विराट कोहली से जिसकी बिलकुल नहीं थी उम्‍मीद, उसमें बना दिया शर्मनाक रिकॉर्ड

Virat Kohli least runs scored in a odi series: टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली न्‍यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे वनडे में सिर्फ 9 रन बनाकर आउट हो गए। कोहली के नाम एक बेहद शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज हुआ।

virat kohli
विराट कोहली 

मुख्य बातें

  • विराट कोहली न्‍यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे वनडे में 9 रन बनाकर आउट हुए
  • विराट कोहली ने मौजूदा तीन मैचों में कुल 75 रन बनाए
  • किसी द्विपक्षीय वनडे सीरीज में बतौर कप्‍तान कोहली ने सबसे कम रन बनाए

माउंट मॉनगनुई: टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली को 'रन मशीन' कहा जाता है। वह दुनिया के जिस भी कोने में जाते हैं, वहां ढेरों रन बनाते हैं।  यही वजह है कि कोहली ने अपने करियर के दौरान कई बल्‍लेबाजी के रिकॉर्ड्स तोड़े और बनाए। अपने करियर के बहुत कम समय में ही विराट कोहली क्रिकेट के सर्वकालिक महान बल्‍लेबाजों की लिस्‍ट में शामिल हो गए। भारतीय कप्‍तान की रनों के प्रति भूख ने ही उन्‍हें 'किंग कोहली' का दर्जा भी दिलाया। विराट जब भी क्रीज पर आते हैं, तो उनसे किसी न किसी रिकॉर्ड बनाने की उम्‍मीद की जाती है। मगर भारतीय कप्‍तान से कभी किसी क्रिकेट फैन ने इस तरह के शर्मनाक रिकॉर्ड की उम्‍मीद बिलकुल नहीं की थी, जो अब उन्‍होंने अपने नाम दर्ज करा लिया है। जी हां, विराट कोहली से रन के मामले में तो किसी ने शर्मनाक रिकॉर्ड की उम्‍मीद नहीं की होगी, लेकिन उसमें इनका नाम शामिल हो गया है।

सबसे कम रन

विराट कोहली मंगलवार को न्‍यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे वनडे में केवल 9 रन बनाकर आउट हो गए। कीवी तेज गेंदबाज हैमिश बैनेट ने शॉर्ट गेंद पर कोहली को थर्डमैन में मौजूद जैमिसन के हाथों कैच आउट कराकर भारतीय टीम को तगड़ा झटका दिया। इसी के साथ कप्‍तान कोहली के नाम एक शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज हो गया है। विराट कोहली ने बतौर कप्‍तान किसी द्विपक्षीय सीरीज में सबसे कम रन बनाने का अपना शर्मनाक रिकॉर्ड नया बना लिया है। 31 साल के बल्‍लेबाज ने मौजूदा तीन वनडे मैचों की सीरीज में कुल 75 रन बनाए। उन्‍होंने पहले वनडे में 15, दूसरे में 51 और तीसरे में 9 रन बनाए। यह विराट कोहली के बतौर कप्‍तान किसी द्विपक्षीय सीरीज में सबसे कम स्‍कोर है।

इससे पहले कोहली ने वेस्‍टइंडीज के खिलाफ 2019/20 की वनडे सीरीज में 89 रन बनाए थे, जो उनका कप्‍तान रहते हुए सबसे लचर प्रदर्शन था। वेस्‍टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में विराट कोहली ने क्रमश: 4, 0 और 85 रन की पारियां खेली थीं। यह मुकाबले चेन्‍नई, विशाखापत्‍तनम और कटक में खेले गए थे। इसके अलावा भारतीय कप्‍तान को 2018/19 में न्‍यूजीलैंड दौरे पर भी प्रदर्शन काफी लचर रहा था। तब विराट कोहली ने 148 रन बनाए थे। कप्‍तान के रूप में उनका यह तीसरा सबसे खराब प्रदर्शन रहा। जनवरी 2019 में खेली गई तीन मैचों की सीरीज में विराट कोहली ने क्रमश: 45, 43 और 60 रन की पारी खेली थी।

कप्‍तान के रूप में फ्लॉप

विराट कोहली से रन के मामले में शर्मनाक रिकॉर्ड की उम्‍मीद कोई नहीं लगा सकता, लेकिन इस बार ऐसा जरूर हुआ है। इसके अलावा उनका कप्‍तानी में भी प्रदर्शन अच्‍छा नहीं रहा। भारतीय टीम ने विराट कोहली के नेतृत्‍व में 16 वनडे सीरीज खेली और इसमें उसका प्रदर्शन शानदार रहा। हालांकि, कोहली के कप्‍तान रहते भारतीय टीम पहली बार ऐसा मुकाबला खेल रही है, जो औपचारिक भर रहा गया है। टीम इंडिया अगर यह मैच जीत भी जाती है, तो उसे इसका कोई फायदा नहीं मिलना है क्‍योंकि वह शुरुआती दो मैच हारकर पहले ही सीरीज गंवा चुकी है।

वनडे करियर में ऐसा भी

विराट कोहली के वनडे करियर में यह दूसरा मौका है जब वह लगातार तीन सीरीज में शतक बनाने में कामयाब नहीं हुए हैं। विराट ने वेस्‍टइंडीज, ऑस्‍ट्रेलिया और न्‍यूजीलैंड के खिलाफ शतक नहीं जमाए। इससे पहले उन्‍होंने लगातार तीन वनडे सीरीज/टूर्नामेंट में जो शतक नहीं जमाए थे, वह 2012/13 की बात है। तब पाकिस्‍तान, इंग्‍लैंड और चैंपियंस ट्रॉफी में कोहली शतक जमाने में कामयाब नहीं हुए थे।

दूसरी सबसे लचर औसत

भारतीय कप्‍तान ने इस वनडे सीरीज में क्रमश: 15, 51 और 9 रन बनाए। उनकी औसत 25 की रही। यह 2015 के बाद किसी वनडे सीरीज में कोहली की सबसे खराब औसत रही है। इससे पहले बांग्‍लादेश के खिलाफ 2015 में उनकी औसत 16.33 की रही थी।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर