Haryana Board ने कक्षा 10, 12 का पाठ्यक्रम 30% कम किया, छात्रों को मिलेगी राहत

BSEH Class 10th, 12th Syllabus: बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन हरियाणा ने 2021-2022 शैक्षणिक सत्र के लिए कक्षा 10 और कक्षा 12 के पाठ्यक्रम को कम कर दिया है।

students
कोरोना के चलते लिया गया पाठ्यक्रम कम करने का निर्णय 

Haryana Board: बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन हरियाणा (BSEH) ने 2021-2022 शैक्षणिक सत्र के लिए कक्षा 10 और कक्षा 12 के पाठ्यक्रम को कम कर दिया है। बीएसईएच, बोर्ड कक्षा 10वीं या माध्यमिक और कक्षा 12वीं या सीनियर सेकेंड्ररी क्लास की वार्षिक परीक्षा आयोजित करता है। बोर्ड ने इस वर्ष भी देश में कोविड 19 महामारी के कारण शैक्षिक गतिविधियों में व्यवधान का सामना करने वाले छात्रों की बाधाओं को देखते हुए ये निर्णय लिया है। पाठ्यक्रम को 30 प्रतिशत तक कम किया गया है। नया पाठ्यक्रम बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है।

BSEH ने कहा, 'हरियाणा बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन ने शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए माध्यमिक और वरिष्ठ माध्यमिक कक्षाओं के लिए पाठ्यक्रम के 30 प्रतिशत को कम करने का निर्णय लिया है। नया सिलेबस बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है।'

बोर्ड ने पिछले साल भी कक्षा 9 से 12 के छात्रों के लिए पाठ्यक्रम को कम कर दिया था ताकि कोरोनो वायरस महामारी के कारण पढ़ाई के नुकसान की भरपाई की जा सके।

इसी तरह काउंसिल फॉर इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) ने भी वर्ष 2022 के लिए ICSE (कक्षा 10) और ISC (कक्षा 12) परीक्षाओं के पाठ्यक्रम को कम कर दिया है। CISCE ने कक्षा 10 और कक्षा 12 विषयों के लिए पाठ्यक्रम कम कर दिया था। ये आधिकारिक वेबसाइट cisce.org पर उपलब्ध कराया गया था। कोरोना वायरस संकट के बीच छात्रों को हो रही कठिनाइयों को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर