CBSE Term 1 Result 2022: जानें कब जारी होंगे सीबीएसई 10वीं और 12वीं के रिजल्‍ट, एसएमएस और इन वेबसाइट के जरिए चेक कर सकते हैं मार्क्‍स

एजुकेशन
Updated Feb 06, 2022 | 08:44 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

CBSE Term 1 Result 2022 for class 10 and 12: सीबीएसई जल्‍द ही कक्षा 10 और 12वीं के टर्म 1 के रिजल्‍ट घोषित करेगा। ये बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्‍ध होंगे। परीक्षार्थी अपना रोल नंबर और दूसरी जरूरी डिटेल्‍स भरकर इसे चेक कर सकते हैं।

CBSE Term 1 Result 2022
CBSE Term 1 Result 2022 
मुख्य बातें
  • आधिकारिक वेबसाइट समेत डिजिलॉकर और दूसरे तरीके से भी चेक कर सकते हैं नतीजे
  • टर्म 1 के परिणाम के बाद जारी हो सकते हैं टर्म 2 की डेटशीट
  • सीबीएसई की ओर से सैंपल पेपर किए गए हैं जारी

CBSE Term 1 Result 2022 for class 10 and 12: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई की ओर से जल्‍द ही कक्षा 10 और 12वीं के टर्म 1 के रिजल्‍ट घोषित किए जा सकते हैं। हालांकि अभी आधिकारिक तारीख की घोषणा नहीं की गई है, लेकिन विभिन्‍न मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक फरवरी के दूसरे सप्‍ताह तक परिणाम जारी किए जा सकते हैं। ये सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्‍ध होंगे। इस बार परीक्षार्थियों को महज प्रत्‍येक विषय में हासिल मार्क्‍स दिए जाएंगे। ऐसे में स्‍टूडेंट अपने नतीजे आधिकारिक वेबसाइट के अलावा एसएमएस व अन्‍य माध्‍यम का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। 

सीबीएसई टर्म 1 के नतीजे  cbseresults.nic.in और cbse.gov.in के माध्यम से देखे जा सकते हैं। इसके अलावा एसएमएस, डिजिलॉकर और उमंग सहित विभिन्न आधिकारिक ऐप पर भी देखे जा सकते हैं। बोर्ड ने फैसला किया है कि टर्म I का परिणाम उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त अंकों के रूप में जारी किया जाएगा।  परीक्षा में शामिल होने वाले किसी भी छात्र को पास या फेल नहीं कहा जाएगा। कक्षा 10, 12 का अंतिम परिणाम सीबीएसई द्वारा टर्म 2 की परीक्षा समाप्त होने के बाद जारी किया जाएगा।

रोल नंबर समेत इन डिटेल्‍स की होगी जरूरत 

टर्म 1 के नतीजे देखने के लिए छात्रों को अपने रोल नंबर और पंजीकरण संख्या, या स्कूल आईडी की जरूरत होगी। वे आधिकारिक वेबसाइट पर इन क्रेडेंशियल्‍स को भरकर लॉग इन कर सकते हैं और परिणाम डाउनलोड कर सकते हैं। सीबीएसई कक्षा 10वीं की पहली परीक्षा 30 नवंबर को आयोजित की गई थी। पेपर 11 दिसंबर, 2021 तक चले थे। कक्षा 12वीं की परीक्षा 1 दिसंबर से 22 दिसंबर, 2021 तक आयोजित की गई थी।

कब जारी होगी टर्म 2 की डेटशीट 

सीबीएसई टर्म 2 परीक्षा मार्च-अप्रैल 2022 के महीने में आयोजित की जाएगी। जो उम्मीदवार परीक्षा के लिए उपस्थित होंगे, वे सीबीएसई की आधिकारिक साइट cbse.gov.in के माध्यम से डेटाशीट डाउनलोड कर सकते हैं। डेटशीट की तारीख के बारे में अभी जानकारी नहीं दी गई है, लेकिन माना जा रहा है कि टर्म 1 के परिणाम की घोषणा के तुरंत बाद इसे जारी किया जाएगा। तब तक बोर्ड की ओर से अगले चरण के लिए सैंपल पेपर जारी किए गए हैं। 

Times Now Navbharat
Times now
ET Now
ET Now Swadesh
Mirror Now
Live TV
अगली खबर