Term 1 Result, 5 Easy Ways To Download CBSE Class 10 And 12 Term 1 Result Know Here 
10वीं और 12वीं सीबीएसई रिजल्ट डाउनलोड करने के 5 तरीके (Pic: iStock) 
मुख्य बातें
  • आसान है सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट डाउनलोड करने की प्रक्रिया।
  • इस वर्ष टर्म 2 के साथ जारी किया जाएगा टर्म 1 का रिजल्ट।
  • पांच अलग-अलग तरीकों से छात्र कर सकते हैं अपना रिजल्ट डाउनलोड।

CBSE Class 10, 12 Term 1 Result 2021 Date: सीबीएसई कक्षा दसवीं और बारहवीं के पहले चरण के एग्जाम पूरे हो गए हैं। यह कयास लगाया जा रहा है कि सीबीएसई बोर्ड जल्द ही कक्षा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जारी कर देगा। फिलहाल इस बात की पुष्टि नहीं हुई है कि सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा का परिणाम एक साथ जारी करेगा या अलग-अलग दिनों पर। ऐसे में अगर छात्र अपना सीबीएसई रिजल्ट चेक करना चाहते हैं तो वह आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जाकर अपना परिणाम देख पाएंगे। पिछले कुछ सालों में यह देखा गया है कि जब भी परीक्षा का परिणाम सामने आता है तब आधिकारिक वेबसाइट ठीक से लोड नहीं हो पाती है। ऐसा इसलिए क्योंकि हैवी ट्रैफिक की वजह से वेबसाइट में परेशानी आ जाती है। ऐसी परिस्थिति में आधिकारिक वेबसाइट का चुनाव ना करके छात्र अलग-अलग तरीके से अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। 

यहां सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं के रिजल्ट (CBSE Result 2021) चेक करने के पांच विभिन्न तरीके बताए गए हैं। छात्र इस बात का ध्यान रखें कि सीबीएसई बोर्ड पहले चरण का रिजल्ट पास या फेल में अनाउंस नहीं करेगा। दूसरे चरण के बाद ही फाइनल रिजल्ट तैयार किया जाएगा और जारी किया जाएगा।

डिजिलॉकर

पिछले साल की तरह इस साल भी सीबीएसई बोर्ड एग्जाम का रिजल्ट लिंक डिजिलॉकर एप या वेबसाइट पर मौजूद हो सकता है। सीबीएसई बोर्ड एग्जाम के मार्कशीट, सर्टिफिकेट और माइग्रेशन सर्टिफिकेट भी डिजीलॉकर के जरिए जारी किए जाते हैं। ऐसे में छात्रों को इस ऐप का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। 

उमंग ऐप

उमंग ऐप पर भी सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं के पहले चरण के रिजल्ट जारी हो सकते हैं। अगर रिजल्ट देखते समय छात्रों को सीबीएसई के आधिकारिक वेबसाइट पर परेशानी का सामना करना पड़ रहा है तो वह इस ऐप के जरिए भी अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

Also Read: REET 2022 Exam Date: 20 हजार शिक्षकों की भर्ती के लिए कब होगी रीट 2022, सीएम अशोक गहलोत ने की घोषणा 

आधिकारिक वेबसाइट

जब सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं परीक्षा के एग्जाम रिजल्ट की घोषणा होगी तब छात्र सीबीएसई के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी अपना रिजल्ट देख सकेंगे। ऑफिशल अनाउंसमेंट के बाद कक्षा 10वीं और 12वीं के परिणाम का लिंक एक्टिवेट किया जाएगा। अगर छात्र किसी अन्य वेबसाइट से अपना रिजल्ट चेक कर रहे हैं तो उन्हें बाद में सीबीएसई के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट एक बार फिर जरूर चेक करना चाहिए। 

इस वेबसाइट का भी कर सकते हैं उपयोग

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा का परिणाम चेक करने के लिए छात्र results.gov.in वेबसाइट का उपयोग भी कर सकते हैं। इस वेबसाइट का निर्माण नेशनल इनफॉर्मेटिक्स सेंटर ने किया है। अगर मुख्य वेबसाइट काम नहीं कर रही है तो छात्र अपना स्कोरकार्ड इस वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं और डाउनलोड कर सकते हैं। 

Also Read: Rajasthan NEET UG Counselling 2021: डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए अंतिम लिस्ट कब होगी जारी? जानें यहां

IVRS और SMS 

इस बार सीबीएसई कक्षा दसवीं और बारहवीं का परिणाम IVRS और SMS पर उपलब्ध हो सकता है। बोर्ड में रजिस्टर किए गए फोन नंबर का इस्तेमाल करके छात्र यहां से अपना रिजल्ट देख सकते हैं। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर