क्या कप्तान के रूप में विराट कोहली का पाकिस्तान के खिलाफ आखिरी टी20 होगा या फिर..

Virat Kohli, India vs Pakistan: भारत और पाकिस्तान के बीच खेले जाने वाले टी20 विश्व कप 2021 के मुकाबले से पहले जानिए कि क्या भारतीय कप्तान विराट कोहली का ये कप्तान के रूप में आखिरी भारत-पाकिस्तान टी20 होगा।

Virat Kohli against Pakistan
Virat Kohli against Pakistan  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • भारत-पाकिस्तान टी20 - टी20 विश्व कप 2021
  • क्या विराट कोहली का कप्तान के रूप में पाकिस्तान के खिलाफ अंतिम टी20 होगा
  • कैसा रहा है कप्तान के रूप में विराट कोहली का महामुकाबले से जुड़ा सफर

भारत और पाकिस्तान के बीच रविवार को खेला जाने वाला टी20 विश्व कप के सुपर-12 राउंड का पहला मैच कई मायनों में खास होगा। इन्हीं में से एक दिलचस्प पहलू है भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) से जुड़ा। दरअसल, विराट कोहली ऐलान कर चुके हैं कि भारतीय टी20 कप्तान के रूप में टी20 विश्व कप उनका आखिरी टूर्नामेंट होगा। उसके बाद वो टी20 टीम के सदस्य तो रहेंगे लेकिन कप्तान नहीं होंगे। इसलिए क्या विराट कोहली इस भारत-पाक मुकाबले में कुछ बड़ा करना चाहेंगे? क्या कप्तान के रूप में पाकिस्तान के खिलाफ ये उनका आखिरी टी20 मैच होगा? हकीकत बेहद दिलचस्प है।

भारतीय कप्तान विराट कोहली जब-जब पाकिस्तान के खिलाफ उतरे हैं, अधिकतर मौकों पर उन्होंने पाकिस्तानी टीम को जमकर हैरान-परेशान किया है। उनके बल्ले की धमक ने पाकिस्तानी गेंदबाजों के पसीने छुड़ाने में कोई कसर नहीं छोड़ी। सवाल ये है कि कप्तान के रूप में ये उनका अंतिम टी20 मैच होगा? पाकिस्तान और भारत, दोनों ही टीमें ग्रुप-2 में हैं। कई दिग्गजों का मानना है कि अगर पहले मैच में भारत के खिलाफ पाकिस्तान हारा तो उसके लिए सेमीफाइनल में पहुंचना मुश्किल हो जाएगा और टूर्नामेंट में ये दोनों टीमें दोबारा नहीं भिड़ेंगी। ऐसी स्थिति में रविवार को होने वाला मुकाबला कप्तान विराट का पाकिस्तान के खिलाफ अंतिम टी20 हो सकता है।

पहली बार कप्तान के रूप में खेलेंगे

विराट ने पाकिस्तान के खिलाफ अब तक 6 टी20 मैचों में हिस्सा लिया है। इनमें से कितने मुकाबलों में विराट कोहली कप्तान के रूप में पाकिस्तान के खिलाफ मैदान पर उतरे हैं? इसका जवाब है शून्य। अब तक विराट कोहली ने पाकिस्तान के खिलाफ जितने भी टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले, उन सभी में कप्तान महेंद्र सिंह धोनी थे, जो आज टीम इंडिया के मेंटोर की भूमिका निभा रहे हैं। अब कप्तान के रूप में विराट कोहली पाकिस्तान के खिलाफ इस मैच में यादगार प्रदर्शन करने का प्रयास करेंगे।

यहां क्लिक करके जानिए भारत-पाकिस्तान मैच कब और कहां देखें

विराट का पाकिस्तान के खिलाफ रिकॉर्ड

विराट कोहली का पाकिस्तान के खिलाफ टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में रिकॉर्ड शानदार रहा है। उन्होंने अब तक पाकिस्तान के खिलाफ 6 मुकाबले खेले हैं जिसमें उन्होंने 84.67 की औसत से 254 रन बनाए हैं। इसमें 2 अर्धशतक शामिल रहे हैं।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर