WI vs PAK: फवाद आलम ने जड़ी धमाकेदार सेंचुरी, अंत तक टिके रहे, पाकिस्तान ने पारी घोषित की

West Indies vs Pakistan 2nd Test Day 3 Report: पाकिस्तान और मेजबान वेस्टइंडीज के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन पाकिस्तानी बल्लेबाज फवाद आलम फिट होकर फिर उतरे और शानदार शतक जड़ा।

Fawad Alam Century, West Indies vs Pakistan 2nd Test
फवाद आलम का शतक  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • पाकिस्तान का वेस्टइंडीज दौरा 2021 - दूसरा टेस्ट मैच - किंग्सटन (जमैका)
  • मैच का तीसरा दिन - पहली पारी में पाकिस्तान की तरफ से फवाद आलम ने जड़ा शानदार शतक
  • पाकिस्तानी क्रिकेट टीम ने पहली पारी में 302 रन बनाकर पारी घोषित करने का ऐलान किया

किंग्सटन के सबीना पार्क में पाकिस्तान और वेस्टइंडीज (West Indies vs Pakistan 2nd Test) की टीमों के बीच दूसरा टेस्ट मैच खेला जा रहा है। मैच का दूसरा दिन बारिश के कारण धुल जाने की वजह से फैंस को एक भी गेंद देखने को नहीं मिली लेकिन रविवार को मैच के तीसरे दिन मौसम मेहरबान रहा। तीसरे दिन पाकिस्तानी टीम 212/4 के स्कोर से आगे खेलना शुरू किया और कुछ ही देर में पिच पर फवाद आलम (Fawad Alam) भी वापस आ गए जो पहले दिन 76 रन बनाने के बाद रिटायर्ड हर्ट हो गए थे। फवाद ने शानदार शतक जड़ा और पाकिस्तान ने 9 विकेट खोकर 302 रन बनाने के बाद पारी घोषित कर दी। दिन का खेल समाप्त होने तक वेस्टइंडीज ने अपनी पहली पारी में 3 विकेट खोते हुए 39 रन बना लिए थे। क्रुमाह बॉनर (नाबाद 18) और अल्जारी जोसेफ (नाबाद 0) पिच पर टिके हुए हैं।

पहले बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तानी टीम ने मैच के पहले दिन शुरुआत में दो रन के अंदर 3 विकेट गंवाने के बाद बाबर आजम (75 रन) और फवाद आलम के बीच 159 रनों की साझेदारी के दम पर वापसी की थी। हालांकि फवाद चोटिल होकर रिटायर्ड हर्ट हो गए थे और बाबर आजम भी उसके बाद आउट हो गए थे। मोहम्मद रिजवान और फहीम अशरफ पिच पर मौजूद थे जब तीसरे दिन का खेल शुरू हुआ।

रिजवान-अशरफ की साझेदारी

तीसरे दिन मोहम्मद रिजवान और फहीम अशरफ ने छठे विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी पूरी की। दोनों बल्लेबाजों ने 143 गेंदोंं में 50 रनों की पार्टनरशिप की। लेकिन दिन में अभी चार रन ही बने थे कि फहीम अशरफ (26) को जेडन सील्स ने एलबीडब्ल्यू कर दिया। वहीं, स्कोर में 13 रन और जुड़ने के बाद मोहम्मद रिजवान (115 गेंदों में 36 रन) जो जेसन होल्डर ने एलबीडब्ल्यू करते हुए पाकिस्तान को छठा झटका दे दिया।

फवाद आलम फिट होकर पिच पर लौटे

फहीम अशरफ का विकेट गिरने के साथ ही फवाद आलम एक बार फिर फिट होकर बैटिंग करने उतर गए। पहले दिन पैर में खिंचाव के कारण उनको रिटायर्ड हर्ट होना पड़ा था, लेकिन बारिश के कारण दूसरे दिन का खेल ना होने से उनको चोट से उभरने का समय मिल गया। फवाद तीसरे दिन पिच पर आए और 76 रन के अपने स्कोर से आगे खेलना शुरू किया। देखते-देखते फवाद ने 186 गेंदों में अपना शतक पूरा कर लिया। ये उनके टेस्ट करियर का पांचवां शतक है। चायकाल तक पाकिस्तानी टीम 8 विकेट पर 273 रन बना चुकी थी।

दो और साझेदारी हुईं

पारी के अंतिम क्षणों में फवाद आलम ने हसन अली के साथ नौवें विकेट के लिए 36 रनों की साझेदारी की जबकि, दसवें विकेट के लिए शाहीन अफरीदी (19) के साथ 35 रनों की पार्टनरशिप की। अंतिम खिलाड़ी मोहम्मद अब्बास के साथ फवाद का स्कोर आगे बढ़ता नहीं दिखा तो पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम ने पारी घोषित करने का फैसला किया ताकि जल्द से जल्द वेस्टइंडीज को बल्लेबाजी कराई जा सके। पाकिस्तान ने 9 विकेट पर 309 रन बनाकर पारी घोषित कर दी। फवाद आलम अंत तक टिके रहे और उन्होंने 213 गेंदों में नाबाद 124 रनों की शानदार पारी खेली जिसमें 17 चौके शामिल रहे। इस दौरान वेस्टइंडीज की तरफ से 8 खिलाड़ियों ने गेंदबाजी की। इनमें जेडन सील्स और केमार रोच ने 3-3 विकेट लिए जबकि दो विकेट जेसन होल्डर ने लिए। 

वेस्टइंडीज को लगे तीन झटके

जवाब देने उतरी वेस्टइंडीज की टीम को अपनी पहली पारी शुरू होते ही दो करारे झटके लग गए। पहले 8 रन के टीम स्कोर पर शाहीन अफरीदी ने कप्तान क्रेग ब्रेथवेट (4 रन) के बोल्ड किया। जबकि एक रन बाद अफरीदी ने दूसरे ओपनर कीरन पॉवेल (5 रन) को भी एलबीडब्ल्यू कर दिया। इसके बाद रोस्टन चेज बल्लेबाजी करने उतरे लेकिन वो भी ज्यादा देर तक नहीं टिक सके। फहीम अशरफ ने तीसरे विकेट के रूप में रोस्टन चेज (10) को बोल्ड कर दिया। वेस्टइंडीज की टीम 34 रन पर 3 विकेट गंवा चुकी थी।

दिन का खेल समाप्त होने के करीब था इसलिए उन्होंने अल्जारी जोसेफ को नाइटवॉचमैन के रूप में बल्लेबाजी करने उतारा। उनके साथ क्रुमाह बॉनर बल्लेबाजी कर रहे थे। दिन के अंत में तीसरे विकेट के बाद कोई विकेट नहीं गिरा और वेस्टइंडीज की टीम अब तक 3 विकेट पर 39 रन बना चुकी है और जाहिर तौर पर दबाव में है। वैसे, दो मैचों की इस सीरीज का पहला टेस्ट वेस्टइंडीज ने 1 विकेट से जीता था, इसलिए सीरीज गंवाने का डर और दबाव पाकिस्तान पर ज्यादा होगा।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर