12वीं के रिजल्‍ट तैयार करने में स्‍कूलों नहीं होगी परेशानी, CBSE ने बनाया खास पोर्टल

एजुकेशन
भाषा
Updated Jun 22, 2021 | 15:08 IST

CBSE class 12 result: 12वीं के परीक्षा परिणाम के लिए अंकों/ग्रेड का समुचित तरीके से आकलन किया जा सके और समय की बचत हो, इसके लिए सीबीएसई ने एक पोर्टल बनया है। इससे रिजल्‍ट तैयार करने में स्‍कूलों को मदद मिलेगी।

12वीं के रिजल्‍ट तैयार करने में स्‍कूलों नहीं होगी परेशानी, CBSE ने बनाया खास पोर्टल
12वीं के रिजल्‍ट तैयार करने में स्‍कूलों नहीं होगी परेशानी, CBSE ने बनाया खास पोर्टल  |  तस्वीर साभार: BCCL

नई दिल्ली : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 12वीं कक्षा के परिणामों की गणना के लिए एक पोर्टल बनाया है ताकि अंकों/ग्रेड का व्यवस्थित ढंग से आकलन किया सके और समय की बचत हो। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

सीबीएसई ने 'बारहवीं बोर्ड परीक्षा 2021 के लिए अंकों के सारणीकरण के लिए नीति' जारी की है। इस संबंध में, सीबीएसई ने अपने स्कूलों के परिणाम की तैयारी में परिणाम समिति/ स्कूलों की सहायता करने का निर्णय लिया है। इसी के तहत बोर्ड के आईटी विभाग ने एक पोर्टल तैयार किया है जो बारहवीं कक्षा के परिणामों की गणना के लिए सभी संबंधित स्कूलों को सुविधा प्रदान करेगा।

कम होगी परेशानी

बोर्ड के आईटी विभाग के निदेशक अंतरिक्ष जौहरी ने कहा कि सीबीएसई से सबंद्ध स्कूलों के छात्रों के अंकों की गणना के लिये उपलब्ध परिणाम के आधार पर एक प्रणाली तैयार की गई है। दूसरे बोर्ड के संदर्भ में सीबीएसई क्षेत्रीय कार्यालयों की मदद से गणना करने के लिये परिणाम संबंधी आंकड़े जुटाएगी। सीबीएसई का कहना है कि यह प्रणाली गणना के काम के बोझ को कम करेगी, लगने वाले समय और कई अन्य परेशानियों को भी कम करेगी।

कोविड-19 महामारी के कारण सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षा को रद्द कर दिया था। बोर्ड ने परीक्षा परिणाम के संबंध में इन दोनों कक्षाओं के लिये वैकल्पिक मूल्यांकन नीति की घोषणा की है। स्कूलों से 10वीं कक्षा के अंक 30 जून तक जमा करने को कहा गया है जबकि 12वीं कक्षा के लिये स्कूलों को 15 जुलाई की समयसीमा दी गई है।

सीबीएसई दसवीं कक्षा, 11वीं कक्षा और 12वीं कक्षा के परिणामों के आधार पर 12वीं कक्षा के छात्रों के अंक मूल्यांकन में क्रमश: 30:30:40 का फार्मूले पर कर रहा है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर