झारखंड: ये कैसा सुसाइड, जहां खुद के हाथ पैर बांध कर डैम में कूदी पूजा? पुलिस के दावों पर सवाल

क्राइम
किशोर जोशी
Updated Jan 24, 2021 | 11:53 IST

झारखंड में एक मेडिकल की छात्रा की कथित आत्महत्या के मामले ने तूल पकड़ लिया है। तमाम विपक्षी दल सरकार से इस मामले की सीबीआई जांच की मांग कर रहे हैं।

Pooja Bharti's body, student of Hazaribagh Medical College  was found at Patratu Lake
'खुद के हाथ पैर बांध कर डैम में कूदी पूजा', दावे पर उठे सवाल 

मुख्य बातें

  • मोबाइल भी गायब, खुद के हाथ पैर बांध कर कोई कैसे सुसाइड कर सकता है
  • कथित आत्महत्या के मामले में झारखंड पुलिस के दावों पर सवाल
  • कुछ समय पहले रामगढ़ के एक डैम में मिली थी पूजा की तैरती लाश

हजारीबाग: झारखंड की गोड्डा में रहने वाली एक मेडिकल छात्रा पूजा की आत्महत्या को लेकर सरकार विपक्ष के निशाने पर है। मामले की गंभीरता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि खुद राज्य के डीआईजी ने एवी होमकर को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इस मामले में सफाई देनी पड़ी लेकिन पुलिस के दावों पर भी कई सवाल खड़े हो रहे हैं। जा भारती हजारीबाग मेडिकल कॉलेज की छात्रा थी और उसकी लाश रामगढ़ के पतरातू डैम में मिली थी। इस दौरान उसके दोनों हाथ और पैर रस्‍सी से बंधे हुए थे।

पुलिस का दावा
पुलिस के मुताबिक पूजा भारती के कमरे से जो कागजात मिले हैं उसके हिसाब से वो काफी अवसाद में थी। पुलिस का कहना है कि पूजा के शरीर पर चोटों के कोई निशान नहीं थे और उसने खुद ही अलग-अलग रस्सियों का उपयोग कर अपने हाथ पांव बांध लिए होंगे इसलिए ये बंधे हुए मिले। पुलिस ने साथ में ये बात भी कही है कि अभी कई एंगल से जांच चल रही है इसलिए ठोस नतीजों पर पहुंचना अभी बांकि है। 

पुलिस के दावों पर सवाल
पुलिस के दावों पर सवाल इसलिए भी उठ रहे हैं क्योंकि कुछ दिन पहले ही डीएसपी ने कहा था कि छात्रा की हत्या कहीं और की गई और बाद में शव को पतरातू डैम में डाल दिया गया।  दूसरी तरफ यह भी सवाल उठते हैं कि कैसे कोई खुद के हाथ-पांव बांधकर डैम में कूद सकता है और आत्महत्या कर सकता है। पुलिस ने मामले की जांच के लिए कई टीमों का गठन किया है लेकिन अभी तक कोई सफलता नहीं मिल सकी है।  बताया जाता है कि पूजा का फेसबुक अकाउंट भी डिलीट किया हुआ है। ऐसे में शक और गहरा गया है।
 

12 जनवरी को मिली थी तैरती लाश
पूजा भारती की लाश 12 जनवरी को रामगढ़ के पतरातू डैम में तैरती हुई मिली थी। गोड्डा की रहने वाली पूजा मेडिकल की फर्स्ट ईयर की छात्रा थी और परीक्षा देने घर से कॉलेज आई थी। पुलिस कह रही है कि पूजा ने खुद ही अलग-अलग रस्सियों का इस्तेमाल कर के अपने हाथ-पाँव बाँध लिए होंगे। सबसे बड़ी बात की अभी तक पूजा का मोबाइल फोन भी अभी तक बरामद नहीं हो सका। पूजा हजारीबाग से बस लेकर रांची के लिए निकली थी लेकिन वो जैम में क्यों गई, इसका जवाब पुलिस के पास भी नहीं है।
 

परिजन और विपक्ष की मांग- सीबीआई जांच हो
पूजा की मौत के बात परिजन लगातार सीबीआई जांच की मांग कर रहे हैं। गोड्डा से बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे ने ट्वीट करते हुए कहा, 'मैंने 6 दिन पहले ही यह आशंका जताई थी कि गोड्डा की बेटी पूजा भारती के केस को झारखंड पुलिस लीपा पोती कर आत्महत्या में तब्दील कर देगी।CBI  ही इसका आख़िरी विकल्प है।हमारी बेटी को न्याय चाहिए।'

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर