CBSE 10th Result 2022: सीबीएसई में क्या है पास होने का नया फॉर्मूला , परीक्षा के नए पैटर्न से बदला तरीका

CBSE 10th Result 2022: सीबीएसई रिजल्ट जारी होने के तुरंत बाद लिकं एक्टिव कर दिया जाएगा। छात्र आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जाकर अपना परीक्षा परिणाम चेक कर सकेंगे।

CBSE 10th Result 2022
CBSE 10th Result 2022 
मुख्य बातें
  • सीबीएसई 10वीं बोर्ड परीक्षा में छात्रों को मार्क्स के बजाए ग्रेड्स देता है।
  • वहीं छात्रों को परसेंटेज के बजाए सीजीपीए दिया जाता है।
  • इस बार सीबीएसई बोर्ड ने दो टर्म में बोर्ड की परीक्षा कराई थी।

CBSE 10th Result 2022: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) आज यानी 4 जुलाई 2022 को कक्षा 10वीं का रिजल्ट जारी कर सकता है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, बोर्ड अब किसी भी वक्त रिजल्ट की घोषणा कर सकता है। हालांकि सीबीएसई ने इस पर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की है। रिजल्ट घोषित होने के बाद सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in, cbseresults.nic.in और parikshasangam.cbse.gov.in पर उपलब्ध करवा दिया जाएगा।

रिजल्ट जारी होने के तुरंत बाद लिकं एक्टिव कर दिया जाएगा। छात्र आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जाकर अपना परीक्षा परिणाम चेक कर सकेंगे। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 10वीं की बोर्ड परीक्षा में छात्रों को मार्क्स के बजाए ग्रेड्स देता है। वहीं छात्रों को परसेंटेज के बजाए सीजीपीए दिया जाता है। यहां हम आपको सीजीपीए को परसेंटेज में बदलने के लिए आसान तरीका बताएंगे। इसके लिए प्राप्त सीजीपीए को 9.8 से गुणा कर दें तो परसेंटेज आ जाएगा। 

CBSE 10th 12th Result 2022 Direct Link  | CBSE Class 10th Result 2022 Direct Link

क्या है पास होने का नया फॉर्मूला 

यहां पास होने के लिए छात्रों के प्रत्येक विषय में व कुल मिलाकर 33 प्रतिशत अंक चाहिए होंगे। साथ ही ध्यान रहे छात्र प्रैक्टिकल की परीक्षा में भी 30 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए। हालांकि एक या दो विषय में न्यूनतम मार्क्स से कम अंक आने पर आपको निराश होने की आवश्यकता नहीं है, बोर्ड ऐसे छात्रों के लिए कंपार्टमेंट का पेपर आयोजित करता है। 

CBSE 10th Result 2022 Marksheet Download Link

ऐसे बनाया जाएगा रिजल्ट

इस बार सीबीएसई बोर्ड ने दो टर्म में बोर्ड की परीक्षा कराई थी, इसलिए पास होने का जो पहले फॉर्मूला होता था, वो अब बदल गया है। 10वीं टर्म - 2 की परीक्षा 26 अप्रैल से 24 मई 2022 तक आयोजित की गई थी। जिसके लिए करीब 21 लाख से अधिक छात्रों ने अपना पंजीकरण करवाया था। सीबीएसई ने दो टर्म में भले ही परीक्षा कराई लेकिन फाइनल टर्म में 33 प्रतिशत अंक पाने वालों को बोर्ड पास करेगा। टर्म 1 के रिजल्ट में पास पर्सेंट जारी नहीं किया गया था।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर