Harvard University Online Courses: हार्वर्ड यूनिवर्सिटी ने शुरू किए फ्री ऑनलाइन कोर्स, ऐसे मिलेगा मौका

Harvard University free online courses: कोरोना वायरस की वजह से दुनिया भर में ऑनलाइन स्टडी को बढ़ावा मिल रहा है। इस दौरान हार्वर्ड यूनिवर्सिटी ने भी 67 कोर्सेज की फ्री ऑनलाइन पढ़ाई का ऑप्‍शन द‍िया है।

Harvard University
Harvard University 

Harvard University free online courses: कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने की वजह से दुनिया के अधिकतर देशों में लॉकडाउन की स्थिति है। हर तरफ कामकाज प्रभावित है साथ ही शिक्षा जगत में भी कोई काम नहीं हो रहा है। छात्रों की छुट्टियां कर दी गई हैं। इस दौरान तमाम संस्‍थानों ने ऑनलाइन स्टडी का रास्‍ता निकाला है। भारत में भी कई विश्‍वविद्यालय और कॉलेजों ने ऑनलाइन क्‍लासेज शुरू की हैं। 

इस दौरान दुनिया भर में ऑनलाइन स्टडी को बढ़ावा मिल रहा है। इस दौरान हार्वर्ड यूनिवर्सिटी ने भी 67 कोर्सेज की फ्री ऑनलाइन पढ़ाई का ऑप्‍शन छात्रों को द‍िया है। स्टूडेंट्स इन कोर्सेज को घऱ बैठे कर सकते हैं। इच्‍छुक युवा  https://online-learning.harvard.edu/ पर क्लिक करके हॉर्वर्ड यूनिवर्सिटी के कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं।

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा शुरू किए गए इन 67 कोर्सों की अवधि एक से लेकर 12 हफ्ते तक की है। दुनियाभर के किसी भी देश में बैठे साथ इन कोर्स को कर सकते हैं। हार्वर्ड किसी भी कोर्स के ल‍िए किसी भी तरह की कोई एंरोलमेंट फीस नहीं लेगा। खासबात ये है कि इन कोर्स को करने के बाद आप अपने रिज्‍यूमे में भी दिखा सकते हैं।

सभी 67 कोर्स फ्री और सर्टिफाइड हैं। इन कोर्स को 11 एरिया में बांटा गया है जिनमें आर्ट एंड डिजाइन, बिजनस, कंप्यूटर साइंस, डेटा साइंस, एजुकेशन एंड टीचिंग, हेल्थ एंड मेडिसिन, ह्यूमैनिटीज, मैथमेटिक्स, प्रोग्रामिंग साइंस और सोशल साइंसेज शामिल हैं।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर