CISCE Result: सीआईएससीई के सेमेस्टर 1 परिणाम जल्द होंगे जारी, मूल्यांकन प्रक्रिया और मार्किंग पर ये अपडेट

CISCE Result for ICSE and ISC Semester 1: सीआईएससीई कक्षा 10 वीं और ISC कक्षा 12 वीं की परीक्षा के लिए CISCE सेमेस्टर 1 का रिजल्ट बहुत जल्द ही cisce.org पर जारी किया जाएगा।

CISCE Result Semester 1 for ICSE and ISC
सीआईएससीई रिजल्ट सेमेस्टर-1 

CISCE Result for Semester 1: काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएससीई) सेमेस्टर 1 के आईसीएसई कक्षा 10वीं और आईएससी कक्षा 12वीं परीक्षा के परिणाम जल्द ही cisce.org पर जारी किए जाएंगे। हालांकि समग्र परिणाम घोषित नहीं किया जाएगा, सीआईएससीई सभी विषयों और उनके द्वारा लिए गए प्रश्नपत्रों में छात्रों द्वारा प्राप्त अंकों को दर्शाने वाली मार्कशीट जारी करेगा।

जहां स्कूल प्रिंसिपल की आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके परिषद के करियर पोर्टल पर अपने छात्रों के परिणाम देख सकते हैं, वहीं छात्र कक्षा 10 के आईसीएसई और कक्षा 12 के आईएससी के परिणाम आधिकारिक वेबसाइटों - cisce.org, results.cisce.org पर देख सकते हैं और डाउनलोड कर सकते हैं। .

पहले ICSE, ISC परीक्षा प्रारूप की घोषणा करते हुए, CISCE ने कहा, 'परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों को एक कंप्यूटर जनित मार्क शीट जारी की जाएगी। यह मार्कशीट केवल सेमेस्टर 1 परीक्षा के लिए उम्मीदवारों की ओर से प्रत्येक विषय या उनके द्वारा लिए गए पेपर में प्राप्त अंकों को इंगित करेगी।'

CISCE जिसने प्रत्येक सेमेस्टर के अंत में 2021-22 शैक्षणिक सत्र के लिए दो पदों में परीक्षा आयोजित की, पहले सेमेस्टर को MCQ- आधारित परीक्षा के रूप में आयोजित किया गया था और ऑनलाइन मोड में आयोजित किया गया था।

सेमेस्टर 1 परीक्षा के प्रश्न पत्र आईसीएसई के लिए 80/100 अंकों और आईएससी के लिए 70/80 अंकों के लिए थे। हालांकि, सीआईएससीई के एक बयान में कहा गया है कि सेमेस्टर 2 की समाप्ति के बाद सीआईएससीई बोर्ड परीक्षा परिणामों की गणना के लिए अंतिम रूप से उपयोग किए जाने वाले अंकों (प्रत्येक सेमेस्टर के लिए) के वेटेज को आधा कर दिया जाएगा।

शैक्षणिक वर्ष 2021-22 के दौरान प्रत्येक दो सेमेस्टर के अंत में आयोजित परीक्षाओं के अलावा, उम्मीदवारों का आईएससी स्तर पर व्यावहारिक और परियोजना कार्य पर भी मूल्यांकन किया जाएगा। CISCE ने पिछले साल 24 जुलाई को ICSE कक्षा 10वीं और ISC कक्षा 12वीं के परिणाम घोषित किए थे।

पिछले वर्ष कुल उत्तीर्ण प्रतिशत आईसीएसई परिणामों के लिए 99.98 प्रतिशत और आईएससी परिणामों के लिए 99.76 प्रतिशत रहा। CISCE ने COVID-19 के कारण कक्षा 10वीं और 12वीं दोनों की परीक्षा रद्द कर दी थी और वैकल्पिक मूल्यांकन मानदंडों के आधार पर छात्रों का मूल्यांकन किया गया था।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर