कोरोना वायरस: बिना परीक्षा कक्षा 1- 8 तक के छात्रों को अगली क्लास में भेजेगी CBSE, शिक्षा मंत्रालय का निर्देश

देश में कोरोना संकट के बीच मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने यह फैसला किया है कि CBSE के कक्षा 1 से 8 तक के सभी छात्रों को अगली क्लास में भेजा जाएगा।

Representative Image
Representative Image 

मुख्य बातें

  • CBSE के कक्षा 1 से 8 तक के सभी छात्रों को अगली क्लास में भेजा जाएगा
  • मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने CBSE को यह निर्देश दिए हैं
  • देश में कोरोना संकट के बीच यह फैसला लिया गया है

कोरोना वायरस के चलते देश में 21 दिन का लॉकडाउन है और लगातार इसके मामले बढ़ते जा रहे हैं। इस बीच मानव संसाधन विकास मंत्रालय (HRD Ministry) ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) को निर्देश दिया कि कक्षा 1 से 8 तक के सभी छात्रों को अगली कक्षा में प्रमोट किया जाए।

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने ट्वीट कर कहा, 'COVID19 के कारण देश की वर्तमान स्थिति को देखते हुए मैंने cbseindia29 को यह सलाह दी कि कक्षा I-VIII में पढ़ने वाले सभी छात्रों को अगली कक्षा में भेज दिया जाए।

रमेश पोखरियाल ने बताया कि 9वीं और 11वीं के छात्रों को स्कूल के आंतरिक मूल्यांकन (Internal Assessment) के तहत अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि जिन छात्रों को अभी पास नहीं किया जाएगा वो स्कूल के ऑनलाइन या ऑफलाइन टेस्ट में बैठ सकते हैं। 

बता दें कि इससे पहले मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने सभी शैक्षणिक संस्थानों को अगले कुछ दिनों में निर्धारित परीक्षाओं को स्थगित करने का आदेश दिया था। यह आदेश सभी बोर्ड परीक्षाओं और जेईई मेन 2020 जैसी प्रवेश परीक्षाओं के लिए थ। यह आदेश मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा जारी किया गया है, जो कि सभी विश्वविद्यालय, आंतरिक, राष्ट्रीय स्तर पर निर्धारित परीक्षाओं तक के लिए था। 

अगली खबर