कमाने का मौका दे रहा सोशल मीडिया, एक्सपर्ट सुशांत पाल से जानें कैसे वेरिफाइड इंस्‍टा अकाउंट से करते हैं कमाई

जमाना सोशल मीडिया का है और हर कोई अपने इंस्‍टाग्राम हैंडल पर ज्‍यादा से ज्‍यादा फॉलोअर चाहता है ताकि उसे वेरिफि‍केशन बैज यानि ब्‍लू बैज मिल सके। अपनी फॉलोइंग बढ़ाने और ब्‍लू बैज पाने के लिए आपको कुछ टिप्‍स अपनाने होंगे।

How To Verify Instagram handle social media expert & influencer sushant pal tells imp tips 
सोशल मीडिया दे रहा कमाई का मौका।  
मुख्य बातें
  • सोशल मीडिया मायने रखता है आपका कंटेंट 
  • फॉलोइंग बढ़ाने को ट्रेंडिंग हैशटैग का करें यूज
  • वेरिफाई कराने का भी तरीका जान लें

How to Increase reach and Verify Instagram Handle: जमाना सोशल मीडिया का है। आज सोशल मीडिया ना केवल लोगों से बातचीत का माध्‍यम रह गया बल्कि कमाई का जरिया भी बन गया है। यही वजह है कि आज हर कोई अपने इंस्‍टाग्राम हैंडल (Instagram) पर ज्‍यादा से ज्‍यादा फॉलोअर चाहता है ताकि उसे वेरिफि‍केशन यानि ब्‍लू बैज मिल सके और कमाई शुरू कर सके। आज इंस्‍टाग्राम पर फोटोज के साथ साथ रील्‍स का चलन है और इसकी बदौलत छोटी-छोटी जगह से आने वाले, हुनरमंद लोग अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर नाम कमा रहे हैं। अगर आप भी इंस्‍टाग्राम पर अपनी फॉलोइंग बढ़ाना चाहते हैं और इंस्‍टाग्राम पर ब्‍लू बैज (Instagram Verification) पाना चाहते हैं तो आपको कुछ टिप्‍स अपनाने होंगे। 

सोशल मीडिया एक्‍सपर्ट और इन्फ्लूएंसर सुशांत पाल (Sushant Pal) बताते हैं कि इंस्‍टाग्राम पर पोस्‍ट की रीच कितना मायने रखती है। उनके मुताबिक, कोई यूजर कोई पोस्‍ट साझा करता है, तो रीच नहीं मिलेगी तो लोग उस पोस्‍ट को नहीं देख पाएंगे। इसलिए पोस्‍ट की रीच बढ़ाना जरूरी है और उसके लिए कुछ जरूरी बातें ध्‍यान रखनी होती हैं। 

ट्रेंडिंग हैशटैग का करें 

रोजाना कोई ना कोई विषय और उससे संबंधित हैशटैग ट्रेंड करता है। अगर उन हैशटैग का इस्‍तेमाल पोस्‍ट के साथ करेंगे तो पोस्‍ट को अच्‍छी रीच मिलेगी, मतलब पोस्‍ट पर ज्‍यादा लोगों की नजर जाएगी। इसी तरह एक पोस्‍ट पर कई हैशटैग इस्‍तेमाल किए जा सकते हैं। जिन यूजर्स के अच्‍छे फॉलोअर्स होते हैं और उनकी रीच जबरदस्‍त होती है, वे सोशल मीडिया से कमाई भी करते हैं। अगर आपका अकाउंट वेरिफाइड तो आप ब्रांड एंडोर्स कर सकते हैं। एक लाख फॉलोअर्स वाले यूजर भी किसी ब्रांड का एक पोस्‍ट करने के 10 से 20 हजार तक लेते हैं।    

मायने रखता है कंटेंट 

सुशांत पाल (@sushantpalofficial) के इंस्‍टाग्राम पर 2 लाख फॉलोअर हैं और वो खुद फ‍िटनेस से जुड़े पोस्‍ट करते हैं। बकौल सुशांत, सोशल मीडिया पर छाने के लिए कंटेंट बहुत मायने रखता है। आप क्‍या पोस्‍ट करते हैं, कितने समय के बाद पोस्‍ट करते हैं और कितनी पोस्‍ट शेयर करते हैं, ये चीजें फॉलोअर्स से कनेक्‍ट करने में मदद करती हैं। यहां कुछ टिप्‍स हैं जिन्‍हें इंस्‍टाग्राम यूजर्स को ध्‍यान रखना चाहिए। 

• रोजाना अपने सोशल प्रोफाइल पर कम से कम 10 स्टोरी साझा करें। स्‍टोरी में अपने फॉलोअर्स से सवाल जवाब करें। 
• फोटो पोस्ट करने से अच्‍छा है ज्‍यादा रील्स बनाकर पोस्ट करें। शुरुआत में कम से कम 3-4 रील्स प्रतिदिन साझा करें।
• रील्स ट्रेंड के हिसाब से बनाए और अपने पोस्ट में ट्रेंडिंग हैशटैग का इस्तेमाल करें।
• सप्ताह में एक बार अपने फॉलोअर्स के लिए किसी प्रकार की प्रतिस्पर्धा रखें।
• हर सप्ताह अपने फॉलोअर्स से लाइव आकर बातचीत करें। 

ऐसे कर सकते हैं इंस्‍टाग्राम वेरिफाई

अगर आपको लगता है कि आपका इंस्‍टाग्राम अकाउंट वेरिफाई के योग्‍य है, आपके फॉलोअर्स अच्‍छी संख्‍या में हैं और पोस्‍ट की रीच अच्‍छी है तो आप इंस्‍टाग्राम वेरिफाई के लिए एप्‍लाई कर सकते हैं। 

• इसके लिए आपको सबसे पहले अपने इंस्‍टाग्राम ऐप की सेटिंग में जाना होगा। 
• उसके बाद 'अकाउंट' के ऑप्‍शन पर क्लिक करना होगा। 
• यहां आपको 'Request Verification' का ऑप्‍शन नजर आएगा, इस पर क्लिक करना होगा। 
• इसके बाद एक फॉर्म खुलेगा जहां आपको मांगी गई जानकारियां और अपनी एक आईडी अपलोड करनी होगी। 
• जब आप सबमिट कर देंगे तो 30 दिन के भीतर आपके अकाउंट पर इंस्‍टाग्राम विचार करेगा और ये तय करेगा कि ब्‍लू बैज देना है या नहीं।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर