BSEB जल्द करेगा इंटरमीडिएट का रिजल्ट जारी, इस तरह यहां चैक कर सकते हैं अपना रिजल्ट

12th Bihar Board Result : बिहार बोर्ड के 12वीं के छात्रों का अब जल्द होगा इंतजार खत्म। बीएसईबी जल्द करने वाला है 12वीं के रिजल्ट की घोषणा। संशोधित मानदंडों के आधार पर किया जाएगा परीक्षा का परिणाम। 

Bihar Board 12th Result 2021 is likely to be released by BSEB soon
BSEB जल्द करेगा इंटरमीडिएट का रिजल्ट जारी, ऐसे करें चैक 

मुख्य बातें

  • अनिवार्य विष्यों में फेल होने पर अतिरिक्त विषयों के अंको को जोड़कर छात्र को कर दिया जाएगा पास
  • बिहार बोर्ड के इंटरमीडिएट परीक्षा में 13.84 लाख विद्यार्थियों ने लिया था भाग
  • परीक्षा मूल्यांकन की प्रक्रिया 19 मार्च को हुई खत्म

पटना: कोरोना वायरस के भयावह प्रकोप को देखते हुए देशभर में सीबीएसई और आईसीएसई की परीक्षाएं जहां अभी शुरु भी नहीं हुई हैं। वहीं दूसरी ओऱ बिहार बोर्ड मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षाओं की घोषणी करने की तैयारी में है। जी हां आपको बता दें विहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने हाल ही में 12वीं के परीक्षा परिणाम के लिए विद्यार्थियों को अग्रिम बधाई दी है। जिससे यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि परीक्षा परिणाम की जल्द ही घोषणा होने वाली है। यानि महीनों से आस लगाए बैठे विद्यार्थियों की आस जल्द ही खत्म होने वाली है। पिछली रिपोर्ट के अनुसार परीक्षा मूल्यांकन की प्रक्रिया 19 मार्च को खत्म की जा चुकी है औऱ अब बीएसईबी जल्द ही परीक्षा परिणाम की घोषणा करने वाला है।

अनिवार्य विषय में फेल होने पर क्या पास होंगे छात्र?

बिहार बोर्ड के 12वीं के छात्रों के लिए बीएसईबी ने बड़ा फैसला लिया है। यदि कोई भी छात्र किसी अनिवार्य विषय में फेल होता है तो अतिरिक्त विषयों के अंको को जोड़कर उसे पास कर दिया जाएगा। आपको बता दें पिछले साल मई में बीएसईबी ने यह आदेश जारी किया था।

STEP 1
कब हुआ था परीक्षा का मूल्यांकन खत्म?

इस साल कोरोना काल के बाच बिहार बोर्ड ने 1 फरवरी से 13 फरवरी के बीच इंरमीडिएट की परीक्षा आयोजित की थी। इस परीक्षा में लगभग 13.84 लाख विद्यार्थियों ने भाग लिया था। वहीं बोर्ड ने 13 मार्च को आनसर सीट जारी कर दिया था। तथा 19 मार्च को परीक्षा का मूल्यांकन खत्म हो चुका है। अब जल्द ही परीक्षा परिणाम की घोषणा होने वाली है।

STEP 2
किस दिन हो सकती है परीक्षा परिणाम की घोषणा?

आपको बता दें साल 2020 में जब कोरोना के भयावह प्रकोप से सीबीएसई औऱ आईसीएसई की 10वीं 12वीं की परीक्षाएं रद्द कर दी गई थी। तब बिहार बोर्ड ने 24 मार्च 12वीं का रिजल्ट भी जारी कर दिया था। इस साल भी छात्र 12वीं के परिणाम घोषित होने की यही उम्मीद लगा रहे हैं। हालांकि कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक परीक्षा परिणाम होली से पहले या अप्रैल के पहले सप्ताह में घोषित कर दिया जाएगा।

STEP 3
कैसे देखे सकते हैं रिजल्ट?

1 फरवरी से 13 फरवरी तक आयोजित की जाने वाली बिहार बोर्ड की इंटरमीडिएट परीक्षा का रिजल्ट जल्द ही घोषित होने वाला है। इसके लिए अभ्यार्थी बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in  पर जाकर अपना रोल नंबर और डेट ऑफ दर्ज कर रिजल्ट देख सकते हैं।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर