CA,CS और ICWA की डिग्री अब पीजी के बराबर होगी, यूजीसी से मिली मान्यता

सीए और सीएस के छात्रों के लिए खुशखबरी है। अब इन पाठ्यक्रमों को पीजी की तरह माना जाएगा।

CA,CS और ICWA की डिग्री अब पीजी के बराबर होगी, यूजीसी से मिली मान्यता
सीए, सीएस औक आईसीडब्लूए को पीजी मान्यता देने की मांग की जा रही थी 

मुख्य बातें

  • सीए, सीएस और आईसीडब्लूए की पीजी की मान्यता
  • सीए के लाखों छात्रों को मिलेगा फायदा

सीए की पढ़ाई करने वाले छात्रों को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने खुशखबरी दी है। सीए, सीएस और आईसीडब्लूए की डिग्री पोस्ट ग्रेजुएशन के बराबर मानी जाएगी। स्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया और अन्य संस्थाओं की अपील पर यूजीसी ने लिया है।आईसीएआई का कहना है कि इस फैसले से सीए छात्रों को उच्च शिक्षा हासिल करने में मदद मिलेगी।

यूजीसी का फैसला खास
आईसीएआई के सीसीएम धीरज खंडेलवाल ने ट्वीट कर कहा कि यूजीसी ने सीए, सीएस और आईसीडब्ल्यूए क्वालिफिकेशंस को पीजी डिग्री की मान्यता दी है। आईसीएआई एक वैधानिक संस्था है जिसे एक्ट ऑफ पार्लियामेंट - द चार्टर्ड अकाउंटेंट्स एक्ट 1949 के तहत स्थापित किया गया था । इस संस्था के साथ 3 लाख से ज्यादा सदस्य जुड़े हुए हैं।12वीं पास करने के बाद आईसीएआई एंट्रेंस एग्जाम के जरिए सीए फाउंडेशन कोर्स में एडमिशन ले सकता है

सीए जून परीक्षा-2021 का शेड्यूल जारी
इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया  ने फाउंडेशन कोर्स के लिए सीए जून परीक्षा-2021 का शेड्यूल जारी कर दिया है. अभ्यर्थी इसे आईसीएआई की वेबसाइट icai.org देख सकते हैं। अधिसूचना के मुताबिक सीए मई की परीक्षा 24, 28 और 30 जून को होगी। इसके अलावा सीए इंटरमीडिएट और फाइनल परीक्षा की डेट शीट भी जारी हो चुकी है। सीए इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 22 मई और फाइनल परीक्षाएं 21 मई से शुरू होंगी। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर