Career in English Literature: इंग्लिश लिटरेचर में ग्रेजुएट युवाओं को नहीं जॉब की कमी, इन सेक्‍टर में मिलेंगे बड़े मौके

Career in English Literature: इंग्लिश में ग्रेजुएशन के बाद युवाओं को कई सेक्‍टर में करियर बनाने का ऑप्‍शन मिल जाता है। इसके बाद छात्रों के पास प्राइवेट सेक्‍टर के साथ सरकारी विभागों में भी कार्य करने का मौका मिलता है। कइ्र सेक्‍टरों में इंग्लिश के जानकारों की हमेशा डिमांड बनी रहती है।

Career in English Literature
इंग्लिश लिटरेचर ग्रेजुएट के लिए करियर ऑप्‍शन   |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • इंग्लिश में ग्रेजुएशन के बाद कई सेक्‍टर में जॉब का मौका
  • इंग्लिश के जानकारों का टूरिज्‍म और मीडिया में हमेशा डिमांड
  • फिल्म इंडस्‍ट्री और बैंकों में भी शानदार करिया बनाने का मौका

Career in English Literature: करियर बनाने में इंग्लिश लैंग्वेज अहम भूमिका निभाता है। अगर आपकी इस लैंग्‍वेज पर मजबूत पकड़ है तो आप इस लैंग्‍वेज में अपना शानदार करियर बना सकते हैं। इंग्लिश में ग्रेजुएशन के बाद कई सेक्‍टर में करियर बनाने के दरवाजे खुल जाते हैं। इसके बाद छात्र प्राइवेट सेक्‍टर के अलावा सरकारी ऑफिस में बतौर लैंग्वेज अधिकारी, पीआर ऑफिसर, टीचर, ट्रांसलेटर के तौर पर करियर बना सकते हैं। इसके अलावा सार्वजनिक क्षेत्र में यह लैंग्वेज आपको एडिटर, इंटरप्रेटर, राइटर बनाने के अलावा फिल्‍म जगत और मीडिया में भी करियर बनाने का अवसर प्रदान करती हैं। यहां हम आपको इंग्लिश लैंग्‍वेज में ऐसे ही कुछ प्रमुख करियर ऑप्‍शन बता रहे हैं।

मीडिया

मीडिया इंग्लिश लैंग्‍वेज में महरत हासिल करने वालों को सबसे ज्‍यादा जॉब देने वाले सेक्‍टरों में से एक है। इंग्लिश लिटरेचर से ग्रेजुएशन करने के बाद युवा विभिन्न न्‍यूज चैनलों, न्यूजपेपर, मैगजीन और वेबसाइट में अपना करियर बना सकते हैं। यहां पर कई तरह के जॉब प्रोफाइल पर रहकर कार्य करने मौका मिलता है। यहां पर रिपोर्टर, वेबसाइट कंटेंट राइटर, स्क्रिप्ट राइटर, कॉपी राइटर, ट्रांसलेटर, प्रूफ रीडर, एडिटर, न्‍यूज एंकर के तौर पर कार्य कर सकते हैं।

REET Admit Card 2022: आज जारी होगा रीट परीक्षा का एडमिट कार्ड, डाउनलोड करें अपने हॉल टिकट

फिल्म इंडस्‍ट्री

इंग्लिश लैंग्‍वेज में मजबूत पकड़ रखने वाले लोग सपनों की नगरी बॉलीवुड में भी करियर बना सकते हैं। फिल्म इंडस्‍ट्री में आप फिल्म प्रोडक्शन हाउस व टीवी सीरियल के साथ जुड़कर वाइस ओवर, राइटर, स्क्रिप्ट राइटर या म्यूजिशियन के रूप में कार्य कर सकते हैं। यहां पर कई अन्‍य जॉब ऑप्‍शन भी मिलते हैं।

गवर्नमेंट जॉब

गवर्नमेंट जॉब पाना हर युवा का सपना होता है। अगर आप टॉप लेवल की गवर्नमेंट जॉब पाना चाहते हैं, तो इंग्लिश लैंग्‍वेज जरूरी हो जाता है। हाई पोस्‍ट वाले लगभग सभी सरकारी नौकरियों के लिए होने वाले एक्‍जाम में इंग्लिश विषय जरूर शामिल होता है। वहीं कुछ ऐसी जॉब प्रोफाइल भी होती हैं, जिस पर सिर्फ इंग्लिश लैंग्‍वेज को ही प्राथमिकता दी जाती है।

IBPS Clerk 2022: आईबीपीएस क्लर्क 2022 रजिस्ट्रेशन ibps.in पर जारी, जानें परीक्षा पैटर्न पात्रता और योग्यता विवरण

ट्रांसलेशन

इंग्लिश लैंग्‍वेज के साथ अगर किसी अन्‍य लैंग्‍वेज में भी पकड़ है तो बतौर ट्रांसलेटर जॉब करना भी बेहतर ऑप्‍षन है। आज के समय में ट्रांसलेटर्स की पब्लिशिंग हाउसेज में बहुत डिमांड है। इनका कार्य किसी बुक व कंटेंट को इंग्लिश में ट्रांसलेशन करना है। यहां पर प्रति शब्द या फिर बुक के मुताबिक पैसा भी अच्छा दिया जाता है।

इंग्लिश ऑफिसर

देश के विभिन्न बैंक में राजभाषा अधिकारी के तौर पर इंग्लिश ऑफिसरों को रखा जाता है। इनकी नियुक्ति सभी ब्रांचों में होती है। यह बैंकों के कागजात तैयार करने के साथ ग्राहकों की भी मदद करते हैं।

टूरिज्‍म

इंग्लिश लैंग्‍वेज वालों के लिए टूरिज्म सेक्‍टर में करियर बनाना काफी शानदार रहता है। इस फील्‍ड में ऐसे लोगों की काफी डिमांड रहती है, जो इंग्लिश लैंग्‍वेज में एक्‍सपर्ट हों। यहां पर ये टूर गाइड, टूर ऑपरेटर के तौर पर कार्य कर सकते हैं।

टीचिंग

इंग्लिश से बीएड करने के बाद युवा किसी भी प्राइवेट या सरकारी स्‍कूल में टीचर के तौर पर भी अपना करियर बना सकते हैं। वहीं पीएचडी होल्डर किसी भी कॉलेज और यूनिवर्सिटी में लेक्चरर के तौर पर नौकरी कर सकते हैं। टीचर की जॉब काफी सम्‍मानजनक माना जाता है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर