Women's T20 World Cup 2020: भारत ने न्यूजीलैंड को मात देकर की सेमीफाइनल में एंट्री

Womens T20 World Cup 2020 India vs New Zealand: भारतीय महिला टीम ने न्यूजीलैंड को रोमांचक मुकाबले में 3 रन के अंतर से मात देकर सेमीफाइल में एंट्री कर ली है।

IND vs NZ
Shefali 

मेलबर्न: महिला टी-20 विश्व कप के ग्रुप ए के मुकाबले में भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को 3 रन के करीबी अंतर से मात देकर सेमीफाइनल में एंट्री कर ली है। भारत इसे के साथ ही सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बन गई है। भारत ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 34 गेंद में 46 रन की पारी की बदौलत 20 ओवर में 133 रन का स्कोर खड़ा किया। इसके बाद लक्ष्य का पीछा करते हुए कीवी टीम ने 19 ओवर में 5 विकेट पर 118 रन बना लिए थे। ऐसे में आखिरी ओवर में जीत के लिए 16 रन की कीवी टीम को दरकार थी लेकिन शिखा पांडे ने शानदार गेंदबाजी करते हुए उन्हें ऐसा नहीं करने दिया और अंत में न्यूजीलैंड की टीम 20 ओवर में 6 विकेट पर 129 रन बना सकी। इस तरह टीम इंडिया ने 3 रन के अंतर से जीत की हैट्रिक भी पूरी कर ली और चौथी बार टी-20 विश्व कप के सेमाफाइनल में प्रवेश कर लिया। शेफाली वर्मा को उनकी शानदार पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। 

जीत के लिए 134 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी कीवी टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। ओपनर रीचेल प्रीस्ट शिखा पांडे की गेंद पर कैच आउट होकर पवेलियन लौट गईं। उन्होंने 9 गेंद पर 12 रन की पारी खेली। इसके बाद बल्लेबाजी करने उतरीं टीम की पूर्व कप्तान सूजी बेट्स छठे ओवर में दीप्ति शर्मा की गेंद पर बोल्ड हो गईं। उन्होंने 13 गेंद पर 6 रन बनाए। इसके बाद भारत की स्टार गेंदबाज पूनम यादव ने कीवी कप्तान सोफी डिवाइन को अपनी फिरकी में फांसकर पवेलियन वापस भेज दिया। 21 गेंद में 14 रन की पारी डिवाइन ने खेली। इसके बाद 77 स्कोर पर पवेलियन लौट गईं। इसके बाद ग्रीन और मार्टिन ने टीम को जीत के करीब पहुंचा दिया। अंत में एमिलिया केर ने 19 गेंद में 34 रन की पारी खेलकर कीवी टीम के मुहाने पर पहुंचा दिया था लेकिन वो इसे मुमकिन नहीं बना सकी। 

अर्धशतक से चूकीं शेफाली वर्मा

16 साल की शेफाली वर्मा का शानदार फॉर्म तीसरे मैच में भी जारी रहा। उन्होंने 34 गेंद पर 46 रन की पारी खेली और अर्धशतक से चूक गईं। 14वें ओवर में केर की गेंद पर छक्का जड़ने की कोशिश में वो मिड ऑफ बाउंड्री पर लपकी गईं। अपनी पारी में उन्होंने 4 चौके और 3 छक्के जड़े। शेफाली के आउट होने के बाद भारतीय टीम ने 14.5 ओवर में 100 रन के आंकड़े को पार किया। इसके बाद वेदा कृष्णमूर्ति 6 रन बनाकर 16वें ओवर में एलबीडब्ल्यू हो गईं।यह भारत को लगा छठा झटका था। वेदा के बाद दीप्ति शर्मा डिवाइन की गेंद पर जेनसन के हाथों लपकी गईं और भारतीय टीम ने सातवां विकेट गंवा दिया। 

हरमनप्रीत फिर नाकाम 

भारतीय कप्तान हरमनप्रीत का बल्ला न्यूजीलैंड के खिलाफ भी खामोश रहा। 13वें ओवर की आखिरी गेंद पर वो केसपरेक की गेंद पर उनके ही हाथों फॉलोथ्रू पर लपकी गईं। उन्होंने 5 गेंद खेलकर 1 रन बनाए। इससे पहले वो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2 और बांग्लादेश के खिलाफ 8 रन बना सकी थीं। 

6.4 ओवर में पूरे किए पचास रन 

सस्ते में एक विकेट गंवाने के बाद भारत के लिए बल्लेबाजी करने आईं तानिया भाटिया ने शेफाली के साथ मिलकर भारतीय टीम को 6.4 ओवर में 50 रन के पार पहुंचाया। 25 गेंद में 23 रन की पारी खेलने के बाद तानिया भाटिया मेयर की दसवें ओवर की पहली गेंद पर आउट हो गईं। इसके बाद बल्लेबाजी करने आईं जेमिमा रोड्रिगेज भी एक बार फिर नामाक रहीं। वो पारी के 12वें ओवर की पहली गेंद पर मेयर का दूसरा शिकार बनीं। 

भारत की खराब शुरुआत 

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया के लिए शेफाली वर्मा और स्मृति मंधाना ने पारी की शुरुआत की। लेकिन भारतीय टीम ने जल्दी ही पहला विकेट गंवा दिया। बुखार से उबरकर टीम में वापसी करने वाली सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना तुहूहू की गेंद पर बोल्ड हो गईं। गेंद मंधाना के बल्ले का किनारा लेती हुई स्टंप्स से जा भिड़ी। उन्होंने 8 गेंद पर 11 रन की पारी खेली।

महिला टी-20 विश्व कप के ग्रुप के एक मुकाबले में अब तक टॉप पर रही भारत और न्यूजीलैंड के बीच मुकाबला खेला जा रहा है। भारत ने जहां अपने शुरुआती दो मैच में जीत हासिल करके टॉप पर है वहीं दूसरी तरफ न्यजीलैंड की टीम एक मैच में जीत के साथ दूसरे पायदान पर है। न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है। दोनों टीमों ने अपने पिछले मैचों की टीमों में बदलाव किए हैं।  वायरल फीवर से उबरने के बाद स्मृति मंधाना  की टीम में वापसी हुई है। वहीं स्पिनर अरुंधति रेड्डी की जगह बांए हाथ की स्पिनर रिचा घोष को टीम में शामिल किया गया है।

भारत की नजर जीत की हैट्रिक पर 

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कोशिश न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत हासिल कर आईसीसी महिला टी20 विश्व कप में जीत की हैट्रिक पूरी करके सेमीफाइनल के करीब पहुंचने की होगी। अपने पहले मैच में भारतीय टीम नेआस्ट्रेलिया पर 17 रन से और बांग्लादेश पर 18 रन से जीत दर्ज की थी। इन दोनों जीत के लिए टीम इंडिया को बहुत अधिक मशक्कत नहीं करनी पड़ी। पूनम यादव अकेले ही भारतीय टीम के पक्ष में बाजी पलटने में सफल रही थीं। भारत अभी पांच टीमों के ग्रुप ए में दो मैचों में चार अंक लेकर शीर्ष पर है। वहीं न्यूजीलैंड दूसरे पायदान पर। 

टीमें इस प्रकार हैं :
भारत: शेफाली वर्मा, स्मृति मंधाना, तान्या भाटिया (विकेटकीपर), जेमिमा रोड्रिग्ज, हरमनप्रीत कौर (कप्तान), दीप्ति शर्मा, वेदा कृष्णमूर्ति, शिखा पांडे, राधा यादव, पूनम यादव, राजेश्वरी गायकवाड़। 
न्यूजीलैंड: सोफी डिवाइन (कप्तान), रिचेल प्रीस्ट (विकेटकीपर), सूजी बेट्स, मैडी ग्रीन, केटी मार्टिन, अमेलिया केर, हेल जेन्सन, एना पीटरसन, लेह कैस्परपेक, ली ताहूहु, रोजमेरी मेयर

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर