CBSE Class 10 Home Science Sample Paper 2021-22: परीक्षा 3 दिसंबर को, किस तरह के आएंगे प्रश्न, यहां देखें सेंपल पेपर

CBSE Class 10 Home Science Term 1 Sample Paper 2021-22 with Solutions in Hindi:सीबीएसई टर्म 1 होम साइंस परीक्षा 3 दिसंबर हो है। यहां आप सेंपल पेपर और सिलेबस देख सकते हैं।

CBSE Class 10 Home Science Sample Paper 2021-22
सीबीएसई टर्म 1 होम साइंस सेंपल पेपर 

CBSE Class 10 Home Science Term 1 Sample Paper 2021-22: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 3 दिसंबर, 2021 को सीबीएसई टर्म 1 होम साइंस परीक्षा निर्धारित की है। उम्मीदवार सीबीएसई होम साइंस टर्म 1 सिलेबस, सेंपल पेपर और मार्किंग स्कीम आधिकारिक वेबसाइट पर पहले जारी कर दिए है, उम्मीदवार चेक कर सकते हैं। टर्म 1 के लिए सीबीएसई होम साइंस सिलेबस उम्मीदवारों को परीक्षा से संबंधित टॉपिक से अवगत कराएगा। जबकि बोर्ड द्वारा टर्म 1 होम साइंस के पेपर के लिए जारी किया गया सैंपल पेपर संशोधित परीक्षा स्टैक्चर और परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों के प्रकार की सही जानकारी प्रदान करेगा।

सीबीएसई टर्म 1 होम साइंस सिलेबस

बोर्ड ने सीबीएसई कक्षा 10 के सिलेबस को दो शर्तों में विभाजित करने का निर्णय लिया है, अर्थात् टर्म 1 और 2। सिलेबस को दो भागों में विभाजित करने से उम्मीदवारों पर बोझ कम होने वाला है। टर्म 1 होम साइंस का पेपर 35 अंकों के लिए आयोजित होने जा रहा है और परीक्षा में निम्नलिखित विषयों से प्रश्न पूछे जाएंगे:-

यूनिट 1: ह्यूमन ग्रोथ एंड डवलपमेंट - 13 अंक

यूनिट 2: मैनेजमेंट ऑफ रिसोर्से- 14 अंक

यूनिट 3: फूड एंड पर्सनल हायजीन - 8 अंक

सीबीएसई टर्म 1 होम साइंस सेंपल पेपर

सिलेबस के साथ, बोर्ड ने सीबीएसई कक्षा 10 होम साइंस टर्म 1 परीक्षा के लिए एक सेंपल पेपर भी जारी किया है। सैंपल पेपर में नए नियमों के अनुसार तैयार किए गए प्रश्न शामिल हैं। संशोधित पेपर संरचना के अनुसार, पेपर में तीन सेक्सशन होंगे, A, B और C। सेक्शन A में 22 प्रश्न होंगे, जिनमें से केवल 18 अनिवार्य हैं। इसी तरह, सेक्शन B में 21 प्रश्न होंगे, जिनमें से केवल 17 अनिवार्य हैं। सेक्शन C में 12 प्रश्न होंगे, जिनमें से 10 प्रश्न अनिवार्य हैं। 

प्रश्न पत्र में रिक्त स्थान भरने के लिए भी आ सकता है, वन वर्ड सब्सटीचुशन, एक से अधिक उत्तर वाले प्रश्न, पैसेज आधारित प्रश्न, दावे और कारणों पर आधारित प्रश्न हो सकते हैं। सैंपल पेपर को हल करना भी एक अच्छा विचार है क्योंकि इससे पहले से ही पेपर की स्पष्ट समझ प्राप्त करने और उम्मीदवार को आत्मविश्वास से भरने में मदद मिलती है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर