Bank PO Preparation Tips: घर बैठे यूं करें बैंक पीओ एग्जाम की तैयारी, बहुत काम आएगी सिलेबस की ये जानकारी

Bank PO Preparation Tips: बैंक पीओ परीक्षा क्रैक करना आसान नहीं होता है। प्रतिवर्ष लाखों उम्‍मीदवार इस परीक्षा में बैठते हैं। जिससे कंपटीशन का लेवल बढ़ जाता है। अगर आप इस परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो यहां दिए गए सिलेबस की जानकारी से अपनी तैयारी को पुख्‍ता कर सकते हैं।

Bank PO Exam Preparation Strategy, Bank PO Preparation Tips, Bank PO Exam Tips
बैंक पीओ परीक्षा तैयारी के लिए जरूरी जानकारी व टिप्‍स   |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • बैंक पीओ परीक्षा में कंपटीशन का लेवल होता है हाई
  • सिलेबस की सही जानकारी परीक्षा तैयारी में करता है मदद
  • पीओ परीक्षा में रीजनिंग और मात्रात्मक योग्यता का पेपर सबसे टफ

Bank PO Preparation Tips: बैंक के फील्‍ड में अच्‍छा करियर ऑप्‍शन और पैसा होने की वजह से युवाओं में इसके प्रति आकर्षण बढ़ता जा रहा है। बैंकों में पीओ की जॉब आज लाखों युवाओं की ड्रीम जॉब है। क्‍योंकि अनुभव और कार्यकुशलता से युवा बैंक पीओ से शीर्ष प्रबंधन तक पहुंच सकते हैं। सालों की मेहनत के बाद प्रतिवर्ष लाखों उम्‍मीदवार इस परीक्षा में बैठते हैं, पर मार्गदर्शन की कमी और सही जानकारी के अभाव में इस परीक्षा को क्‍लीयर करना मुश्किल हो जाता है। अगर आप भी बैंक पीओ बनने के लिए इस परीक्षा की तैयारी करने की सोच रहे हैं तो आपको इस परीक्षा का सिलेबस पता होना जरूरी है। यहां हम आपको सभी पेपर्स के सिलेबस के बारे में पूरी जानकारी दे रहे हैं, जिनकी मदद से आप घर बैठे अपनी तैयारी को पुख्‍ता कर सकते हैं।

परीक्षा एवं चयन प्रक्रिया का प्रारूप

किसी भी परीक्षा में बैठने से पहले उसके चयन प्रक्रिया के बारे में जानना बेहद जरूरी होता है। बता दें कि, बैंक पीओ परीक्षा एवं चयन प्रक्रिया दो चरणों में होती है। पहले चरण में लिखित परीक्षा होती है। इस परीक्षा में सामान्य ज्ञान, हिन्दी, अंग्रेजी, रीजनिंग, कंम्‍यूटर के अलावा गणित विषयों के प्रश्न भी पूछे जाते हैं। इसके बाद उम्‍मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है।

रीजनिंग का सिलेबस

पीओ रीजनिंग काफी मुश्किल माना जाता है। इसमें सभी लॉजिकल रीजनिंग के प्रश्नों को कवर किया जाता है। लॉजिकल रीजनिंग में मौखिक प्रश्न होते है, रीजनिंग में ब्लड रिलेशन, सिटींग अरंजेमेंट, कोडन-डिकोडिंग आदि से सम्बंधित प्रश्न पूछें जाते है।

अंग्रेजी का सिलेबस

अंग्रेजी विषय बैंकिंग परीक्षाओं के लिए सामान्य है, इसमें अंग्रेजी के लिए दो मुख्य आधार होते हैं। व्याकरण और शब्दावली, इसके अलावा उम्‍मीदवारों से खाली स्थान भरना, वाक्यांश और मुहावरे, एक शब्द प्रतिस्थापन, पैसेज, प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष काल, वाक्य पूर्णव्यवस्थित करना और त्रुटि सही करना जैसे प्रश्न पूछें जाते हैं।

मात्रात्मक योग्यता का सिलेबस

बैंक पीओ में इस प्रश्न पत्र को सबसे कठिन माना जाता है। इस प्रश्न पत्र को क्‍लीयर करने के लिए उम्‍मीदवारों को शॉर्टकट फोर्मुला और ट्रिक्स आना जरूरी है। इस पेपर का मुख्य भाग डेटा व्याख्या है, इसमें रेखा चार्ट, लाइन ग्राफ सारणीकरण, पाई चार्ट और बार चार्ट के अलावा वर्गमूल, घनमूल, प्रतिशत, अनुपात व समानुपात, पार्टनरशिप और ऐज रेश्यो आदि से सम्बंधित प्रश्न पूछें जाते हैं।

सामान्य ज्ञान का सिलेबस

सामान्य ज्ञान विषय में उम्‍मीदवारों को लेटेस्ट करंट अफेयर्स की जानकारी जरूरी है। जैसे- देश-विदेश की प्रमुख घटनाओं की जानकारी, इंडियन इकोनॉमी, इंटरनेशनल इकोनॉमी, यू एन ओ, मार्केटिंग, भारतीय संविधान, अवार्ड्स और सम्मान, खेल, फाइनेंस, एग्रीकल्चर आदि।

कम्प्यूटर का सिलेबस

इस परीक्षा में कंप्यूटर का प्रश्न पत्र 20 अंक का होता है, इसमें बेसिक जनरल कंप्यूटर नॉलेज, सॉफ्टवेर व हार्डवेयर, डीबीएमएस, माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस, इनपुट और आउटपुट डिवाइस, नेटवर्किंग, इन्टरनेट की बेसिक जानकारी होना आवश्यक है।

परीक्षा में इन बातों का रखे ध्‍यान

पीओ परीक्षा की तैयारी के समय ध्‍यान रखें कि, इसके प्रश्न ऑब्जेक्टिव होते हैं। बीच-बीच में कई प्रश्न ऐसे दिए जाते हैं, जिनसे प्रतिभागी को दुविधा हो। पेपर हल करते समय इस बात का ध्यान रखें कि जो प्रश्न आपको सरल लगे, उन्हें पहले हल करें। कठिन प्रश्नों को बचे हुए समय में हल करने का प्रयास करें। परीक्षा तैयारी के लिए आप ऑब्जेक्टिव एक्जाम, समूह चर्चा जरूर करें। विभिन्न प्रकार के प्रश्नों की तैयारी के लिए अच्छे से अच्छे संदर्भ, पिछले वर्षों के हल प्रश्नपत्र और प्रतियोगी परीक्षाओं की मासिक पत्रिका की मदद लें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर