T20 World Cup Final: क्या फाइनल में काम करेगा क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया का जर्सी वाला टोटका? 

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पुरुष क्रिकेट टीम को आईसीसी इवेंट्स में खिताबी जीत की पटरी पर वापस लाने के लिए जो टोटका अपनाया था वो अबतक उसके लिए सफल साबित हुआ है।

Womens-T20-World-Cup-2020-Champion-Australia
साल 2020 में टी20 वर्ल्ड कप खिताब जीतने वाली ऑस्ट्रेलिया की महिला क्रिकेट टीम 
मुख्य बातें
  • खिताबी जीत की राह पर लौटने के लिए ऑस्ट्रेलिया का पुरुष टीम ने लिया महिला टीम के भाग्य का सहारा
  • साल 2020 में टी20 वर्ल्ड कप खिताब जीतने वाली टीम जैसी जर्सी पहनकर मौजूदा वर्ल्ड कप में उतरी
  • टीम के लिए लकी साबित हुई है अबतक जर्सी और टीम 11 साल बाद टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची

दुबई: वनडे क्रिकेट में पांच बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया पिछले 14 साल से टी20 वर्ल्ड कप जीतने का सपना देख रही है। साल 2021 से पहले आयोजित हुए 6 टी20 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलियाई टीम केवल एक बार फाइनल तक पहुंचने में सफल हुई थी। लेकिन मौजूदा टी20 वर्ल्ड कप में कंगारुओं की किस्मत ने साथ दिया और पाकिस्तान को रोमांचक सेमीफाइनल में पटखनी देकर दूसरी बार फाइनल में पहुंचने में सफल हुई।  

इसके अलावा पिछले 6 साल से ऑस्ट्रेलिया की पुरुष क्रिकेट टीम आईसीसी का कोई खिताब अपने नाम नहीं कर सकी। ऐसे में पड़ोसी और चिरप्रतिद्वंद्वी न्यूजीलैंड को मात देकर उसके पास टी20 वर्ल्ड कप का खिताबी सूखा खत्म करने का शानदार मौका है। 

पुरुषों को दी टी20 वर्ल्ड कप जीतने वाली महिला टीम जैसी जर्सी 
क्रिकेट में ऐसे तो खिलाड़ी अंधविश्वास पर बहुत यकीन करते हैं और अपनी सफलता के लिए तरह तरह के टोटके आजमाते रहते हैं। लेकिन अपनी पुरुष टीम को खिताबी जीत की राह पर लौटाने के लिए क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अलग टोटका आजमाया। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने साल 2020 में भारतीय महिला टीम को मात देकर खिताब जीतने वाली ऑस्ट्रेलिया की महिला टीम जर्सी पहनाकर अपने पुरुष खिलाड़ियों को मौजूदा वर्ल्ड कप में मैदान पर उतर दिया। 

इस जर्सी में जीते पांच में चार मैच 
ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए ये टोटका काफी लकी साबित हुआ और वो सुपर-12 दौर में पांच में से चार मैच जीतकर दूसरे पायदान पर रही और  बेहतर नेट रन रेट के आधार पर सेमीफाइनल में पहुंचने में सफल हुई। इसके बाद सेमीफाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ धमाकेदार जीत हासिल करके फाइनल में पहुंची। 

क्लासिक जर्सी के साथ की थी शुरुआत
ऑस्ट्रेलिया ने टूर्नामेंट की शुरुआत अपनी क्लासिक रेट्रो जर्सी पहनकर द. अफ्रीका के खिलाफ की थी। इस मैच में बड़ी मुश्किल से उसे जीत मिली। इसके बाद श्रीलंका के खिलाफ दूसरे मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई टीम महिला टीम वाली जर्सी पहनकर उतरी और उसे आसान जीत मिली। इसके बाद इंग्लैंड के खिलाफ इसी जर्सी को पहनकर खेलते हुए उसे हार का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद बांग्लादेश और वेस्टइंडीज को आसानी से मात देकर ऑस्ट्रेलिया ने सेमीफाइनल में एंट्री की। यानी अबतक इस नई जर्सी को पहनकर खेलते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पांच में से चार मैच में जीत हासिल की। 

फाइनल में भी लकी जर्सी के साथ  मैदान में उतरेंगे कंगारू!
ऐसे में न्यूजीलैंड के खिलाफ फाइनल मुकाबले में निश्चित तौर पर कंगारू अपनी लकी जर्सी पहनकर मैदान पर उतरेंगे। अगर यह टोटका कारगर साबित हुआ तो आरोन फिंच की टीम निश्चित तौर पर पहली बार टी20 वर्ल्ड कप खिताब अपने नाम करने में सफल रहेगी।  

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर