इस तारीख से शुरू होगी उत्तराखंड में कॉलेज और विश्वविद्यालय की परीक्षाएं और नए एडमिशन

उत्तराखंड राज्य( Uttarakhand State) के प्रधान सचिव आनंद वर्धन ने बताया है कि उत्तराखंड में कॉलेज और विश्वविद्यालयों( College and University Exam Dates in Uttarakhand) में परीक्षा कब शुरू होगी।

india Univesity
india Univesity 

मुख्य बातें

  • 1 जुलाई से उत्तराखंड में शुरू होंगी कॉलेज और युनिवर्सिटीज में परीक्षाएं
  • 1 सितंबर से होंगे नए छात्र छात्राओं के दाखिले
  • यूजीसी द्वारा जारी दिशा निर्देशों के अनुसार हुए हैं ये निर्णय

देहरादून: कोरोना वायरस के कहर की वजह से उपजे लॉकडाउन की वजह से स्कूल से लेकर कॉलेज के छात्र-छात्राओं को बड़ा नुकसान हुआ है। ऐसे में लंबी छुट्टी के बाद कॉलेज लौटने और परीक्षा देने का वक्त आ गया है। ऐसे में उत्तराखंड ने ऐलान कर दिया है कि राज्य के कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में परीक्षाएं 1 जुलाई से शुरू होगी।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक राज्य के प्रधान सचिव आनंद वर्धन ने सूचना दी है कि उत्तराखंड राज्य में कॉलेज और विश्वविद्यालयों की परीक्षाएं 1 जुलाई से शुरू होंगी। उन्होंने ये भी बताया कि सभी परीक्षाएं एक महीने के अंदर समाप्त हो जाएंगी। इसके बाद 1 सितंबर से नए छात्रों के दाखिले की प्रक्रिया शुरू होगी। यूजीसी पहले ही यूनिवर्सिटीज के लिए गाइडलाइन्स जारी कर चुका है जिसका पालन उत्तराखंड के कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में किया जाएगा। 

यूजीसी द्वारा जारी दिशानिर्देश 
विश्वविद्यालय अनुदान आयोग यानी यूजीसी द्वारा जारी गाइडलाइन्स के मुताबित कॉलेजों को जुलाई के महीने में परीक्षा का आयोजन करना है। इसके बाद अगस्त में पुराने छात्रों के प्रवेश की प्रक्रिया पूरी करनी होगी। नए छात्रों के एडमिशन की प्रक्रिया 1 सितंबर से शुरू होगी और फिर उसके बाद कक्षाएं चालू होंगी। 

अगली खबर