गंगा क्वेस्ट के लिए आज से आवेदन शुरु, विजेताओं को मिलेगा मोबाईल और लैपटॉप, ऐसे कैसे करें आवेदन

How To Apply Ganga Quest: छात्र छात्राओं को पानी महत्वता समझाने औऱ इसके सरक्षण के लिए सरकार ने नमामि गंगे के तहत क्वेस्ट क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया है। जानें कैसे करें आवेदन?

Ganga Quest 2021 On Water And River Conservation, Winners Will Get Mobile Or Laptop
गंगा क्वेस्ट के लिए ऐसे करें आवदेन, जीतने पर मिलेगा लैपटॉप.. 

मुख्य बातें

  • घर बैठे गंगा से जुड़े सवालों के दें जवाब और जीतें मोबाईल और लैपटॉप
  • 10 से अधिक उम्र के छात्र छात्राएं कर सकते हैं आवेदन
  • जल शक्ति मंत्रालय द्वारा जल संरक्षण जागरूकता के लिए किया जा रहा है प्रतियोगिता का आयोजन

नई दिल्ली: मनुष्य भूखा तो कई दिनों तक रह सकता है लेकिन जल के बिना एक पल भी रहना मुश्किल हो जाता है। जल के बिना जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती। इस संसार में प्रत्येक प्राणी के जीवन के लिए हवा और पानी दो ऐसे घटक हैं कि इसके बिना जीवन की कल्पना करना व्यर्थ है। आधुनिकता की अंधी दौड़ में जिस तरह आज हम भटक रहे हैं औऱ पर्यावरण को नुकसान पहुंचा रहे हैं उसकी वजह से आने वाले समय में विश्व जल के बहुत बड़े संकट से गुजरने वाला है। विद्यार्थी जीवन से छात्र छात्राओं को पानी महत्वता समझाने औऱ इसके सरक्षण के लिए सरकार ने नमामि गंगे के तहत क्वेस्ट क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया है। इस प्रतियोगिता में जीतने वाले प्रत्येक छात्र छात्राओं को मोबाईल व लैपटॉप आवंटित किए जाएंगे। ऐसे में आइए जानते हैं क्वेस्ट क्विज प्रतियोगिता में कैसे भाग लें।

10 साल से अधिक के बच्चे ले सकते हैं भाग

प्रतियोगिता में भाग लेने वाले छात्र छात्राएं आज यानि 22 मार्च से आवेदन कर सकते हैं। इस प्रतियोगिता में 10 साल से अधिक उम्र के बच्चे भाग ले सकते हैं। क्विज प्रतियोगिता में भाग लेने वाले इच्छुक उम्मीदवार गंगा क्वेस्ट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यहां पर आपको आधार कार्ड, पहचान पत्र, स्कूल आईडी औऱ ई-मेल आईडी से संबंधित जानकारी देनी होगी। 

ऑनलाइन होगा क्वीज क्वेस्ट

आवेदन के बाद प्रतियोगिता की शुरुआत विश्व स्वास्थ्य दिवस यानि 7 अप्रैल से शुरु होकर 8 मई विश्व रेडक्रॉस दिवस तक चलेगी। आखिरी लाइव राउंड 5 जून को किया जाएगा। तथा इसके विजेताओं की घोषणा 20 जून को की जाएगी। आपको बता दें 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है, इसके उपलक्ष्य में लाइव राउंड का आयोजन किया जाएगा।

तीन राउंड में होगा विजताओं का चुनाव

प्रतियोगिता का आयोजन तीन राउंड में किया जाएगा। पहले राउंड में प्रतियोगियों के किसी सवाल का जवाब सही या गलत नहीं होगा केवल दृष्टिकोण का आयोजन किया जाएगा। दूसरे राउंड मे एनसीइआरटी पाठ्यक्रम से संबंधित सवाल पूछे जाएंगे। इसके आधार पर प्रतियोगियों का चुनाव किया जाएगा। तथा 5 जून को पर्यावरण दिवस के अवसर पर लाइव राउंड का आय़ोजन किया जाएगा। जिसमें विजेताओं का चुनाव किया जाएगा।

पर्यावरण संबंधित पूछे जाएंगे सवाल

आपको बता दें इस प्रतियोगिता का आयोजन दूसरी बार किया जा रहा है। इससे पहले क्वेस्ट प्रतियोगिता का आयोजन पिछले वर्ष भी किया गया था। प्रतियोगिता में भाग लेने वाले विद्यार्थियों से पर्यावरण संबंधित सवाल पूछे जाएंगे। तथा सरकार के आदेशानुसार प्रतियोगिता में भाग लेने वाले उम्मीदवारों को प्रतियोगिता की तैयारी स्कूल में कराई जाएगी। 

ऐसे करें आवेदन

सराकार द्वारा बच्चों और बड़ों के बीच नदियों और गंगा संरक्षण का जज्बा पैदा करने के लिए पिछले एक साल से इस प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। आपको बता दें ट्री क्रेड फाउंडेशन के सहयोग से एनएमसीजी गंगा क्वेस्ट का आयोजन करता। यह एक ऑनलाइन नेशनल क्विज है। इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए आप गंगा क्वेस्ट की आधिकारिक वेबसाइट gangaquest.com पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यहां पर आप व्यक्तिगत और ससामूहिक तौर पर स्कूल की तरफ से आवेदन कर सकते हैं। एकल आवेदन करने के लिए आपको व्यक्ति श्रेंणी में अपना नाम, ई-मेल आईडी, आधार नंबर, मोबाइल नंबर डालना होगा। तथा स्कूल की ओर से आवेदन करने के लिए आपको स्कूल आईडी, ई-मेल आईडी, मोबाइल नंबर औऱ पासवर्ड डालना होगा। ध्यान रहे प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों के पास कंप्यूटर या लैपटॉप के साथ 512 एमबीपीएस स्पीड का इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर