JEE Main 2023: फर्जी है जेईई मेन परीक्षा को लेकर वायरल हो रहा ये नोटिस, बिल्कुल ना दें ध्यान

JEE Main 2023 Exam Notice Update: सोशल मीडिया पर जेईई मेन परीक्षा को लेकर एक नोटिस वायरल हो रहा है जिसमें परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन, पेपर के फॉर्मेट और एग्जाम डेट्स को लेकर कई बातें कही जा रही हैं लेकिन सच्चाई इससे कुछ अलग ही है। यहां पर जानिए क्या है जेईई को लेकर वायरल हो रहा यह नोटिस और इसकी सच्चाई।

JEE Main 2023 Fake Notice
JEE Main 2023 
मुख्य बातें
  • जेईई मेन परीक्षा के हवाले से सोशल मीडिया पर कुछ ही दिन पहले वायरल हुआ है एक नोटिस।
  • इंटरनेट पर गलत जानकारी के साथ JEE Main 2023 के नाम से किया जा रहा शेयर।
  • जेईई एग्जाम रजिस्ट्रेशन डेट, एग्जाम डेट और पेपर फॉर्मेट मार्क्स को लेकर किए गए हैं दावे।

JEE Main 2023 Registration and Exam Dates: सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा एक नोटिस इन दिनों जेईई मेन परीक्षा को लेकर चर्चा का केंद्र बना हुआ है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) मेन 2023, 18 जनवरी से 23 जनवरी और 4 से 9 अप्रैल तक आयोजित की जानी है। अधिसूचना में यह भी कहा गया है कि जेईई मेन 2023 रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। बीते दिनों एनटीए के डीजी विनीत जोशी ने मीडिया से पुष्टि करते हुए यह बात कह दी है कि एनटीए जेईई मेन 2023 पर वायरल नोटिस बिल्कुल फर्जी है।

फर्जी नोटिस में यह भी कहा गया है कि उम्मीदवार 16 नवंबर से 31 दिसंबर शाम 5 बजे तक ऑनलाइन मोड के माध्यम से सेशन 1 के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा अभ्यर्थी 31 दिसंबर रात 11:30 बजे तक ऑनलाइन फीस का भुगतान भी कर सकते हैं।

इसमें जेईई मेन 2023 के प्रश्न पत्र, अनुभाग, परीक्षा का तरीका, विषय और प्रवेश परीक्षा का पेपर-वार समय भी शामिल किए गए हैं। फर्जी नोटिस के अनुसार, गणित, भौतिकी (फिजिक्स) और रसायन विज्ञान सहित बीई, बीटेक के लिए पेपर 1 में कुल 90 अंक हैं।

एक ट्वीट में स्पष्टीकरण देते हुए पीआईबी फैक्ट चेक ने भी इस फर्जी नोटिस के बारे में लिखा, 'सोशल मीडिया पर एक नोटिस घूम रहा है जिसमें एनटीए ने 2023 सेशन जेईई मेन को लेकर दावे किए गए हैं। इसमें एनटीए के हवाले से संयुक्त प्रवेश परीक्षा (मेन्स) के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। यह नोटिस फर्जी है। प्रामाणिक जानकारी के लिए कृपया आधिकारिक वेबसाइट http://nta.ac.in ही देखें।

इस बीच, एनटीए द्वारा जल्द ही जेईई मेन्स 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीख देने की संभावना है, जिसकी सबसे अधिक संभावना नवंबर के अंत तक है। एक बार तारीखों की घोषणा हो जाने के बाद, इंजीनियरिंग परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन और आवेदन फॉर्म एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट यानी jeemain.nta.nic.in पर उपलब्ध होंगे।

परीक्षा दो सत्रों-जनवरी और अप्रैल में आयोजित की जाएगी। और नियमों के अनुसार, रैंक की गणना दो सत्रों में से किसी एक में उम्मीदवारों की ओर से प्राप्त अंकों के अनुसार की जाएगी।

Times Now Navbharat
Times now
ET Now
ET Now Swadesh
Mirror Now
Live TV
अगली खबर