NCB ने किया हेरोइन तस्करी के नेटवर्क का पर्दाफाश, 34.89 किलो हेरोइन के साथ 5.8 लाख बरामद, 8 अरेस्ट

क्राइम
अनुज मिश्रा
अनुज मिश्रा | SPECIAL CORRESPONDENT
Updated May 28, 2022 | 17:39 IST

Heroin drug syndicate: इस ऑपरेशन के दौरान एनसीबी ने करीब 34.89 किलो हेरोइन को जब्त किया। NCB के मुताबिक इस मामले में अभी तक 11 लोगों को पकड़ा गया है, जिसमें से 8 को गिरफ्तार कर लिया गया है।

heroin
एक सूचना के आधार पर नेटवर्क का पर्दाफाश  
मुख्य बातें
  • ड्रग सिंडिकेट के नाइजीरियाई सरगना सहित 8 सदस्यों को गिरफ्तार किया है
  • 3 अफ्रीकी नेशनल महिलाओं को भी पकड़ा गया
  • 3 से अभी पूछताछ की जा रही है

एनसीबी ने हेरोइन तस्करी के एक ऐसे नेटवर्क का पर्दाफाश किया है जो देश में कई सालों से फैला हुआ है। NCB ने  34.89 किलो हेरोइन के साथ साथ 5.8 लाख रुपए भी बरामद किए हैं। एनसीबी ने दिल्ली से चल रहे इस हेरोइन ड्रग सिंडिकेट के नाइजीरियाई सरगना सहित इस सिंडिकेट के 8 सदस्यों को गिरफ्तार किया हैं। 3 अफ्रीकी नेशनल महिलाओं को भी पकड़ा गया है।

एनसीबी के डायरेक्टर जनरल के एसएन प्रधान के मुताबिक 24 मई को एक सूचना मिली कि एक महिला यात्री केम्पेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे, बेंगलुरु में एक फ्लाइट से सूटकेस में ड्रग्स छिपाकर ला रही है। इस सूचना के आधार पर एनसीबी बेंगलुरु के अधिकारियों ने जिम्बाब्वे से बेंगलुरु आने वाली एक महिला यात्री के सूटकेस में छिपी करीब 7 किलो हेरोइन बरामद की और  उस महिला को उसके सहयोगी के साथ एयरपोर्ट से पकड़ लिया। दोनों महिलाओं से पूछताछ दौरान ये पता चला कि एक बैग लॉज में रखा है जहां वे रह रहे थे जिसके बाद एनसीबी की एक टीम ने तुरंत कमरे की तलाशी की और वंहा उन्हें एक और बैग से 6.890 किलो हेरोइन मिली।

पूछताछ के दौरान इन दोनों ने एक और खुलासा किया कि इसी तरह की एक और खेप वाली 3 और महिला यात्री राजधानी एक्सप्रेस में सवार हुई हैं और बेंगलुरु से दिल्ली के लिए रवाना हुई हैं। जिसके बाद एनसीबी के अधिकारियों ने टेक्निकल सर्विलांस के जरिए जानकारी हासिल करनी शुरू की, जिसमें पता लगा कि वे मध्य प्रदेश के इटारसी के पास उतर गई हैं। इसके बाद इंदौर जोनल टीम एक ही तरह के तीन ट्रॉली बैग से 21 किलो हेरोइन और बरामद की और एक होटल से तीनों महिलाओं को पकड़ लिया। जांच के दौरान नाइजीरियाई किंगपिन और दिल्ली में उनके गैंग से जुड़े लोगों का पता चला। जिसके बाद जाल बिछाकर इस हेरोइन रैकेट के नाइजीरियाई सरगना और 3 और महिला अफ्रीकी सहयोगियो को पकड़ लिया गया।  

दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल ने पकड़ा हेरोइन तस्करी सिंडिकेट का सरगना, राजधानी में बेच रहा था सफेद जहर

इस ऑपरेशन के दौरान एनसीबी ने करीब 34.89 किलो हेरोइन को जब्त किया। NCB के मुताबिक इस मामले में अभी तक 11 लोगों को पकड़ा गया है, जिसमें से 8 को गिरफ्तार कर लिया गया है जबकि 3 से अभी पूछताछ की जा रही है। अगर इनकी संलिप्तता सामने आई तो इन्हें भी गिरफ्तार किया जाएगा। दिल्ली का नाइजीरियाई सरगना भारतीय महिला हैंडलर से कहता था कि ऐसी भारतीय महिलाओं की व्यवस्था करो जो भारत से उड़ान भरें और वापसी में विदेश से ड्रग्स लाएं। इस तरह महिलाएं बाहर से ड्रग्स छिपाकर लातीं थीं। इस तरह एक सूचना  के आधार पर एनसीबी ने पूरे भारत में सक्रिय हेरोइन सिंडिकेट का पर्दाफाश करने में कामयाबी हासिल की। फिलहाल NCB की जांच चल रही है जिसमें पता लगाया जा रहा है कि इस सिंडिकेट की जड़े कहां-कहां तक फैली हुई हैं।

Delhi: जब्त की गई 62 किलोग्राम हेरोइन, 434 करोड़ रुपए है कीमत, इस तरह छिपाकर लाया गया था

अगली खबर