CBSE 10TH result 2021: जारी हुए सीबीएसई 10वीं के नतीजे, जानें इस तरह से देखें रिजल्ट

CBSE 10TH Result 2021 Declared: सीबीएसई 10वीं का रिजल्ट 2021 cbseresults.nic.in पर घोषित कर दिया गया है, बोर्ड ने पहले ही कक्षा 12 का परिणाम जारी कर दिया है।

cbse 10th result, cbse 10th result kab aayega cbse 10th result declared date, cbse 10th result time, cbse 10th board result 2021
सीबीएसई 10वीं के नतीजे जारी  

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई 10वीं परिणाम 2021 के नतीजों को घोषित कर दिया गया। इससे पहले नतीजों की तारीख के संबंध में ऐलान किया गया था। सीबीएसई 10वीं रिजल्ट से संबंधित जानकारी को cbseresults.nic.in पर देखा और पढ़ा जा सकता है। नतीजों से संबंधित जैसे पास प्रतिशत, सीबीएसई कक्षा 10 रोल नंबर की जांच कैसे करें, परिणाम और अन्य जानकारी की जांच करने के लिए लिंक पर अपडेट करते रहें। 

इस तरह नतीजे करें चेक-

  1. आधिकारिक परिणाम वेबसाइट cbseresults.nic.in या cbse.nic.in पर जाएं
  2. अगले पेज पर क्लिक करें और फिर अपना परीक्षा विवरण जैसे रोल नंबर और जन्म तिथि दर्ज करें।
  3. विवरण जमा करने के बाद, कक्षा 10 वीं के लिए अपने सीबीएसई बोर्ड के परिणाम देखें
  4. आपका परिणाम स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा
  5. डाउनलोड करें और संदर्भ के लिए एक प्रिंट लें

डिजिलॉकर से भी डाउनलोड होगी मार्कशीट-

छात्र अपनी सीबीएसई 10वीं की मार्कशीट डिजिलॉकर से डाउनलोड कर सकते हैं। डिजिलॉकर से सीबीएसई की मार्कशीट और रिजल्ट डाउनलोड करने का तरीका यहां देखें। छात्र मुद्रित मार्कशीट और अन्य जानकारी के लिए अपने स्कूलों से भी जुड़ सकते हैं।सीबीएसई कक्षा 10 परीक्षा 2020 के लिए कुल 18 लाख छात्रों ने पंजीकरण कराया था और उपस्थित हुए थे। जबकि कुछ छात्रों के लिए कुछ परीक्षाएं रद्द कर दी गई थीं, अधिकांश छात्र लीट्स 3 पेपर के लिए उपस्थित हुए थे। तीन में प्रदर्शन के आधार पर बोर्ड ने परिणाम जारी किया था।हालांकि, इस साल के लिए बोर्ड को आंतरिक मूल्यांकन नीति बनानी पड़ी है। छात्रों को प्री-बोर्ड, मिड-टर्म और प्री-बोर्ड परीक्षा में उनके प्रदर्शन के आधार पर चिह्नित किया गया है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर