CBSE स्कूलों में 3 दिन ऑनलाइन तो 3 दिन ऑफलाइन चलेंगी क्लास, कोरोना काल में ये है प्लान!

CBSE Schools Amid Covid-19: सीबीएसई के स्कूलों में तीन दिन ऑनलाइन और तीन दिन ऑफलाइन मोड में क्लास कराई जाने वाली हैं। हालांकि, छात्रों को शारीरिक रूप से कक्षाओं में भाग लेने के लिए माता-पिता से सहमति भी लेनी होगी।

CBSE Schools reopen plan Amid Covid-19
कोविड-19 की स्थिति में ऐसे खुलेंगे स्कूल 
मुख्य बातें
  • एसोसिएशन ऑफ अनएडेड प्राइवेट स्कूल्स रख रही सुरक्षा का ध्यान।
  • मध्य प्रदेश में 3 दिन ऑनलाइन तो 3 दिन ऑफलाइन चलेंगे सीबीएसई स्कूल।
  • वायु प्रदूषण के चलते फिलहाल बंद हैं राजधानी दिल्ली के स्कूल।

मुंबई: केंद्रीय माध्यमिक परीक्षा बोर्ड (सीबीएसई) कोविड-19 मामलों में वृद्धि के बीच ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों मोड में कक्षाएं संचालित करेगा। ऑनलाइन कक्षाएं तीन दिनों के लिए आयोजित की जाएंगी और ऑफ़लाइन कक्षाएं भी तीन दिनों के लिए आयोजित की जाएंगी, हालांकि छात्रों ऑफलाइन कक्षा का हिस्सा बनने के लिए अपने माता-पिता से सहमति पत्र लेना होगा।

एसोसिएशन ऑफ अनएडेड प्राइवेट स्कूल्स का कहना है कि कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच बच्चों की सुरक्षा जरूरी है। भोपाल के साथ मध्य प्रदेश के कई निजी स्कूलों ने भी इसी तरह से कक्षाएं संचालित करने का निर्णय लिया है।

50 प्रतिशत क्षमता वाले 105 सीबीएसई स्कूलों में कक्षाएं संचालित की जा रही हैं, लेकिन केवल तभी जब छात्र माता-पिता से सहमति लेकर आते हैं। जबकि ऑफलाइन क्लास में शामिल नहीं हो पाने वाले ऑनलाइन क्लास ले रहे हैं।

इस बीच, शारीरिक कक्षाओं के लिए, मध्य प्रदेश में स्कूल 100 प्रतिशत छात्र संख्या के साथ चल रहे थे, हालांकि, वायरस के बढ़ते मामलों के बीच, मुख्यमंत्री शिवराज चौहान ने कहा है कि कक्षाएं अब 29 नवंबर से 50 प्रतिशत छात्रों की संख्या के साथ आयोजित की जाएंगी।

मध्य प्रदेश सरकार ने कक्षा 11 से 12वीं के लिए स्कूलों को फिर से खोल दिया था। इसने शिक्षकों, कर्मचारियों और अन्य हितधारकों को भी कोविड-19 टीकों की दोनों खुराक के साथ टीकाकरण के लिए कहा गया था। शैक्षिक सामग्री दूरदर्शन और नामित व्हाट्सएप ग्रुपों पर भी प्रसारित की जाएगी।

इस बीच, दिल्ली में स्कूल फिर से खुल गए लेकिन वायु प्रदूषण के कारण चार दिनों के बाद बंद हो गए। अब दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय का कहना है कि राजधानी के सभी स्कूल 3 दिसंबर से अगले आदेश तक बंद रहेंगे।

 कोविड-19 मामलों में वृद्धि के बीच, केंद्रीय माध्यमिक परीक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ऑफ़लाइन और ऑनलाइन दोनों मोड में कक्षाएं संचालित करेगा। ऑनलाइन कक्षाएं तीन दिनों के लिए आयोजित की जाएंगी जबकि ऑफ़लाइन कक्षाएं तीन दिनों के लिए आयोजित की जाएंगी। छात्रों को शारीरिक कक्षाओं में भाग लेने के लिए अपने माता-पिता से सहमति पत्र लेना होगा।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर