वेस्‍टइंडीज ने पहले टेस्‍ट में इंग्‍लैंड को रौंदा, ऐसा है विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप की अंक तालिका का हाल

West Indies in ICC WTC points table: वेस्‍टइंडीज ने तीन मैचों की सीरीज के पहले टेस्‍ट में इंग्‍लैंड को चार विकेट से मात दी। इसी के साथ वेस्‍टइंडीज ने वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप में अपना खाता खोला।

west indies beat england by 4 wickets in first test
वेस्‍टइंडीज ने पहले टेस्‍ट में इंग्‍लैंड को चार विकेट से हराया  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • वेस्‍टइंडीज ने साउथैम्‍प्‍टन में खेले गए पहले टेस्‍ट में इंग्‍लैंड को चार विकेट से मात दी
  • इस जीत के साथ ही वेस्‍टइंडीज ने आईसीसी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप में अपना खाता खोला
  • भारतीय टीम आईसीसी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में शीर्ष पर काबिज

नई दिल्‍ली: कोरोना वायरस के कहर के बीच इंटरनेशनल क्रिकेट की धमाकेदार अंदाज में वापसी हुई है। वेस्‍टइंडीज ने साउथैम्‍प्‍टन में खेले गए तीन मैचों की सीरीज के पहले टेस्‍ट में रविवार को इंग्‍लैंड को चार विकेट से मात दी। दोनों देशों के बीच खेले गए रोमांचक मुकाबले का नतीजा आखिरी दिन निकला जब जर्मेन ब्‍लैकवुड (95) की उम्‍दा पारी की मदद से कैरेबियाई टीम ने 200 रन के लक्ष्‍य का सफल पीछा किया और सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई।

ध्‍यान हो कि नियमित कप्‍तान जो रूट की गैर-मौजूदगी में बेन स्‍टोक्‍स ने पहले टेस्‍ट में इंग्‍लैंड की कमान संभाली। ऑलराउंडर ने टॉस जीतकर मैच में पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया। हालांकि, वेस्‍टइंडीज के तेज गेंदबाजों ने कहर बरपाती गेंदों से मेजबान टीम के फैसले को पूरी तरह गलत साबित किया। वेस्‍टइंडीज के कप्‍तान जेसन होल्‍डर ने पहली पारी में 6 जबकि मैन ऑफ द मैच शेनन ग्रेबियल ने चार विकेट झटकते हुए इंग्‍लैंड की पहली पारी 204 रन पर समेट दी।

जवाब में वेस्‍टइंडीज ने क्रैग ब्रेथवेट (65) और शेन डॉरिच (61) की अर्धशतकीय पारियों की बदौलत पहली पारी में 318 रन बनाए और इंग्‍लैंड के खिलाफ पहली पारी के आधार पर 114 रन की बढ़त हासिल की। इंग्‍लैंड की तरफ से बेन स्‍टोक्‍स ने सबसे ज्‍यादा चार विकेट झटके। फिर इंग्‍लैंड ने दूसरी पारी में दमदार खेल दिखाया और उसकी पूरी टीम 313 रन के स्‍कोर पर ऑलआउट हुई। इस तरह विंडीज को जीतने के लिए 200 रन का लक्ष्‍य मिला।

जोफ्रा आर्चर ने दिए तगड़े झटके

200 रन के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी वेस्‍टइंडीज की शुरुआत तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर ने बिगाड़ी। उन्‍होंने मेहमान टीम को 27/3 के स्‍कोर पर धकेल दिया और इस बीच ओपनर जॉन कैंबल रिटायर्ड हर्ट भी हुए। फिर जर्मेन ब्‍लैकवुड और रोस्‍टन चेस (37) ने चौथे विकेट के लिए 73 रन की साझेदारी करके वेस्‍टइंडीज की मैच में वापसी कराई। इसके बाद ब्‍लैकवुड के साथ शेन डॉरिच (20) ने पांचवें विकेट के लिए 68 रन की साझेदारी करके मेहमान टीम को जीत के करीब पहुंचाया। ब्‍लैकवुड अपना शतक पूरा करने से 5 रन से चूक गए।

इस जीत के साथ ही वेस्‍टइंडीज ने आईसीसी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप में अपना खाता खोल लिया है। वेस्‍टइंडीज को पहला टेस्‍ट जीतने पर 40 अंक मिले और वो दक्षिण अफ्रीका को पछाड़कर सातवें स्‍थान पर पहुंच गया है। इंग्‍लैंड की टीम 10 मैचों में 5 जीत के साथ चौथे स्‍थान पर जमी हुई है। उसके 146 अंक हैं।

यहां देखिए आईसीसी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप अंक तालिका का हाल:


 

अगली खबर