HTET Admit Card 2021: परीक्षा में मात्र सात दिन, जानें कब जारी होगा हरियाणा टीईटी परीक्षा एडमिट कार्ड

एजुकेशन
नीलाक्ष सिंह
Updated Dec 10, 2021 | 12:20 IST

HTET Admit Card 2021, BSEH Haryana TET Admit Card 2021: हरियाणा स्कूल एजुकेशन बोर्ड (BSEH) की ओर से जल्द ही HTET Admit Card 2021 का एडमिट कार्ड जारी किया जा सकता है। प्रवेश पत्र आने के बाद उम्मीदवार यहां दिए गए वेबसाइट से इसे डाउनलोड कर पाएंगे। पेन और पेपर मोड में होगी परीक्षा...

htet, htet admit card news, htet admit card update, htet admit card download
जानें कब जारी होगा हरियाणा टीईटी परीक्षा एडमिट कार्ड (i-stock) 
मुख्य बातें
  • हरियाणा टीईटी परीक्षा के लिए जल्द एडमिट कार्ड जारी होने वाला है।
  • 18 दिसंबर 2021 को होगी हरियाणा टीईटी की परीक्षा।
  • एचटीईटी परीक्षा पेपर मोड में आयोजित की जाएगी।

HTET Admit Card 2021, BSEH Haryana TET Admit Card 2021:  हरियाणा शिक्षक पात्रता की परीक्षा में अब गिनती के दिन बाकी हैं, ऐसे में HTET Admit Card कभी भी जारी किया जा सकता है। हालांकि, एडमिट कार्ड के लिए अभी बीएसईएच द्वारा कोई दिशा निर्देश जारी नहीं किया गया है। लेकिन पिछले शेड्यूल को देखते हुए अनुमान लगाया जा रहा है कि बोर्ड आज यानी 10 दिसंबर 2021 को हरियाणा पात्रता परीक्षा (HTET) का एडमिट कार्ड जारी कर सकता है।

सात दिन के बाद है परीक्षा

परीक्षा 18 दिसंबर को होने वाली है ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि एडमिट कार्ड आज रिलीज कर दिया जाएगा। एडमिट कार्ड जारी होने के बाद उम्मीदवार आवेदन संख्या और पासवर्ड के माध्यम से एचटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट haryanatet.in पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे। नीचे दिए स्टेप्स के माध्यम से आप आसानी से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।

HTET Admit Card 2021 ऐसे कर सकेंगे डाउनलोड

स्टेप 1: हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा का एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवार HTET official website haryanatet.in पर जाएं। 
स्टेप 2: होमपेज पर डाउनलोड एडमिट कार्ड पर क्लिक करें (एडमिट कार्ड जारी होते ही इस लिंक को एक्टिवेट कर दिया जाएगा)।
स्टेप 3: अपना एप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड दर्ज करें।
स्टेप 4: एडमिट कार्ड आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा। इसे डाउनलोड कर प्रिंटआउट ले लें।

बिना एडमिट कार्ड परीक्षा की नहीं होगी अनुमति

एडमिट कार्ड या रोल नंबर स्लिप परीक्षा के लिए सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है। इसलिए परीक्षा केंद्र में इसे ले जाना ना भूलें। क्योंकि बीएसईएच द्वारा जारी दिशा निर्देश के अनुसार बिना एडमिट कार्ड के आपको परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

बीसीईएच ने किया तीन पेपर का आयोजन

हरियाणा स्कूल एजुकेशन बोर्ड(BSEH) की ओर से जारी दिशा निर्देशों के अनुसार, HTET exam 18 दिसंबर को आयोजित की जाएगी। बीएसईएच इस परीक्षा के लिए तीन पेपर प्राइमरी टीचर (PRT), ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर (TGT) और पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (PGT) आयोजित करेगा।

पहला पेपर उन लोगों के लिए है जो कक्षा 1 से 5 पढ़ाना चाहते हैं। जबकि दूसरा पेपर उन लोगों के लिए है जो प्राथमिक स्तर पर 6 से 8वीं तक को पढ़ाना चाहते हैं। वहीं तीसरा पेपर लोगों के लिए है जो पीजीटी टीचर बनना चाहते हैं।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर