1 से 6 सितंबर के बीच JEE (Main) और 13 सितंबर को होगी NEET (UG) की परीक्षा: एनटीए

JEE (Main) exam: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने स्पष्ट कर दिया है कि ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (मेन) और NEET-UG की परीक्षा सितंबर महीने में तय क्रामक्रम के अनुसार ही होगी।

JEE (Main) exam to be held from 1st to 6th September and NEET (UG) on 13th September: NTA
1 से 6 सितंबर के बीच JEE (Main) और 13 सितंबर को होगी NEET (UG) की परीक्षा।  |  तस्वीर साभार: PTI

मुख्य बातें

  • तय समय पर होगी JEE (Main), NEET (UG) की परीक्षा
  • एनटीए ने परीक्षा के कार्यक्रम में बदलाव करने से इंकार किया
  • कोरोना महामारी को देखते हुए तिथि आगे बढ़वाना चाहते थे छात्र

नई दिल्ली : नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने शुक्रवार को स्पष्ट कर दिया कि ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (मेन) और NEET-UG की परीक्षा सितंबर महीने में तय क्रामक्रम के अनुसार ही होगी। इन परीक्षाओं को आयोजित करने वाली एनटीए ने कहा है कि JEE(Main) की परीक्षा एक सितंबर से छह सितंबर के बीच और NEET (UG) की परीक्षा 13 सितंबर को होगी। इसके साथ ही इन परीक्षाओं की तिथियों को लेकर जारी अटकलों पर विराम लग गया है।

छात्र चाहते थे कि परीक्षा आगे बढ़े
दरअसल, कोरोना महामारी के संकट को देखते हुए छात्र इन दोनों महत्वपूर्ण परीक्षाओं की तिथियां आगे बढ़ाने की मांग कर रहे थे लेकिन एनटीए ने परीक्षा के अपने कार्यक्रम में किसी तरह का बदलाव करने से इंकार कर दिया है। इंजीनियरिंग एवं मेडिकल स्कूलों में दाखिले के लिए छात्रों को इन परीक्षाओं को उत्तीर्ण करना पड़ता है। सामान्य रूप से ये दोनों परीक्षाएं हर वर्ष अप्रैल महीने में होती हैं। सुप्रीम कोर्ट ने इस सप्ताह की शुरुआत में परीक्षाओं की तिथि आगे बढ़ाने की छात्रों की अर्जी खारिज कर दी। 

छात्रों ने एडमिट कार्ड डाउनलोड किया
एनटीए ने अपने एक बयान में कहा कि JEE (Main) के लिए 6.4 लाख से ज्यादा छात्रों ने अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड किया है। शीर्ष अदालत ने सोमवार इन परीक्षाओं को स्थगित करने की मांग करने वाली याचिका खारिज कर दी। छात्रों ओर उनके अभिभावकों ने देश में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए नीट परीक्षा स्‍थगित करने की अपील की थी। हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने यह कहते हुए इस अपील को मानने से इनकार कर दिया कि छात्रों के बेशकीमती एक साल बर्बाद नहीं किए जा सकते।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर