CBSE Term 1 Exam: 30 नवंबर से शुरू हो रहे हैं सीबीएसई 10वीं बोर्ड के एग्जाम, जानें जरूरी दिशानिर्देश

CBSE Class 10 Term 1 Exam 2021-22: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) अगले सप्ताह से प्रमुख पेपरों की परीक्षा शुरू करेगा। कक्षा 10 के लिए सीबीएसई टर्म 1 बोर्ड परीक्षा 30 नवंबर से 11 दिसंबर के बीच आयोजित होने वाली है और कक्षा 12 के छात्रों के लिए, 1 दिसंबर से 22 दिसंबर तक प्रमुख पेपर आयोजित किए जाएंगे...

cbse class 10 it 402,cbse class 10 it 402 answer key, 
CBSE Term 1 Exam: जरूरी दिशानिर्देश पढ़ें (i-stock) 
मुख्य बातें
  • सीबीएसई टर्म 1 बोर्ड परीक्षा 30 नवंबर से शुरू
  • 10वीं के एग्जाम 30 नवंबर जबकि 12वीं के 1 दिसंबर से शुरू
  • बोर्ड ने छात्रों की सुरक्षा के लिए एसओपी लागू किया

CBSE Term 1 Exam 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) अगले सप्ताह से प्रमुख पेपरों की परीक्षा शुरू करेगा। कक्षा 10 के लिए सीबीएसई टर्म 1 बोर्ड परीक्षा 30 नवंबर से 11 दिसंबर के बीच आयोजित होने वाली है और कक्षा 12 के छात्रों के लिए, 1 दिसंबर से 22 दिसंबर तक प्रमुख पेपर आयोजित किए जाएंगे।

सीबीएसई ने पहले ही छोटे पेपर के लिए परीक्षा शुरू कर दी है। बोर्ड देश भर के कई परीक्षा केंद्रों पर ऑफ़लाइन केंद्र-आधारित मोड में सीबीएसई टर्म 1 परीक्षा आयोजित कर रहा है। चूंकि कोविड महामारी के बीच सीबीएसई टर्म 1 परीक्षा आयोजित की जा रही है, बोर्ड ने छात्रों की सुरक्षा के लिए एसओपी लागू किया है।

CBSE Term 1 Exam Guidelines, Items To Carry - सीबीएसई टर्म 1 परीक्षा दिशा-निर्देश, निम्नलिखित आइटम ले जा सकेंगे

  • उम्मीदवारों को सीबीएसई एडमिट कार्ड ले जाना होगा। सीबीएसई 2021 टर्म 1 परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड cbse.gov.in पर उपलब्ध है।
  • सीबीएसई ओएमआर शीट पर प्रतिक्रियाओं को भरने के लिए उम्मीदवारों को नीले या काले बॉलपॉइंट पेन ले जाने की आवश्यकता है। पेंसिल का प्रयोग करना अनुचित साधनों का प्रयोग माना जायेगा।
  • सीबीएसई ओएमआर शीट के माध्यम से टर्म 1 बोर्ड परीक्षा आयोजित कर रहा है और छात्रों को अपनी प्रतिक्रिया जमा करने के लिए ओएमआर शीट को सही ढंग से भरना होगा।
  • छात्रों को अपना नाम, पिता का नाम, सीबीएसई टर्म 1 बोर्ड परीक्षा रोल नंबर, परीक्षा का दिन और तारीख, परीक्षा केंद्र संख्या और नाम, विषय कोड और नाम, और स्कूल कोड और नाम सीबीएसई ओएमआर शीट में भरना होगा।
  • यदि कोई उम्मीदवार सीबीएसई टर्म 1 ओएमआर शीट में गलत सर्कल को काला करता है, तो वे चार सर्कल के आगे दिए गए बॉक्स में सही उत्तर भर सकते हैं।
  • परीक्षा केंद्र में प्रतिबंधित वस्तुओं में मोबाइल फोन, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, हेडफोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट शामिल हैं।
  • उम्मीदवारों को परीक्षा हॉल में अपने स्वयं के मास्क और हैंड सैनिटाइजर ले जाने होंगे।
  • उम्मीदवारों को सीबीएसई परीक्षा केंद्र पर सभी निर्देशों और एसओपी का पालन करना चाहिए।
  • परीक्षा केंद्रों में प्रवेश के लिए सीबीएसई हॉल टिकट अनिवार्य है। छात्र cbse.gov.in पर टर्म 1 रोल नंबर देख सकते हैं। सीबीएसई टर्म 1 प्रवेश पत्र तक पहुंचने के लिए, छात्रों को अपने यूजर आईडी और पासवर्ड का उपयोग करना होगा।

 छात्रों को अपनी निर्धारित सीटों की जांच के लिए निर्धारित परीक्षा समय से कम से कम 30 मिनट पहले रिपोर्ट करना होगा। छात्रों को बॉक्स में सही विकल्प ए, बी, सी या डी लिखना होगा। सीबीएसई बॉक्स में भरे गए उत्तरों को अंतिम उत्तर मानेगा। सीबीएसई ओएमआर शीट में 60 प्रश्नों के उत्तर देने के लिए जगह होगी और छात्रों को सभी उत्तरों को सही क्रम संख्या में भरना होगा।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर