CBSE Class 12th Term 1 Result 2022: जानें कब आएगा सीबीएसई 12वीं का रिजल्‍ट, इन वेबसाइट पर कर सकेंगे चेक

CBSE Class 12th Term 1 Result 2021-2022 Date: सीबीएसई की ओर से जल्‍द ही 12वीं के टर्म 1 रिजल्‍ट जारी किए जा सकते हैं। इसे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर चेक किया जा सकता है। इसके अलावा दूसरे डिजिटल प्‍लेटफॉर्म पर खुद को रजिस्‍टर्ड करके भी नतीजे आसानी से देखे जा सकते हैं।

CBSE Class 12th Term 1 Result
CBSE Class 12th Term 1 Result (pic: Istock) 
मुख्य बातें
  • 15 जनवरी को रिजल्‍ट के जारी होने की थी संभावना
  • कोविड के चलते मूल्‍यांकन प्रक्रिया हुई प्रभावित
  • बोर्ड की ओर से जल्‍द परिणाम घोषित करने की कोशिश

CBSE Class 12th Term 1 Result 2021-2022: सीबीएसई 12वीं के एग्‍जाम दे चुके छात्रों को अपने परिणाम का इंतजार है। खबर आई थी कि ये 15 जनवरी को घोषित किए जाएंगे, मगर अभी तक ऐसा नहीं हुआ। माना जा रहा है कि रिजल्‍ट को लेकर अगले सप्ताह तक कोई घोषणा की जा सकती है। बोर्ड ने कुछ समय पहले बताया था कि कोरोना के चलते मूल्‍यांकन प्रक्रिया प्रभावित हो रही है, जिसके चलते रिजल्‍ट में देरी हो रही है। परिणाम बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। 

कक्षा 12 वीं के टर्म-1 बोर्ड परीक्षा परिणाम आधिकारिक वेबसाइट पर चेक किए जा सकेंगे। स्‍टूडेंट अपने रोल नंबर एवं रजिस्‍ट्रेशन नंबर से इसे चेक कर सकेंगे। वे चाहे तो अपना नंबर रजिस्‍टर्ड कराकर एसएमएस के जरिए भी रिजल्‍ट की जानकारी हासिल कर सकते हैं। साथ ही इसके रिलीज होने पर आसानी से इसे डाउनलोड भी कर सकेंगे। 

इन वेबसाइट पर देखें रिजल्‍ट 
सीबीएसई की ओर से कक्षा 12 के टर्म 1 के रिजल्‍ट आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in एवं cbs.gov.in पर जारी किए जाएंगे। परीक्षार्थी इन साइट पर विजिट करें और डायरेक्‍ट लिंक एक्टिवेट होने पर परिणाम देख सकेंगे। नतीजे देखने के लिए उन्‍हें जरूरी क्रेडेंशियल भरने होंगे। 

CBSE Class 10th, 12th Term 1 Result updates

ऐप की भी ले सकते हैं मदद 
सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइटों के अलावा, छात्र अपने 12वीं के बोर्ड परीक्षा परिणाम कई मोबाइल ऐप जैसे डिजिलॉकर, और उमंग पर भी देख सकते हैं। इन्‍हें गूगल प्‍ले स्‍टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। परीक्षार्थियों को को अपने मोबाइल स्क्रीन पर अपने सीबीएसई टर्म -1 बोर्ड परीक्षा परिणाम देखने के लिए खुद को पंजीकृत करने की जरूरत होगी। 

एमसीक्‍यू आधारित थे प्रश्‍न 
कक्षा 12 वीं के छात्रों के लिए टर्म -1 बोर्ड परीक्षा दिसंबर 2021 में ऑफलाइन मोड में आयोजित की गई थी। परीक्षा बहुविकल्पीय प्रश्नों (MCQs) प्रारूप में थी, जिसमें प्रत्येक पेपर 40 अंक के थे। ऐसा पहली बार है जब बोर्ड की ओर से एक शैक्षणिक सेशन के लिए दो बार एग्‍जाम आयोजित किए जा रहे हैं। टर्म 2 एग्‍जाम फरवरी में होंगे। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर