UPSC पास कर IPS बनना चाहती है बिहार बोर्ड की टॉपर नेहा कुमारी, लाखों छात्रों को प्रेरित करती है कहानी

BSEB Bihar Board 12TH Topper Neha Kumari: बिहार बोर्ड 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में पूरे प्रदेश में पहला स्‍थान पाने वाली नेहा कुमारी का लक्ष्‍य आईपीएस बनना है।

Neha Kumari, Bihar Board 12th Topper Success Story
Neha Kumari, Bihar Board 12th Topper Success Story 

BSEB Bihar Board 12TH Topper Neha Kumari: बिहार बोर्ड 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में पूरे प्रदेश में पहला स्‍थान पाने वाली नेहा कुमारी का लक्ष्‍य आईपीएस बनना है। रिजल्‍ट जारी होने के बाद नेहा कुमारी ने कहा कि वह यूपीएएसी (UPSC- Civil service exam) पास कर आईपीएस (IPS) बनना चाहती है। नेहा का कहना है कि अपने लक्ष्‍य को पूरा करने के लिए उसने तैयारी भी शुरू कर दी है।

साइंस वर्ग में 476 अंक (95.2 फीसदी) लाकर सूबे में अव्वल रहीं नेहा कुमार की कहानी लाखों छात्रों को प्रेरित करेगी। बिहार में गोपालगंज जिले के बलिवन सागर गांव की नेहा कुमारी गांव के हजारीमल उच्चतर माध्यमिक विद्यालय से 12वीं की परीक्षा पास की है। उसके पिता ओम प्रकाश गिरि गांव के ही मिडिल स्कूल के शिक्षक हैं। कम संसाधनों के बावजूद नेहा ने सफलता का परचम लहरा दिया। नेहा का मानना है कि सफलता के ल‍िये एक द‍िन की मेहनत काम नहीं आती। एक चीज को बार बार तैयार करना पड़ता है। 

बता दें कि 24 मार्च देर शाम बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बिहार बोर्ड) ने कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट जारी हो गया है। बिहार बोर्ड की परीक्षाएं 1283 परीक्षा केंद्रों पर 3 से 13 फरवरी के बीच आयोजित की गई थीं। इस बार परीक्षा में 12 लाख पांच हजार 390 परीक्षार्थी शामिल हुए थे।

लड़कियों ने मारी बाजी
इस बार कॉमर्स, साइंस, आर्ट्स स्ट्रीम में कुल मिलाकर 80.44 प्रतिशत पास हुए हैं। वहीं टॉपर्स की बात करें तो इस बार विज्ञान, कला और वाणिज्‍य तीनों संकाय में पहले स्‍थान पर लड़कियां रही हैं। 

ऐसे करें रिजल्ट चेक
बिहार बोर्ड 12वीं का रिजल्ट देखने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं। रिजल्ट टैब पर क्लिक कर स्टूडेंट्स अपना रोल नंबर, जन्मतिथि और क्लास डाल दें। जानकारी डालते ही स्टूडेंट्स का रिजल्ट सामने आ जाएगा। जिसका छात्र-छात्राएं प्रिंट ले सकते हैं।

अगली खबर
loadingLoading...
loadingLoading...
loadingLoading...