CBSE Board 10th result 2021 update: 10वीं के नतीजों में हो सकती है देरी, ऐसे रहें अपडेट

सीबीएसई बोर्ड 10वीं के नतीजों को 20 जुलाई को जारी कर सकता है। लेकिन बताया जा रहा है कि नतीजों को घोषित करने में देरी हो सकती है।

cbse 10th result 2021, cbse class 10 result, cbse website, cbse 10th result kab aayega, cbse 10th result delhi, cbse 10th board result 2021
सीबीएसई 10वीं के रिजल्ट में हो सकती है देरी 

मुख्य बातें

  • सीबीएसई क्लास 10 परिणाम 2021 सारणीकरण प्रक्रिया लगभग पूरी हो चुकी है।
  • आधिकारिक दस्तावेज के अनुसार, सीबीएसई 10वीं रिजल्ट 2021 20 जुलाई को जारी होने वाला है।
  • एक बार घोषित होने के बाद, परिणाम cbse.gov.in और cbseresults.nic.in पर उपलब्ध कराया जाएगा।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई 10वीं परिणाम 2021 जल्द ही घोषित होने की उम्मीद है। विभिन्न मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, सीबीएसई कक्षा 10 के परिणाम में देरी होने की उम्मीद है। क्या इसमें देरी हो रही है? सीबीएसई द्वारा साझा की गई आधिकारिक तिथि के साथ-साथ अपडेट के बारे में कुछ खास जानकारी है। 

बोर्ड द्वारा साझा की गई सीबीएसई क्लास 10 परिणाम 2021 की तारीख 20 जुलाई, 2021 है। बोर्ड ने सारणीकरण प्रक्रिया जमा करने की अपनी संशोधित समय सीमा में संकेत दिया है कि परिणाम अब 20 जुलाई, 2021 तक जारी किया जाएगा। बोर्ड जारी करेगा आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in और cbse.gov.in पर ऑनलाइन परिणाम।

सीबीएसई 10वीं रिजल्ट 2021 में होगी देरी?
सूत्रों द्वारा साझा की गई जानकारी के अनुसार, सारणीकरण नीति को लेकर कुछ चिंताएं हैं। जिन स्कूलों के पास कोई ऐतिहासिक डेटा नहीं था, उन्होंने बोर्ड के साथ इसके मॉडरेशन औचित्य को लेकर आपत्ति जताई है।सीबीएसई क्लास10 परिणाम 2021 सारणीकरण नीति के अनुसार, बिना ऐतिहासिक रिकॉर्ड वाले स्कूलों को जिले के प्रदर्शन के अनुसार परिणाम को मॉडरेट करना होगा। कई स्कूलों ने इसके बारे में चिंता जताई है और उनके लिए अधिक तर्कसंगत मॉडरेशन नीति की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

नतीजा नीति पर दिल्ली हाईकोर्ट में दायर है अर्जी
इसके अलावा, सीबीएसई क्लास 10 परिणाम नीति को चुनौती देते हुए दिल्ली एचसी में एक याचिका भी दायर की गई है। यदि अदालत द्वारा याचिका स्वीकार कर ली जाती है, तो संभव है कि बोर्ड को परिणाम घोषित करने की तारीख को टालना पड़े। एक बार उपलब्ध होने पर उसी के बारे में अपडेट प्रदान किया जाएगा।

हालांकि बोर्ड के करीबी सूत्रों ने सुझाव दिया है कि परिणाम समय पर जारी किए जाएंगे। छोटी देरी, जबकि संभावना है, इसकी पुष्टि नहीं हुई है। बोर्ड 20 जुलाई तक परिणाम जारी करने के लिए प्रतिबद्ध है। साथ ही, सीबीएसई कक्षा 12 के परिणाम आधिकारिक नोटिस के अनुसार 30 जुलाई तक जारी होने की उम्मीद है। अधिकारियों ने फिलहाल किसी बदलाव पर कोई टिप्पणी नहीं की है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर