JAC 12th Result: jacresults.com पर जारी हुए झारखंड बोर्ड की 12वीं का रिजल्ट, यहां करें चैक

JAC 12th Result 2020: झारखंड एकेडमिक काउंसिल यानि जैक 12वीं की परीक्षा का रिजल्ट jacresults.com पर जारी हो गया है।

JAC 12th Result 2020 Jharkhand Class 12 Result To Be Declared Today on jacresults.com
आज जारी होगा झारखंड बोर्ड का 12वीं का रिजल्ट 

Jharkhand Board JAC 12th Result 2020झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) ने अपनी 12वीं कक्षा के परिणामों की घोषणा कर दी है। शाम पांच बजे नतीजे घोषित किए गए। परीक्षा के परिणाम बोर्ड की वेबसाइट jacresults.com पर जारी किए गए। ज्ञान, कला और वाणिज्य के सभी के परिणाम आधिकारिक वेबसाइट jacresults.com और jac.nic.in पर शाम पांच बजे एक साथ घोषित किए गए। इसके अलावा जानकारी jac.jharkhand.gov.in पर भी उपलब्ध हैष

जेएसी 12 वीं परिणाम 2020 की तारीख
पहले दी गई जानकारी में बताया गया था कि बोर्ड 15 जुलाई तक अपने परिणामों की घोषणा कर देगा। परिषद ने अब 17 जुलाई की तारीख की पुष्टि की थी। दरअसल कोरोना महामारी की वजह से देशभर की बोर्ड परीक्षा में देरी हुई थी या कई जगहों पर कुछ पेपर नहीं हो सके थे और कोरोना की वजह से जारी लॉकडाउन का असर राज्य बोर्ड पर भी पड़ा था जिसकी वजह से परिणाम की तारीख में देरी हुई। उत्तर पुस्तिका के मूल्यांकन की प्रक्रिया भी देरी से हुई थी।

लाखों परीक्षार्थी होते हैं शामिल
हर साल लगभग 5 से 6 लाख छात्र बोर्ड परीक्षा के लिए उपस्थित होते हैं। परिणाम आमतौर पर मई और जून के महीने में जारी किए जाते हैं। बोर्ड पहले विज्ञान और वाणिज्य के परिणाम जारी करता है और जेएसी 12 वीं कला के परिणाम बाद में घोषित करता था। हालांकि, इस साल, एकतरफा देरी के कारण, बोर्ड सभी परिणाम एकसाथ घोषित करेगा।


JAC परिणाम 2019
2019 में, जेएसी 12 वीं विज्ञान और वाणिज्य की घोषणा 15 मई को की गई थी। जेएसी 12 वीं कला परिणाम 2019 का परिणाम 21 मई, 2019 को घोषित किया गया था। लगभग 4 लाख छात्र विज्ञान और वाणिज्य की परीक्षा में शामिल हुए थे जबकि अन्य 1.86 लाख छात्र कला परीक्षाओं के लिए उपस्थित हुए थे। इससे पहले बोर्ड 11वींं के परिणाम जारी कर चुका है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर