CBSE Class X:सीबीएसई 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा की अंक निर्धारित नीति घोषित, जून में आएंगे नतीजे

देश भर में तेजी से फैल रही कोरोना महामारी के मद्देनजर रद की गई 10वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने अंकन नीति की घोषणा की है। 

Students
नियंत्रक ने कहा कि सीबीएसई को 11 जून तक अंक सौंपे जाने हैं और 20 जून तक परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे 

नयी दिल्ली: सीबीएसई दसवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा के परिणाम 20 जून तक जारी करेगी, जिसे कोविड-19 महामारी के कारण रद्द कर दिया गया था। यह जानकारी परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने दी।बोर्ड ने इससे पहले शनिवार को रद्द परीक्षाओं के लिए अंक निर्धारित करने की नीति घोषित की थी।

भारद्वाज ने कहा, 'स्कूल आठ सदस्यीय परिणाम समितियों का गठन पांच मई तक करेंगे। हर स्कूल के अंक वितरण के प्रावधान के साथ ही संबंधित दस्तावेजों को 10 मई तक अंतिम रूप दिया जाएगा।'

सीबीएसई की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि हर विषय के लिए 20 अंक आंतरिक मूल्यांकन के जरिए दिए जाएंगे जबकि 80 अंक सत्र के दौरान हुए टेस्‍ट में मिले नंबरों के आधार दिए जाएंगे।  

भारद्वाज ने कहा, 'जो उम्मीदवार वर्ष भर पर्याप्त टेस्ट में उपस्थित नहीं हुए हैं उनके लिए स्कूल 15 मई तक ऑनलाइन या टेलीफोन पर आकलन करेंगे और उन्हें 25 मई तक परिणाम को अंतिम रूप देना होगा।'

नियंत्रक ने कहा कि सीबीएसई को 11 जून तक अंक सौंपे जाने हैं और 20 जून तक परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे। पिछले साल कोरोना की पहली लहर और दिल्ली के उत्तर-पूर्व इलाके में भड़के दंगों को देखते हुए सीबीएसई की परीक्षाएं आंशिक रूप से रद कर दी गई थी।
 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर