WTC Final: क्या भारत-न्यूजीलैंड फाइनल में 'रिजर्व-डे' मिलेगा, कितने बजे होगी पहली गेंद, जानिए नियम

ICC Rules and regulations for Reserve day in ICC WTC Final 2021: क्या बारिश से प्रभावित भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले जा रहे विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल मैच में रिजर्व-डे का कोई नियम लागू होता है। जानिए नियम।

Rain in Southampton, Ageas Bowl, WTC Final
The Ageas Bowl, Southampton, WTC Final (ICC)  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • भारत बनाम न्यूजीलैंड - आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल - साउथैंप्टन
  • बारिश ने महामुकाबले के पहले दिन का खेल धो डाला
  • आखिर क्या कहता है रिजर्ड-डे का नियम, क्या ये डब्ल्यूटीसी फाइनल में लागू होगा?

साउथैंप्टन में भारत और न्यूजीलैंड के बीच आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल का सभी को बेसब्री से इंतजार था लेकिन एक बार फिर वही हुआ, जिसका इंग्लैंड में डर रहता है। बारिश ने मैच को प्रभावित किया और बादल इतना जमकर बरसे कि कुछ देर का खेल क्या, टॉस तक नहीं हो सका। इंग्लैंड में हुए आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 में बारिश ने कितना खलल डाला था उसको शायद ही कोई फैन भूल पाया होगा, अब टेस्ट क्रिकेट के सबसे बड़े मैच में ऐसा होता देख फैंस भी खीझ उठे हैं। सवाल ये है कि क्या एक अतिरिक्त दिन (रिजर्व-डे) मिलेगा, आखिर क्या कहते हैं आईसीसी के नियम, और मौसम ठीक होने की स्थिति में कितने बजे होगा टॉस व पहली गेंद कब फेंकी जाएगी।

भारत-न्यूजीलैंड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल का पहला दिन बारिश से धुला, तो इसके साथ ही इस मैच में रिजर्व-डे का नियम लागू हो गया है। किसी टेस्ट मैच के एक दिन में छह घंटे का समय अगर मौसम की वजह से प्रभावित होता है तो अतिरिक्त दिन यानी छठे दिन का नियम लागू हो जाता है। इस फाइनल टेस्ट के लिए भी छठा दिन रिजर्व रखा गया था। यानी अगर शनिवार को मैच शुरू हुआ तो इसे ही टेस्ट का पहला दिन मानते हुए छठे दिन तक खेल कराया जाएगा।

दरअसल, नियमों के मुताबिक जरूरत पड़ने पर ही इस नियम का इस्तेमाल किया जा सकता है। सबसे पहले बाकी बचे मैच के चार दिनों में हर दिन खेल को आधा घंटा तक बढ़ाया जाता रहा है ताकि पहले दिन का कुछ खेल धुलने से जिन ओवरों का नुकसान हुआ है उसकी भरपाई की जा सके। अगर फिर भी मौसम बीच-बीच में खलल डालता है और ये मकसद भी पूरा नहीं हो पाता। तब जाकर छठे दिन का इस्तेमाल किया जा सकेगा। हालांकि अब जब पहला दिन पूरी तरह बारिश से धुल गया है तो रिजर्व-डे का इस्तेमाल निश्चित है।

कितने बजे होगी पहली गेंद और टॉस

शनिवार को साउथैंप्टन में सुबह मौसम साफ नजर आ रहा है। कुछ दिग्गजों ने स्टेडियम से तस्वीर पोस्ट की है जिसमें अच्छी धूप मैदान पर पड़ती हुई नजर आ रही है। अगर ऐसा ही रहा तो भारतीय समय के मुताबिक दोपहर 2.30 बजे टॉस होगा और पहली गेंद दोपहर 3 बजे फेंकी जाएगी। 

बीसीसीआई को इस बारे में पता था

फैंस इस समय सोशल मीडिया पर आईसीसी को लेकर अपनी भड़ास निकाल रहे हैं। ज्यादातर फैंस का यही कहना है कि जब इंग्लैंड में इस समय बारिश की संभावनाएं होती हैं तो फिर क्यों इतने महत्वपूर्ण मैच का आयोजन ऐसे शहर में कराया गया। विश्व कप 2019 से क्यों सीख नहीं ली गई? इसको लेकर आईसीसी का भी साफ कहना है कि ये फैसला वो खुद नहीं करते बल्कि सभी की सहमति के बाद लेते हैं। यानी बीसीसीआई को भी इस बारे में जानकारी थी और उनकी सहमति के बाद ही साउथैंप्टन का वेन्यू के रूप में चयन किया गया था। इसकी मुख्य वजह ये थी कि एजेस बाउल मैदान पर सभी पांच सितारा सुविधाएं उपलब्ध हैं जहां खिलाड़ी मौजूदा दौर में खेलने के साथ-साथ वहीं पर बायो-बबल की सुविधाओं के साथ क्वारंटाइन भी हो सकते हैं।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर