CBSE Class 10th, 12th Term 1 Result 2021: जानें कब जारी होंगे टर्म 1 के रिजल्‍ट, ऐसे चेक कर सकेंगे स्‍कोर

CBSE Term 1 result: सीबीएसई की ओर से कक्षा 10वीं और 12वीं के टर्म 1 के रिजल्‍ट जल्‍द ही जारी किए जाएंगे। इसके बाद टर्म 2 का आयोजन होगा। इसके लिए सैंपल पेपर पहले ही जारी किए जा चुके हैं।

CBSE Term 1 result
CBSE Term 1 result 
मुख्य बातें
  • आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्‍ध होगा रिजल्‍ट
  • दूसरे डिजिटल प्‍लेटफॉर्म पर भी देख सकते हैं परिणाम
  • टर्म 2 में 50 प्रतिशत कोर्स होगा शामिल

CBSE Term 1 result: केंद्रीय माध्यमिक परीक्षा बोर्ड (सीबीएसई) जल्‍द ही कक्षा 10 और 12 के टर्म 1 के नतीजे जारी कर सकता है। माना जा रहा है कि फरवरी के पहले सप्‍ताह तक ये घोषित किए जाएंगे। चूंकि टर्म 1 के नतीजे के तहत स्‍टूडेंटों को पास, फेल व रिपीट नहीं घोषित किया जाएगा इसलिए उन्‍हें पहले सत्र के परिणाम में अंक दिए जाएंगे। इन स्‍कोर्स की गणना टर्म 2 के अंकों के साथ फाइनल रिजल्‍ट में की जाएगी। 

कक्षा 10 के लिए सीबीएसई टर्म -1 परीक्षा 30 नवंबर और 11 दिसंबर, 2021 के बीच संबंधित स्कूलों में ऑफलाइन मोड में आयोजित की गई थी। जबकि कक्षा 12 की परीक्षा 1 दिसंबर से 22 दिसंबर, 2021 के बीच आयोजित की गई थी। अंतिम परिणाम दोनों के स्कोर के आधार पर जारी किए जाएंगे। टर्म-2 बोर्ड परीक्षा मार्च-अप्रैल में आयोजित किए जाएंगे। 

फरवरी के पहले हफ्ते रिजल्‍ट जारी होने की संभावना 
 मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो नतीजे फरवरी के पहले हफ्ते में जारी हो सकते हैं। हर साल की तरह रिजल्ट cbse.gov.in पर घोषित किया जाएगा। हालांकि बोर्ड ने अभी तक इस बारे में आधिकारिक बयान नहीं दिया है। इससे पहले रिजल्‍ट के 15 जनवरी एवं 24 जनवरी को जारी किए जाने की खबर समाने आई थी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। 

सैंपल पेपर हुए जारी 
कक्षा 10 और 12वीं की टर्म 2 परीक्षाओं के लिए सीबीएसई ने सैंपल प्रश्न पत्र और मार्किंग स्‍कीम बोर्ड की वेबसाइट पर जारी की है। छात्र सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसे चेक कर सकते हैं। साथ ही वे सैंपल पेपर को डाउनलोड भी कर सकते हैं। 

रिजल्‍ट चेक करने का तरीका 
सीबीएसई के 10वीं और 12वीं के रिजल्‍ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। छात्र डिजिलॉकर ऐप या इसकी वेबसाइट digilocker.gov.in पर भी अपना स्कोर देख सकते हैं। इसी प्रक्रिया के जरिए वे अपनी मार्कशीट, सर्टिफिकेट और माइग्रेशन सर्टिफिकेट भी डाउनलोड कर सकते हैं। 

टर्म 2 का पैटर्न 
सीबीएसई टर्म 2 बोर्ड परीक्षा 50 प्रतिशत पाठ्यक्रम के साथ आयोजित की जाएगी। टर्म 1 में वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न थे। वहीं टर्म 2 में वस्तुनिष्ठ और व्यक्तिपरक दोनों प्रश्न शामिल होंगे। इसमें  स्थिति-आधारित, केस-आधारित, दीर्घ उत्तर प्रकार के प्रश्न और ओपन-एंडेड लघु उत्तर शामिल होंगे। इन्‍हें हल करने के लिए 2 घंटे का समय मिलेगा। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर