CTET Exam 2021:आवेदन का अंतिम मौका, तैयारी के लिए 356 सेंटर, PASS होने के लिए चाहिए इतने नंबर

CTET 2021 Mock Test, Practice Center List: CBSE इस साल कंप्यूटर आधारित परीक्षा आयोजित करेगा। इसलिए, छात्रों को परीक्षा के पैटर्न से परिचित कराने में मदद करने के लिए,उसने 356 प्रैक्टिस सेंटर निर्धारित किए हैं।

CTET EXAM
सीटीईटी के लिए आवेदन करने का आखिरी मौका 

मुख्य बातें

  • CTET पेपर-1 उन उम्मीदवारों के लिए है जो 1-5 तक की कक्षाओं के लिए शिक्षक बनना चाहते है।
  • CTET पेपर-2 उन उम्मीदवारों के लिए है जो 6-8 तक की कक्षाओं के लिए शिक्षक बनना चाहते है।
  • जो उम्मीदवार पेपर में 60 फीसदी या उससे ज्यादा अंक प्राप्त करता है। उसे परीक्षा में उत्तीर्ण माना जाता है।

CTET 2021 Mock Test, Practice Center List:  यदि आप सेंट्रल टीचर एलिजिबिल्टी टेस्ट (CTET Exam 2021) के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आपके पास आखिरी मौका हैं। क्योंकि आवेदन करने की अंतिम तारीख 19 अक्टूबर है। ऐसे में जो अभ्यर्थी इस पात्रता परीक्षा के लिए अभी तक अपनी आवेदन नहीं कर पाए हैं, उन्हें जल्द से जल्द आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर लेना चाहिए। आवेदन की प्रक्रिया केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पूरी की जा सकती है।  CTET के लिए 20 सितंबर से आवेदन प्रक्रिया जारी है। आवेदन के बाद उम्मीदवारों को 22 - 28 अक्टूबर के बीच आवेदन फार्म में हुई गलती को सुधारने का भी मौका दिया जाएगा। नोटफिकेशन के अनुसार परीक्षा 16 दिसंबर 2021 से 13 जनवरी 2022 तक आयोजित होगी ।

क्या होती है CTET 

CTET केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा आयोजित एक राष्ट्रीय स्तर की पात्रता परीक्षा है। केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) कक्षा 1 से 8 के लिए शिक्षकों के रूप में नियुक्ति के लिए उम्मीदवारों की पात्रता निर्धारित करने के लिए, साल में दो बार आयोजित की जाती है। सीटीईटी परीक्षा पेपर 1 और पेपर 2 के लिए दो सत्रों में आयोजित की जाती है। सीटीईटी पेपर-1 उनके लिए है जो उम्मीदवार कक्षा 1-5 तक की कक्षाओं के लिए शिक्षक बनना चाहते है। और पेपर 2 उन उम्मीदवारों के लिए हैं जो कक्षा 6-8 तक की कक्षाओं के लिए शिक्षक बनना चाहते हैं। जो उम्मीदवार कक्षा 1-8 तक की कक्षाओं के लिए शिक्षक बनना चाहते हैं, उन्हें दोनों पेपर की परीक्षा देनी होती है।

60 फीसदी नंबर जरूरी

सीटीईटी के नोटिफिकेशन के अनुसार, जो उम्मीदवार पेपर में 60 फीसदी या उससे ज्यादा अंक प्राप्त करता है। उसे टीईटी उत्तीर्ण माना जाता है। हालांकि टीईटी में उत्तीर्ण होना, नौकरी की गारंटी नहीं होती है। स्कूल ऐसे उम्मीदवारों को अपने यहां भर्तियों में तरजीह देते हैं। उत्तीर्ण उम्मीदवार अपने केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय और दूसरे केंद्र सरकार और अन्य विद्यालयों में नौकरी के लिए आवेदन कर सकता है। जहां पर सीटीईटी सर्टिफिकेट को तरजीह दी जाती है।

356 सेंटर पर प्रैक्टिस का मौका

CBSE इस साल कंप्यूटर आधारित CTET 2021 परीक्षा आयोजित करेगा। इसलिए, छात्रों को परीक्षा के पैटर्न से परिचित कराने में मदद करने के लिए, CBSE ने 356 प्रैक्टिस सेंटर निर्धारित किए हैं। इस लिंक पर प्रैक्टिस सेंटर की लिस्ट देखी जा सकती है https://ctet.nic.in/webinfo/File/ViewFile?FileId=198&LangId=P  । जहां पर जाकर मुफ्त में प्रैक्टिस कर सकते हैं। इसके अलावा CBSE ने मॉक टेस्ट सीरीज का लिंक भी जारी किया है। जिसका उम्मीदवार तैयारी में सहयोग ले सकते हैं।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर