HPBOSE Result 2021: हिमाचल प्रदेश बोर्ड की 10वीं परीक्षा का रिजल्ट घोषित, hpbose.org पर करें चेक

HPBOSE Matric Result 2021: हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड (एचपीबीओएसई) ने मैट्रिक यानि कक्षा 10 के के परिणाम घोषित कर दिए हैं। पास प्रतिशत 99.7% रहा है।

Himachal Pradesh Board of School Education, HPBOSE will release the class 10, matric results today
हिमाचल प्रदेश बोर्ड की 10वीं की परीक्षा के परिणाम स्थगित 

शिमला: हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड (HPBOSE) ने सोमवार शाम करीब साढ़े पांच बजे 10वीं का परीक्षा परिणाम घोषित किया। इससे पहले सुबह एचपीबीओएसई ने अदालत के आदेशों के कारण कक्षा 10वीं के परिणाम की घोषणा को स्थगित कर दिया था। कहा गया था कि परिणाम तब तक घोषित नहीं किया जाएगा जब तक बोर्ड को अदालत से अगले आदेश नहीं मिलते। छात्र एचपीबीओएसई की आधिकारिक साइट hpbose.org पर परिणाम देख सकते हैं। इस साल बोर्ड का कुल पास प्रतिशत 99.7% है। साथ ही बोर्ड ने इस साल कोई मेरिट लिस्ट जारी नहीं की है। इस साल हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने देश में चल रहे COVID-19 संकट के कारण कक्षा 10 के परिणाम रद्द कर दिए थे। हालांकि, बोर्ड ने घोषणा की कि वह वैकल्पिक अंकन योजना के आधार पर छात्रों का मूल्यांकन करेगा।

पिछले वर्ष की तुलना में पास प्रतिशत में काफी सुधार हुआ है। 2020 में HPBOSE मैट्रिक रिजल्ट 2021 का पास प्रतिशत 68.11% था। कुल 1,04,323 छात्रों में से 70,371 छात्रों ने 2020 में बोर्ड परीक्षा उत्तीर्ण की थी। आधिकारिक साइट के अलावा छात्र indiaresults.com वेबसाइटों पर भी परिणाम देख सकते हैं।

इस साल परीक्षाएं 13 अप्रैल से 28 अप्रैल, 2021 के बीच होने वाली थीं। इस दौरान 10 की नियमित और एसओएस परीक्षाएं आयोजित होनी थीं। हिमाचल प्रदेश मैट्रिक रिजल्ट 2021 चेक करने के लिए छात्र बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करने के बाद होम पेज पर ही उपलब्ध कराये गये रिजल्ट से सम्बन्धित लिंक पर क्लिक करना होगा।

सीबीएसई की तर्ज पर हुआ मूल्यांकन

सीबीएसई के मूल्यांकन मानदंडों की तरह, एचपीबीओएसई भी कक्षा 10 के परिणाम 2021 का आकलन करने के लिए एक समान पैटर्न का पालन कर रहा है। यदि छात्र जारी किए जाने वाले परिणाम से खुश नहीं हैं, तो उनके लिए विशेष परीक्षा आयोजित की जाएगी। इस साल HPBOSE कक्षा 12 की परीक्षा भी रद्द कर दी गई थी।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर