Delhi State University Examination 2020: दिल्ली सरकार के अधीन विश्वविद्यालयों में एग्जाम नहीं कराने का फैसला

university exams 2020: दिल्ली सरकार ने अपने अधीन वाले विश्वविद्यालयों में फाइनल ईयर समेत किसी भी सेमेस्टर का एग्जाम नहीं कराने का फैसला किया है।

Delhi State University Examination 2020: दिल्ली सरकार की अधीन यूनिवर्सिटी में एग्जाम नहीं कराने का फैसला
मनीष सिसोदिया, डिप्टी सीएम, दिल्ली सरकार 

मुख्य बातें

  • दिल्ली सरकार के अधीन विश्वविद्यालयों में एग्जाम नहीं, फाइनल ईयर समेत दूसरे सेमेस्टर पर भी लागू
  • कोविड 19 की वजह से अरविंद केजरीवाल सरकार का फैसला
  • केंद्र सरकार के अधीन विश्वविद्यालय परीक्षा न कराएं, इसके लिए केजरीवाल सरकार ने लिखी चिट्ठी

दिल्ली सरकार ने दिल्ली राज्य विश्वविद्यालय परीक्षा 2020 को रद्द करने का निर्णय लिया है। ऑनलाइन या ऑफलाइन तरीकों से इन परीक्षाओं को आयोजित किया जाना था।  दिल्ली सरकार का यह फैसला अंतिम वर्ष की परीक्षाओं के लिए भी लागू होगा। उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि विश्वविद्यालयों द्वारा तय किए गए मूल्यांकन मापदंडों के आधार पर डिग्री प्रदान की जाएगी।

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने आज कहा, "COVID-19 स्थिति के कारण इसके तहत आने वाले विश्वविद्यालयों के सभी सेमेस्टर और फाइनल परीक्षाओं को रद्द करने का निर्णय लिया गया है।" इसका मतलब है कि राज्य के अंडर आने वाले विश्वविद्यालय फाइनल ईयर समेत दूसरे वर्षों या सेमेस्टर की परीक्षाएं आयोजित नहीं करेंगे। इसके साथ ही उन्होंने केंद्रीय विश्वविद्यालयों में परीक्षा ना कराने का अनुरोध किया है।  


सिसोदिया ने यह भी बताया कि राज्य के सभी संस्करणों को अपने छात्रों को बढ़ावा देने और उनके लिए उपयुक्त मूल्यांकन के किसी भी तरीके को अपनाने के लिए उन्हें डिग्री देने के लिए कहा गया है। यह पिछले सेमेस्टर अंकों या परियोजनाओं या दोनों पर आधारित हो सकता है। डिप्टी सीएम ने कहा कि कोरोनोवायरस के प्रकोप के कारण विश्वविद्यालयों में अध्ययन बाधित हुआ। उसी समय, परीक्षा आयोजित करना संभव नहीं था। सिसोदिया ने कहा, "अप्रत्याशित समय के लिए अभूतपूर्व फैसलों की आवश्यकता होती है।"

दिल्ली विश्वविद्यालय ने खुली किताब परीक्षा से सिर्फ दो दिन पहले दिल्ली उच्च न्यायालय को सूचित किया कि 10 जुलाई से आयोजित होने वाली सभी अंतिम वर्ष की खुली किताबों की परीक्षा अगस्त तक स्थगित कर दी गई है, या अगली सूचना तक नहीं दी गई है। बाद में बताया गया कि परीक्षाएं 15 अगस्त, 2020 के बाद आयोजित की जा सकती हैं। डीयू फाइनल ईयर की परीक्षाओं की नई तारीखें आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी जाएंगी। मॉक टेस्ट के ठीक नहीं होने के बाद भी वैराइटी को कई शिकायतें मिल रही थीं। अब राज्य विश्वविद्यालयों की अंतिम वर्ष की परीक्षाओं में सरकार द्वारा शामिल स्वास्थ्य जोखिमों और दिल्ली में COVID-19 मामलों की बढ़ती संख्या का हवाला देते हुए बंद कर दिया गया है।

अगली खबर