CBSE Class 10 Result 2021: 10वीं का रिजल्ट कब आएगा? Digilocker से लेकर Grace marks के बारे में FAQ में जानिए

CBSE Class 10 Result 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई क्लास 10 का रिजल्ट जुलाई में जारी करेगा लेकिन कब इसकी कोई तिथि फिलहाल निर्धारित नहीं है।

 cbse board class 10th results kab aayega| CBSE Class 10 Result 2021,CBSE Class 10 Result 2021,cbse gov in, cbse 10th result 2021, सीबीएसई 10वीं का रिजल्ट cbse result 2021, cbse nic in, cbse 10th result, cbse result 10th
cbse 10th result 

नई दिल्ली:  केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई क्लास 10 का रिजल्ट जुलाई 2021 में जारी करेगा। दसवीं क्लास की की परीक्षाएं 16 मार्च, 2021 को COVID-19 महामारी की दूसरी लहर को देखते हुए रद्द कर दी गई थीं। बोर्ड ने आंतरिक अंकों के आधार पर मूल्यांकन मानदंड के आधार पर परिणाम की गणना की है। सीबीएसई 10वीं के नतीजों से जुड़े हर सवाल का जवाब आप यहां जान सकते हैं। 

सीबीएसई 10वीं रिजल्ट 2021 की तारीख क्या है ? सीबीएसई 10वीं रिजल्ट 2021 कब जारी हो रहा है?

सीबीएसई बोर्ड को अपने तय कार्यक्रम के मुताबिक 10वीं बोर्ड का रिजल्ट 20 जुलाई तक घोषित करना था। हालांकि अब सीबीएसई बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि दसवीं का रिजल्ट घोषित करने में अभी कुछ और दिन का समय लगेगा। सीबीएसई 10 वीं के परिणाम 2021 की तारीख की पुष्टि नहीं की गई है, लेकिन 22 जुलाई से 25 जुलाई के बीच होने की उम्मीद है। बोर्ड ने 10वीं क्लास के परिणाम की घोषणा के लिए किसी तारीख की पुष्टि नहीं की । 10वीं बोर्ड का रिजल्ट पर सीबीएसई परीक्षा नियंत्रक डॉ. संयम भारद्वाज ने कहा कि बोर्ड, स्कूलों के समन्वय में, अभी भी सावधानीपूर्वक डेटा संकलित कर रहा है ताकि छात्रों के लिए निष्पक्ष और पूर्ण परिणाम सुनिश्चित किया जा सके। डॉ. संयम भारद्वाज ने कहा कि सीबीएसई 20 जुलाई को कक्षा 10 के परिणाम घोषित नहीं करने जा रहा है। बोर्ड, स्कूलों के साथ, डेटा संकलित करने के लिए दिन-रात काम कर रहा है।

सीबीएसई दसवीं क्लास के रिजल्ट कहां चेक कर सकते है?

जिन छात्रों ने परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया था, वे अपना सीबीएसई परिणाम आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in और cbseresults.nic.in पर देख सकेंगे। रिजल्ट डिजिलॉकर वेबसाइट के साथ-साथ एसएमएस और उमंग ऐप के माध्यम से भी उपलब्ध होगा।
 

डिजिलॉकर क्या है? क्या सीबीएसई के नतीजे डिजिलॉकर पर उपलब्ध होंगे?

डिजिलॉकर एक डिजिटल रिपॉजिटरी है जहां कोई भी व्यक्ति केंद्र या राज्य सरकार द्वारा जारी किए गए सभी आधिकारिक दस्तावेजों को स्टोर कर सकता है। डिजिटल लॉकर स्वचालित रूप से आधिकारिक दस्तावेज की जानकारी डिजिटल स्वरूप में रखता है। हां, सीबीएसई के परिणाम बोर्ड द्वारा जारी किए जाने के दिन से ही डिजिलॉकर पर उपलब्ध होंगे।
 

डिजिलॉकर पर सीबीएसई रिजल्ट कैसे चेक करें?

छात्रों को अपनी सीबीएसई मार्कशीट जानने के लिए अपने डिजीलॉकर खाते में लॉग इन करना होगा। दस्तावेज़ आपके डिजिलॉकर खाते में अपलोड किया जाएगा या आप अपने रोल नंबर का उपयोग करके अपना रिजल्ट जा सकते हैं। अकाउंट बनाने के लिए आपको अपने आधार कार्ड नंबर की जरूरत पड़ेगी।

सीबीएसई 10वीं पास करने का मानदंड क्या है?

छात्रों को 5 विषयों में कुल मिलाकर कम से कम 33 फीसदी अंक लाने होंगे। भले ही इस साल परीक्षा रद्द कर दी गई हो, लेकिन पासिंग मानदंड वही बना हुआ है। उत्तीर्ण मानदंड निर्धारित मूल्यांकन मानदंड के अनुसार होगा।

मैं अपनी सीबीएसई 10वीं की मार्कशीट कैसे प्राप्त करूं?

परिणाम घोषित होने के बाद छात्र अपनी सीबीएसई कक्षा 10 की मार्कशीट डिजिलॉकर से डाउनलोड कर सकेंगे। बोर्ड उन स्कूलों को भी भेजेगा जहां से छात्र पंजीकृत हैं। छात्र संबंधित स्कूलों से अपनी सीबीएसई दसवीं क्लास की मार्कशीट प्राप्त कर सकते हैं

अगर मैं क्लास 10 में एक विषय में अनुत्तीर्ण हो जाता हूँ, तो क्या मुझे आगे की क्लास में पदोन्नत किया जाएगा?

हां। जो छात्र एक विषय में फेल हो जाते हैं लेकिन बाकी चार में पास हो जाते हैं, उन्हें पदोन्नत कर दिया जाता है, लेकिन उन्हें ईआर या आवश्यक पुन: उपस्थिति या कम्पार्टमेंट दिया जाता है। छात्रों को उस परीक्षा के लिए बाद की तारीख में उपस्थित होना होगा और उत्तीर्ण होना होगा।
 

व्यक्तिगत छात्रों के लिए 10 वीं, 12 वीं बोर्ड की परीक्षाएं कब से कबतक होगीं?


केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के मुताबिक व्यक्तिगत (प्राइवेट) परीक्षार्थियों के लिए कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 16 अगस्त से 15 सितंबर तक आयोजित की जाएंगी। बोर्ड ने नियमित छात्रों के लिए वैकल्पिक मूल्यांकन नीति के आधार पर व्यक्तिगत अभ्यर्थियों के परिणाम घोषित करने से इनकार किया है और कहा है कि ना तो स्कूलों और न ही सीबीएसई के पास इन छात्रों के लिए कोई पिछला मूल्यांकन रिकॉर्ड है। परीक्षाएं 16 अगस्त से 15 सितंबर तक आयोजित की जाएंगी और उनका परिणाम भी जल्द से जल्द समय में घोषित किया जाएगा ताकि उन्हें उच्च शिक्षा में प्रवेश में कोई कठिनाई न हो।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर