Haryana School Reopen: 20 सितंबर से कक्षा 1 से 3 के लिए फिर से खुलेंगे हरियाणा के स्कूल, यहां देखें अपडेट

Haryana School Reopen news: हरियाणा सरकार ने छात्रों के लिए फिजिकल क्लासेज फिर से शुरू करने की मंजूरी दे दी है। हरियाणा के स्कूल 20 सितंबर, 2021 से कक्षा 1 से 3 के लिए फिर से खुलेंगे।

haryana school reopen date 2021, haryana school reopen news in hindi, haryana school reopen date,
Haryana School Reopen: कक्षा 1 से 3 के लिए फिर खुलेंगे स्कूल (i-stock) 

मुख्य बातें

  • हरियाणा सरकार ने छात्रों के लिए फिजिकल क्लासेज फिर से शुरू करने की मंजूरी दे दी है।
  • कक्षा 1 से 3 के लिए भी अब खुलेंगे स्कूल
  • प्रोटोकॉल का रखना होगा ध्यान, 20 सितंबर, 2021 से शुरू होंगी फिजिकल क्लासेज

Haryana School Reopen news: COVID-19 मामलों की संख्या में गिरावट देखने को मिल रही है, लिहाजा हरियाणा सरकार ने छात्रों के लिए फिजिकल क्लासेज फिर से शुरू करने की मंजूरी दे दी है। हरियाणा के स्कूल 20 सितंबर, 2021 से कक्षा 1 से 3 के लिए फिर से खुलेंगे।

उपस्थिति अनिवार्य नहीं होगी

सरकार ने साफ कर दिया है कि छात्रों के लिए उपस्थिति अनिवार्य नहीं होगी, यानी यह उन पर व उनके माता पिता पर निर्भर करेगी। इस प्रकार, उन छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं जारी रहेंगी जो फिजिकल क्लासेज नहीं करना चाहते हैं।

यह आदेश सभी सरकारी, निजी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों के लिए लागू है। 1 सितंबर, 2021 को, राज्य में कक्षा 4 और 5 के लिए स्कूल फिर से शुरू हुए थे। इसके अलावा, सरकार ने 23 जुलाई, 2021 से कक्षा 9 से 12 के लिए फिजिकल क्लासेज को फिर से शुरू करने की मंजूरी दी थी। हालांकि, सीएमओ द्वारा जारी आधिकारिक नोटिस के अनुसार, COVID-19 दिशानिर्देशों का कड़ाई से पालन किया जाना चाहिए।

फिजिकल क्लासेज के लिए बच्चों को लेनी होगी माता पिता से लिखित अनुमति

राज्य के शिक्षा मंत्री ने 16 सितंबर, 2021 को स्कूल खोलने के निर्णय की घोषणा की। इसके अलावा, कक्षाओं में भाग लेने के लिए, छात्रों को अपने माता-पिता से लिखित अनुमति भी लेनी होगी। COVID-19 के प्रकोप को रोकने के लिए सरकार द्वारा जारी SOP के अनुसार, छात्रों के बीच 6 फीट की शारीरिक दूरी होनी चाहिए। स्कूलों को परिसर में प्रवेश करने से पहले छात्रों के तापमान की भी जांच करनी चाहिए। इसके अलावा हैंड सैनिटाइजर व अन्य जरूरी चीजों का भी उपयोग करना चाहिए।

खाना बांटने में भी होगी रोक

सरकार की ओर से जारी गाइडलाइंस में भी छात्रों को आपस में खाना बांटने से मना किया गया है। इसके अलावा, प्रत्येक डेस्क में एक से अधिक छात्र नहीं बैठ सकते हैं।

हरियाणा में COVID-19 के कारण मृत्यु अनुपात 1.27% है। शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने यह भी उल्लेख किया कि लगभग 70% छात्र कक्षा 4 से 8 के लिए फिजिकल क्लासेज में भाग ले रहे हैं।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर