मिनिस्ट्रीयल एवं आईसोलटेड पदों पर भर्ती का एप्लीकेशन स्टेटस 15 अक्टूबर से होगा जारी, ऐसे करें चेक

आरआरबी मिनिस्ट्रीयल और आईसोलटेड एप्लीकेशन स्टेटस देखने के लिए एप्लीकेशन लिंक एक्टिव कर दिया जाएगा। जिस पर क्लिक कर आवेदक जान सकेंगे कि उनका आवेदन स्वीकार किया गया है या नहीं।

SARKARI NAUKRI
प्रतीकात्मक फोटो 

भारतीय रेलवे में सरकारी नौकरी का सपना संजोए बैठे युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी है। महीनों से परीक्षा में बैठने का इंतजार अब खत्म होने वाला है। भारतीय रेलवे आरआरबी और एनटीपीसी के बाद रेलवे ने  पिछले साल निकली बम्पर भर्तीयों से संबंधित एक और बड़ा अपडेट जारी किया है। आरआरबी मिनिस्ट्रीयल एवं आईसोलटेड एप्लीकेशन स्टेटस 15 अक्टूबर यानि गुरूवार 10 बजे से चेक किया जा सकेगा। जिन उम्मीदवारों ने मिनिस्ट्रीयल एवं आईसोलटेड पदों के लिए आवेदन किया है वह आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट rrbcdg.gov.in पर जाकर 15 अक्टूबर सुबह 10 बजे से 20 अक्टूबर (रात 11:59 बजे) तक अपना एप्लीकेशन स्टेटस चेक कर सकेंगे। 

एप्लीकेशन स्टेटस का लिंक एक्टिव कर दिया जाएगा। जिस पर जाकर आवेदक देख सकेंगे कि उनका आवेदन स्वीकार कर लिया गया है या नहीं। जिन उम्मीदवारो का आवेदन स्वीकार कर लिया गया है, उन्हें एसएमएस और ई-मेल द्वारा भी सूचित किया जाएगा। 

जानें किस पद पर होगी भर्ती

आपको बता दें पिछले साल फरवरी-मार्च महीने में आरआरबी ने मिनिस्ट्रीयल और आईसोलटेड पदों पर कुल 1665 पदों पर भर्ती प्रक्रिया का आयोजन किया था। इसी भर्ती के तहत कुल 1665 पदों पर जूनियर हिंदी स्टेनोग्राफर, इंग्लिश, ट्रांसलेटर, कुक, वेलफेयर इंस्पेक्टर, लॉ असिस्टेंट के अन्य पदों पर भर्ती की जाएगी। RRB NTPC का एप्लीकेशन स्टेटस सितंबर माह में जारी कर दिया गया था। जल्द ही परीक्षा संबंधी शेड्यूल भी जारी करने की संभावना है।

कैसे करें एप्लीकेशन स्टेटस चेक

आरआरबी मिनिस्ट्रीयल और आईसोलटेड एप्लीकेशन स्टेटस देखने के लिए कल एप्लीकेशन लिंक एक्टिव कर दिया जाएगा। जिस पर क्लिक कर आवेदक जान सकेंगे कि उनका आवेदन स्वीकार किया गया है या नहीं। उम्मीदवार आरआरबी की ऑफिशियल वेबसाइट rrbcdg.gov.in पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन नम्बर और डेट ऑफ बर्थ दर्ज कर यह चेक कर सकेंगे। इसके साथ ही जिन उम्मीदवारों का आवेदन स्वीकार कर लिया गया है, उन्हें एसएमएस द्वारा सूचित कर दिया जाएगा। 

जानिए कैसे होगी चयन प्रक्रिया

मिनिस्ट्रीयल आइसोलेटेड पदों पर चयन प्रक्रिया सिंगल स्टेज कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट के आधार पर किया जाएगा। सीबीटी टेस्ट में सफल हुए उम्मीदवारों का स्किल टेस्ट होगा। जिसमें स्टेनों, ट्रांसलेसन, टीचिंग स्किल और परफॉर्मेंस टेस्ट के आधार पर सवाल पूछे जाएंगे। सिंगल स्टेज टेस्ट के बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल टेस्ट होगा। आपको बता दें सिंगल स्टेज सीबीटी टेस्ट में 90 मिनट में 100 प्रश्न पूछे जाएंगे और परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी होगी। जिसमें गलत उत्तर देने पर एक लिहाई अंक काट लिए जाएंगे। इसके साथ ही जूनियर हिंदी इंग्लिश स्टेनोग्राफर के पद के लिए भी चयन प्रक्रिया समान होगी, लेकिन इस पद के लिए सीबीटी प्रश्न पत्र अन्य पदों की तुलना में अलग होगा।

15 दिसंबर से हो सकती है परीक्षा 

आरआरबी और एनटीपीसी भर्ती प्रक्रिया को लेकर रेल बोर्ड के अध्यक्ष विनोद कुमार ने कहा कि 15 दिसंबर से शुरू हो रही भर्ती प्रक्रिया का शेड्यूल अक्टूबर महीने में जारी कर दिया जाएगा। उन्होंने परीक्षा तिथि का कार्यक्रम और तारीख को लेकर कहा कि जल्द ही इसकी घोषणा कर दी जाएजगी। परीक्षा अपनी निर्धारित तिथि के अनुसार होगी। 
 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर