DU Admission 2020: सितंबर में एनटीए कराएगी DUET परीक्षा, du.ac.in पर ले सकते हैं विस्तृत जानकारी

एजुकेशन
ललित राय
Updated Jul 22, 2020 | 21:55 IST

DUET 2020: दिल्ली विश्वविद्यालय में एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा की प्रक्रिया से गुजरना होगा। राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी यानि एनटीए को जिम्मेदारी दी गई है।

DU Admission 2020: सितंबर में एनटीए कराएगी DUET परीक्षा, du.ac.in पर ले सकते हैं विस्तृत जानकारी
डीयू प्रवेश परीक्षा के लिए एनटीए को दी गई है जिम्मेदारी 

मुख्य बातें

  • दिल्ली विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा की जिम्मेदारी एनटीए को दी गई
  • 31 जुलाई तक छात्र करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन, सितंबर में होगी परीक्षा
  • du.ac.in पर छात्रों को मिलेगी विस्तृत जानकारी

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी ( NTA)  सितंबर में दिल्ली विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा( DUET 2020) आयोजित करेगी। डीयू एडमिशन 2020 के लिए प्रवेश परीक्षा 6 सितंबर से 11 सितंबर, 2020 तक आयोजित की जाएगी। जो छात्र स्नातक पाठ्यक्रम के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें प्रवेश परीक्षा की प्रक्रिया में शामिल होना होगा। छात्र इस संबंध में आधिकारिक नोटिस du.ac.in पर देख सकते हैं।

31 जुलाई तक छात्र करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन
नोटिस के अनुसार आवेदक अपना पंजीकरण फॉर्म भरते समय संबंधित पाठ्यक्रमों का चयन कर सकते हैं। एक बार प्रस्तुत करने के बाद, प्रवेश परीक्षा / परीक्षा केंद्र  से संबंधित जानकारी को परिवर्तित नहीं किया जा सकता है। प्रवेश परीक्षा के लिए कोर्स और प्रवेश परीक्षा केंद्र के लिए जिस शहर का चयन किया हो उसमें बदलाव नहीं हो सकता है। छात्र 31 जुलाई, 2020 तक परीक्षा के लिए खुद को पंजीकृत कर सकते हैं।

सीबीएसई रिजल्ट में देरी से अंतिम तिथि बढ़ी
दिल्ली विश्वविद्यालय ने सीबीएसई के हालिया परिणामों को ध्यान में रखते हुए आवेदन करने की अंतिम तिथि बढ़ा दी है। मेरिट-आधारित पाठ्यक्रमों के लिए, शुल्क INR 250 है और प्रवेश परीक्षा आधारित पाठ्यक्रमों के लिए IR 750 का आवेदन शुल्क वैरिटी द्वारा लिया जा रहा है। यदि कोई छात्र अपने प्रवेश को रद्द करता है, तो उसे 1000 का शुल्क लिया जाता है।

च्वाइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम
NTA द्वारा जारी आधिकारिक विवरणिका में लिखा है कि विश्वविद्यालय ने अपने सभी स्नातक कार्यक्रमों के लिए च्वाइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम (CBCS) लागू किया है। “आवेदक द्वारा दर्ज किए गए अंक (यूजी प्रवेश पोर्टल पर पंजीकरण के समय) कला, वाणिज्य संकायों के माध्यम से पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए“ सर्वश्रेष्ठ चार ”के पाठ्यक्रम-विशिष्ट संयोजनों के लिए कुल अंकों की गणना के आधार के रूप में काम करेंगे।

ईसीएस कैटिगरी में दाखिले की मिल सकती है अनुमति
 गणितीय विज्ञान, संगीत, सामाजिक विज्ञान, एप्लाइड सामाजिक विज्ञान और मानविकी, और विज्ञान और एप्लाइड साइंसेज के संकाय के तहत पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए "तीन विषय"। यह कॉलेजों / विभागों द्वारा पहले  कट-ऑफ अंकों की घोषणा से पहले यूजी प्रवेश पोर्टल पर प्रदर्शित किया जा सकता है। ”इस बीच यह भी जानकारी सामने आ रही है कि दिल्ली विश्वविद्यालय एक्स्ट्रा-करिकुलर एक्टिविटीज, ईसीए श्रेणी के तहत दाखिले की अनुमति दे सकता है। सोमवार को, वर्सिटी में प्रवेश संबंधी स्थायी समिति की बैठक आयोजित की गई और केवल प्रमाणपत्रों के आधार पर ईसीए श्रेणी के तहत शुरू करने के लिए एक प्रस्ताव लाया गया।

अगली खबर