IIT Kanpur Convocation: आज आईआईटी कानपुर का 53वां दीक्षांत समारोह, पहली बार होगा वर्चुअली

IIT Kanpur 53rd Convocation: आईआईटी कानपुर का 53वां दीक्षांत समारोह का आयोजन आज होना है। ऐसा पहली बार होगा की संस्थान का दीक्षांत समारोह वर्चुअली होगा।

iit kanpur
आईआईटी कानपुर 

नई दिल्ली: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) कानपुर का 53वां दीक्षांत समारोह आज कोरोना वायरस महामारी COVID-19 के कारण वर्चुअली आयोजित किया जाएगा। आईआईटी कानपुर के निदेशक, अभय करंदीकर ने सोमवार को अपने फेसबुक पोस्ट में कहा कि यह संस्थान का पहला वर्चुअल दीक्षांत समारोह होगा।  इससे पहले IIT बॉम्बे ने भी कोविड-19 महामारी के कारण अगस्त के महीने में वर्चुअल मोड में अपना दीक्षांत समारोह आयोजित किया।

करंदीकर ने फेसबुक पोस्ट पर लिखा, 'मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि संस्थान का 53वां दीक्षांत समारोह 22 अक्टूबर 2020 को शाम 4:00 बजे से आयोजित किया जाएगा। हम आप सभी को IIT कानपुर के पहले वर्चुअल दीक्षांत समारोह में आमंत्रित करते हैं।'

कुल 2008 अंडर ग्रजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट और डॉक्टरेट स्टूडेंट्स को उनकी डिग्री मिलेगी और लगभग 100 पदक प्रदान किए जाएंगे जो छात्रों को उनके पते पर कोरियर के माध्यम से भेजे जाएंगे। डायरेक्टर ने कहा कि हम महामारी के दौरान परिसर में एकत्रित नहीं होना चाहते हैं।

उन्होंने ने कहा, 'इस साल IIT-कानपुर ने लिखित परीक्षा का आयोजन नहीं किया क्योंकि मार्च में कोविड-19 के प्रकोप के बाद कैंपस को बंद करना पड़ा था। हालांकि, छात्रों ने जून में आयोजित ऑनलाइन परीक्षा में भाग लिया।

इस वर्ष दीक्षांत समारोह के मुख्य अतिथि IIT कानपुर के पूर्व छात्र और IBM के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. अरविंद कृष्ण होंगे। उन्होंने आईबीएम के लिए नए बाजारों के निर्माण और विस्तार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। 

इस समारोह को Youtube पर लाइव स्ट्रीम किया जाएगा और इस लिंक पर जाकर देखा जा सकता है - https://youtu.be/LL79CyTCD7A
 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर