CUET UG 2022 Exam: रद्द हुई सीयूईटी छठे चरण की परीक्षा, तकनीकी खराबी के चलते चूके 103 छात्र

CUET UG 2022 Phase 6 Exam: सीयूईटी यूजी छठे चरण की परीक्षा आज देशभर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी, लेकिन तकनीकी खराबी के चलते झारखंड के गोविंद विश्वविद्यालय और रामगढ़ के 103 छात्र परीक्षा में शामिल नहीं हो पाए। हालांकि यूजीसी ने आश्वासन दिया है कि, ऐसे अभ्यर्थियों के लिए जल्द ही नये प्रवेश पत्र जारी किए जाएंगे।

cuet 2022,cuet 2022 latest update,cuet 2022 phase 6 admit card,cuet phase 6 admit card
सीयूईटी यूजी 2022 परीक्षा 
मुख्य बातें
  • आज सीयूइटी यूजी छठे चरण की परीक्षा देशभर में संपन्न हुई।
  • खराब इंटरनेट के चलते 103 अभ्यर्थी परीक्षा में नहीं सके शामिल।
  • सितंबर के अंत तक जारी किया जाएगा रिजल्ट।

CUET UG 2022 Phase 6 Exam: सीयूईटी यूजी चरण 6 की परीक्षा आज यानी 30 अगस्त 2022 को देशभर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों में आयोजित की गई थी। बता दें परीक्षा भारत के 239 शहरों 444 परीक्षा केंद्रों में और विदेश के 4 शहरों में आयोजित की गई थी। इसके लिए लाखों की संख्या में छात्रों ने अपना पंजीकरण करवाया था। हालांकि राधा गोविंद विश्वविद्यालय, रामगढ़, झारखंड के परीक्षा केंद्रों पर कुछ अपरिहार्य कारणों से परीक्षा स्थगित कर दी गई थी, जिसके चलते 103 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल नहीं हो पाए। हालांकि यूजीसी के अध्यक्ष एम जगदीश कुमार ने अभ्यर्थियों को आश्वासन दिया है कि, ऐसे उम्मीदवारों के लिए जल्द ही परीक्षा आयोजित की जाएगी। हालांकि अभी इस मामले पर पूरी रिपोर्ट का इंतजार है।

अभ्यर्थियों से अनुरोध है कि लगातार आधिकारिक वेबसाइट cuet.samarth.ac.in पर विजिट करते रहें, परीक्षा की तारीख व एडमिट कार्ड से संबंधित नोटिफिकेशन जारी होते ही आपको यहां सबसे पहले सूचित किया जाएगा। उम्मीद है कि इसके लिए नए प्रवेश पत्र जारी किए जाएंगे। परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थी आंसर की का इंतजार कर रहे हैं। विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स द्वारा कयास लगाया जा रहा है कि, सितंबर के पहले सप्ताह के भीतर CUET UG आंसर की जारी कर दी जाएगी।  प्रोविजनल आंसर की जारी होने के बाद अभ्यर्थियों को यहां शिकायत दर्ज करवाने के लिए समय दिया जाएगा। इसके बाद बोर्ड के अधिकारियों द्वारा इस पर समीक्षा करने के बाद फाइनल उत्तर कुंजी जारी की जाएगी। ध्यान रहे रिजल्ट फाइनल आंसर की के आधार पर तैयार किया जाता है।

Read More - जारी हो गया यूपीएससी मेन्स का एडमिट कार्ड, upsc.gov.in पर करें डाउनलोड

अंडर ग्रेजुए कोर्स के लिए ले सकेंगे दाखिला

इस परीक्षा को क्वालीफाई करने वाले अभ्यर्थी राज्य व केंद्र सरकार के 44 विश्वविद्यालयों में अंडर ग्रेजुएट कोर्स में दाखिला ले सकेंगे। बता दें पहली बार अंडर ग्रेजुएट कोर्स के लिए ऐसी कोई राष्ट्रीय स्तर पर परीक्षा आयोजित की गई है। सीयूईटी यूजी की परीक्षा दो भागों में विभाजत की गई थी। सेक्शन ए और सेक्शन बी कुल 200 - 200 मार्क्स में डिवाइड किया गया था। जिसमें डोमेन स्पेसिफिक 200 नंबर का और जनरल टेस्ट 2022 मार्क्स का है। यहां प्रत्येक प्रश्न 5 मार्क्स का था। साथ ही ध्यान रहे यहां निगेटिव मार्किंग भी होगी, प्रत्येक गलत उत्तर के 1 मार्क्स काटे जाएंगे।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर