पाकिस्‍तान ने बर्बाद किया बांग्‍लादेश का रिकॉर्ड, जीत के नायक बने 'दो शाह'

Pakistan beat Bangladesh in first Test: बांग्‍लादेश की दूसरी पारी में हैट्रिक लेकर इतिहास रचने वाले नसीम शाह को मैन ऑफ द मैच चुना गया। बांग्‍लादेश ने चौथे दिन करीब 90 मिनट में बचे हुए चारों विकेट गंवाए।

pakistan cricket team
पाकिस्‍तान क्रिकेट टीम 

मुख्य बातें

  • पाकिस्‍तान ने पहले टेस्‍ट में बांग्‍लादेश को एक पारी और 44 रन से मात दी
  • पाकिस्‍तान की जीत में तेज गेंदबाज नसीम शाह और स्पिनर यासिर शाह चमके
  • नसीम शाह को शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया

रावलपिंडी: यासिर शाह (4 विकेट) ने सोमवार को बेहतरीन प्रदर्शन करके बांग्‍लादेश को दूसरी पारी में सस्‍ते में समेटा और पाकिस्‍तान को पहले टेस्‍ट में विशाल जीत दिलाई। पाकिस्‍तान ने पहले टेस्‍ट में बांग्‍लादेश को एक पारी और 44 रन से मात देकर दो मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। बांग्‍लादेश की पहली पारी 233 रन पर ऑलआउट हुई थी, जिसके जवाब में पाकिस्‍तान ने 445 रन का विशाल स्‍कोर बनाया था। मेजबान टीम ने पहली पारी के आधार पर 212 रन की विशाल बढ़त हासिल की थी। इसके बाद बांग्‍लादेश की दूसरी पारी चौथे दिन 62.2 ओवर में 168 रन पर ऑलआउट हुई। दूसरी पारी में हैट्रिक लेने वाले सबसे युवा गेंदबाज बने नसीम शाह मैच में 26 रन देकर चार विकेट लिए और उन्हें मैन आफ द मैच चुना गया।

नसीम हालांकि पसली में दर्द के कारण सोमवार को मैदान पर नहीं उतरे। पाकिस्‍तान को चौथे दिन जीत के लिए चार विकेट की दरकार थी। अनुभवी लेग स्पिनर यासिर शाह ने करीब 90 मिनट में चार विकेट लेकर पाकिस्‍तान की जीत पर मुहर लगा दी। वहीं पाकिस्‍तान ने बांग्‍लादेश का रिकॉर्ड बर्बाद कर दिया है। यह बांग्‍लादेश की 11 टेस्‍ट में 10वीं हार है, जबकि वह सिर्फ एक मुकाबला ड्रॉ कराने में सफल रहा।

चौथे दिन बांग्‍लादेश ने अपनी दूसरी पारी 126/6 के स्‍कोर से आगे बढ़ाई। बांग्‍लादेशी बल्‍लेबाज सपाट पिच पर भी संघर्ष करते दिखे। बांग्‍लादेश के कल के स्‍कोर में 4 रन जुड़े ही थे कि शाहीन शाह अफरीदी ने कप्‍तान मोनिमुल को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट करके पाकिस्‍तान को सातवीं सफलता दिलाई। लिटन दास ने एक छोर से तेजी से रन जुटाने की कोशिश की, लेकिन उन्‍हें दूसरे छोर से साथ नहीं मिला। बांग्‍लादेश का स्‍कोर 150 रन के पार हुआ कि रुबेल हुसैन (5) को मोहम्‍मद अब्‍बास ने एलबीडब्‍ल्‍यू आउट करके बांग्‍लादेश को आठवां झटका दिया।

लिटन दास (29) को यासिर शाह ने एलबीडब्‍ल्‍यू आउट करके बांग्‍लादेश को 9वां झटका दिया। फिर अनुभवी लेग स्पिनर ने अबु जायेद (3) को असद शफीक के हाथों कैच आउट कराकर बांग्‍लादेश की पारी का अंत किया। पाकिस्‍तान की तरफ से यासिर शाह और नसीम शाह ने चार-चार विकेट झटके। ये दोनों शाह पाकिस्‍तान की जीत के हीरो बने। इसके अलावा शाहीन शाह अफरीदी और मोहम्‍मद अब्‍बास को एक-एक सफलता मिली। 

इस जीत से पाकिस्तान ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के लिए 60 अंक हासिल किए जिससे उसके 140 अंक हो गए। 9 टीमों की इस चैंपियनशिप में भारत 360 अंक के साथ शीर्ष पर है जिसके बाद दूसरे पायदान पर ऑस्ट्रेलिया (246) और इंग्लैंड (146) है। बता दें कि पाकिस्‍तान ने तीन मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज में बांग्‍लादेश को 2-0 से मात दी थी। सीरीज का तीसरा व अंतिम टी20 इंटरनेशनल मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था। अब दोनों टीमों के बीच अप्रैल में एकमात्र वनडे खेला जाएगा और इसके बाद सीरीज का दूसरा व अंतिम टेस्‍ट खेला जाएगा।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर