UP के प्राइवेट स्‍कूलों में भी हो रहे नि:शुल्‍क दाखिले, 23 अप्रैल तक करें आवेदन

शिक्षा का अधिकार अधिनियम आरटीई के तहत यूपी के सरकारी व निजी विद्यालयों में होने वाले दाखिलों की प्रक्रिया जारी है।

Free admission in private schools of UP
आरटीई के तहत दूसरे चरण के लिए आवेदन की प्रक्रिया 6 अप्रैल से शुरू होगी। (तस्वीर के लिए साभार- iStock images ) 

मुख्य बातें

  • पहले चरण में प्रदेश भर में हुए 54,727 बच्‍चों के दाखिले
  • 6 अप्रैल से 23 अप्रैल तक चलेगा दाखिले का दूसरा चरण
  • 34,483 स्‍कूलों में 4,07,978 सीटों पर होने हैं दाखिले

लखनऊ: शिक्षा का अधिकार अधिनियम आरटीई के तहत उत्तर प्रदेश के सरकारी व निजी विद्यालयों में होने वाले दाखिलों की प्रक्रिया जारी है। पहली लॉटरी में दाखिले के लिए 54,727 बच्‍चों को स्‍कूल आवंटित किए जा चुके हैं जबकि दूसरे चरण के आवेदन की प्रक्रिया 6 अप्रैल से शुरू होगी।

मुख्‍यमंत्री के निर्देश पर गरीब व निराश्रित परिवारों के बच्‍चों को आरटीई के तहत दाखिले दिलाने की प्रक्रिया कोरोना काल के दौरान भी जारी है। इसके अलावा संक्रमण काल में प्रदेश भर में स्‍कूलों की मैपिंग का काम भी बखूबी जारी रहा। इस साल स्‍कूलों की मैपिंग में प्रदेश भर के 34,483 स्‍कूलों को आरटीई के तहत होने वाले दाखिलों के लिए चुना गया है। इन स्‍कूलों की 4,07,978 सीटों पर बच्‍चों के दाखिले लिए जाएंगे। अधिकारियों के मुताबि‍क कोरोना काल में भी काफी बड़ी संख्‍या में आवेदन आए थे। पहले चरण में स्‍कूलों की 67 प्रतिशत सीटों पर दाखिले की प्रक्रिया पूरी की जा चुकी है।

इन जिलों में सबसे अधिक हुए दाखिले
आरटीई के तहत प्रदेश के करीब दस जिलों में सबसे अधिक दाखिले के लिए आवेदन आए थे। इन जिलों में लखनऊ, वाराणसी, कानपुर नगर, अलीगढ़, मुरादाबाद, गोरखपुर, गाजियाबाद, आगरा, गौतम बुद्ध नगर और सहारनपुर शामिल है। जहां पर सबसे अधिक सीटों पर दाखिले लिए गए हैं।  

दूसरे चरण के लिए आवेदन शुरू
आरटीई के तहत दूसरे चरण के लिए आवेदन की प्रक्रिया 6 अप्रैल से शुरू होगी। सरकारी व निजी स्‍कूलों में निशुल्‍क दाखिले के लिए अभिभावक 23 अप्रैल तक आवेदन कर सकते हैं। इसके बेसिक शिक्षा विभाग 24 से 26 अप्रैल के मध्‍य आवेदनों का सत्‍यापन कराएगा। 28 अप्रैल को दाखिले के लिए लॉटरी का आयोजन होगा जबकि 5 मई तक विभाग को बच्‍चे का दाखिला स्‍कूल में कराना होगा। इसके अलावा तीसरे चरण में आवेदन की प्रक्रिया 28 अप्रैल से शुरू होगी जो दस जून तक चलेगी। इसके बाद 11 से 13 जून के मध्‍य आवेदनों का सत्‍यापन कराया जाएगा। 15 जून को दाखिले के लिए लॉटरी आयोजित होगी जबकि 30 जून को दाखिले की प्रक्रिया पूरी करना होगी।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर