CBSE 10th 12th Compartment Exam 2020: सीबीएसई को हलफनामा दाखिल करने के लिए मिला वक्त

Supreme court on cbse compartment exam: सीबीएसई 10वीं 12वीं कंपार्टमेंट एग्जाम के सिलसिले में सीबीएसई को हलफनामा दायर करने के लिए सात सितंबर का वक्त दिया है।

CBSE 10th 12th Compartment Exam 2020: सीबीएसई को हलफनामा दाखिल करने के लिए मिला वक्त
सुप्रीम कोर्ट में सीबीएसई कंपार्टमेंट एग्जाम पर हुई सुनवाई 

मुख्य बातें

  • सीबीएसई को हलफनामा दायर करने के लिए सात सितंबर तक का मिला वक्त
  • सीबीएसई 10वीं, 12वीं कंपार्टमेंट परीक्षा के संबंध में सुप्रीम कोर्ट में हुई सुनवाई
  • कंपार्टमेंट परीक्षा की तारीख को लेकर लगाई गई है अर्जी

नई दिल्ली। सीबीएसई कंपार्टमेंट परीक्षा 2020 जल्द ही आयोजित की जाएगी। परीक्षा रद्द करने और कॉलेज प्रवेश की अंतिम तिथि बढ़ाने के लिए छात्रों द्वारा 21 अगस्त को एक याचिका दायर की गई थी। ताजा याचिका तब दायर की गई थी जब सुप्रीम कोर्ट ने सीबीएसई कंपार्टमेंट परीक्षा रद्द करने की याचिका खारिज कर दी थी जिसमें राहत पाने का प्रावधान था। सुप्रीम कोर्ट के सामने सीबीएसई की तरफ से एक बार फिर पक्ष रखते हुए कहा गया कि वो सितंबर के अंत में परीक्षा कराने के लिए तैयार है। 

सीबीएसई कम्पार्टमेंट परीक्षा 2020 आज की सुनवाई की मुख्य विशेषताएं

  • सुप्रीम कोर्ट ने CBSE को इस योजना के साथ एक हलफनामा दायर करने के लिए कहा है जिसमें परीक्षाएं और अन्य विवरण 7 सितंबर, 2020 तक होंगे। यह मामला उच्चतम न्यायालय में 10 सितंबर, 2020 को लिया जाएगा।
  • सीबीएसई के वकील उच्चतम न्यायालय को बताते हैं कि बोर्ड ने केंद्रों की संख्या बढ़ा दी है। इस बार परीक्षा 1200 केंद्रों में आयोजित की जाएगी, पहले यह 500 केंद्रों में थी। बोर्ड भी सभी सावधानी बरत रहा है।
  • सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई सीबीएसई कंपार्टमेंट परीक्षा 2020 से शुरू होती है। जस्टिस एएम खानविल्कर, दिनेश माहेश्वरी और संजीव खन्ना की पीठ याचिका पर सुनवाई करेगी। जस्टिस खानविल्कर ने अधिवक्ता से पूछा कि क्या परीक्षा रद्द करने से आपको मदद मिलेगी? और अगर दी जाती है, तो आप कहां खड़े होते हैं।
  • याचिका पर न्यायमूर्ति ए.एम. की अध्यक्षता वाली तीन न्यायाधीशों की पीठ में न्यायमूर्ति जस्टिस दिनेश माहेश्वरी और जस्टिस संजीव खन्ना हैं। सीबीएसई ने पहले जवाब और नोटिस में कहा था कि कंपार्टमेंट परीक्षा आयोजित की जाएगी। इसने आवेदन फॉर्म की प्रक्रिया भी पूरी कर ली है।
  • इस बीच, एक अलग मामले में, दिल्ली उच्च न्यायालय ने कहा कि सुधार परीक्षा के लिए समान अंकन योजना का पालन किया जाना चाहिए। सीबीएसई ने कक्षा 10, 12 बोर्ड परीक्षा 2020 के छात्रों के लिए अद्यतन परिणाम जारी किए हैं, जो अपने कंपार्टमेंट परीक्षा के साथ-साथ पुनर्मूल्यांकन परीक्षा के लिए उपस्थित थे।

दायर की गई ताजा याचिका में छात्रों ने समानता के अधिकार के उल्लंघन का तर्क दिया है। याचिकाकर्ताओं ने तर्क दिया है कि जल्द ही कॉलेज के अधिकांश दाखिले बंद हो गए हैं और कंपार्टमेंट परीक्षा की तारीखों की घोषणा अभी तक नहीं हुई है, लाखों छात्रों का भविष्य खतरे में है। बदले में, छात्रों को महामारी के दौरान कम्पार्टमेंट परीक्षा आयोजित करने के सीबीएसई के निर्णय को रद्द करना होगा।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर