WI vs PAK 2nd: करीबी मुकाबले में हारी वेस्टइंडीज टीम, टी20 सीरीज में पाकिस्तान ने बनाई बढ़त

West Indies vs Pakistan 2nd T20Ie: पाकिस्तान ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टी20 अपने नाम कर लिया। वेस्टइंडीज को करीबी मुकाबले में शिकस्त का सामना करना पड़ा।

West Indies vs Pakistan Providence Stadium Guyana
वेस्टइंडीज बनाम पाकिस्तान दूसरा टी20 लाइव  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • वेस्टइंडीज बनाम पाकिस्तान टी20 सीरीज
  • पाकिस्तान ने दूसरे टी20 अपने नाम किया
  • वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी थी

गुयाना: पहले मैच रद्द होने के बाद वेस्टइंडी और पाकिस्तान की शनिवार को दूसरे टी20 में भिड़ंत हुई। याना के प्रोविडेंस स्टेडियम में खेले गए इस मैच में पाकिस्तान ने वेस्टइंडीज को 7 रन से शिकस्त दी। पाकिस्तान ने 158 रन का लक्ष्य रखा था। जवाब में वेस्टइंडीज निर्धिरत 20 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 157 रन ही बना सकी। वेस्टइंडीज के लिए निकोलस पूरन (नाबाद 62) ने धमाकेदार अर्धशशतकीय पारी खेली। पाकिस्तान की तरफ से हसन अली, मोहम्मद हफीज, मोहम्मद वसीम जूनियर और शाहीन अफरीदी ने एक-एक विकेट चटकाया। इस जीत के साथ पाकिस्तान ने 4 मैचों की टी20 सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है।

विंजीज की शुरुआत अच्छी नहीं रही

लक्ष्य का पीछा करते हुए वेस्टइंडीज की शुरुआत अच्छी नहीं रही और उसने पहले ओवर में ही ओपनर आंद्रे फ्लेचर का विकेट खो दिया। फ्लेचर अपना खाता तक नहीं खोल पाए। उन्हें मोहम्मद हफीज ने बोल्ड किया। इसके बाद क्रिस गेल और एविन लुईस ने दूसरे विकेट के लिए 31 रन जोड़े। यह साझेदारी छठे ओवर में गेल के आउट होने के बाद टूटी। गेल 20 गेंदों में 1 छक्के की मदद से 16 रन बनाकर हसन अली का शिकार बन गए।

लुईस को रिटयर्ड हर्ट होना पड़ा

यहां से लुईस ने शिमरोन हेटमायर के साथ मोर्चा संभाला। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 39 रन की पार्टनरशिप की। हेटमायर 12वें ओवर में आउट गए। उन्हें मोहम्मद वसीम जूनियर ने 12वें ओवर में बोल्ड किया। हेटमायर ने 18 गेंदों में 17 रन जुटाए। उन्होंने 1 चौका लगाया। हेडमायर के जाने के बाद लुईस चोटिल हो गए और उन्हें रिटयर्ड हर्ट होना पड़ा। उन्होंने पवेलियन लौटने से पहले 33 गेंदों में 2 चौकों और 2 छक्कों की बदौलत 33 रन बनाए।

पूरन ने खुलकर बल्लेबाजी की

इसके बाद निकोलस पूरन ने बखूबी पाकिस्तानी गेंदबाजों का सामना किया और खुलकर बल्लेबाजी की। उन्होंने धमाकेदार अर्धशतक जमाया। पूरन ने 33 गेंदों में 4 चौकों और 6 शानदार छक्कों के जरिए नाबाद 62 रन की पारी खेली। उन्होंने कप्तान कीरोन पोलार्ड के साथ पांचवें विकेट के लिए 64 रन की अहम साझेदारी की। पोलार्ड ने 14 गेंदों में 13 रन बनाए। उन्हें 20वें ओवर में शाहीन शाह अफरीदी ने वसीम के हाथों लपकवाया।

पाकिस्तान ने 8 विकेट पर बनाए 157

पाकिस्तान ने वेस्टइंडीज के सामने जीत के लिए 158 रन का लक्ष्य रखा है। पाकिस्तान ने निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट गंवाकर 157 रन बनाए। मेहमान टीम के लिए सर्वाधिक रन बाबर आजम (51) ने नबाए। उनके अलावा मोहम्मद रिजवान (46) ने भी अच्छी पारी खेली। शरजीन खान (20), फखर जमान (15), मोहम्मद हफीज (6), हसन अली (0), शादाब खान (5) और शोएब मकसूद ने 5 रन का योगदान दिया। मोहम्मद वसीम जूनियर 1 रन बनाकर नाबाद रहे। वेस्टंडीज की ओर से जेसन होल्डर ने चार और ड्वेन ब्रावो ने 2 विकेट हासिल किए। पाकिस्तान का एक  बल्लेबाज रन आउट हुआ।  

शरजील खान बने होल्डर का शिकार

पाकिस्तान को पहला झटका शरजील खान के तौर पर लगा। सलामी बल्लेबाज शरजील ने 16 गेंदों में 20 रन की पारी खेली। उन्होंने 2 चौके और 1 छक्का लगाया। उन्होंने मोहम्मद रिजवान के साथ मिलकर पाकिस्तान को अच्छी शुरुआती दिलाई। दोनों ने पहले विकेट के लिए 46 रन की साझेदारी की। शरजील की पारी का अंत जेसन होल्डर ने 5वें ओवर की चौथी गेंद पर किया। वह मिड ऑन की दिशा में बड़ा शॉट मारना चाहते थे लेकिन अकील होसेन के हाथों लपके गए। 

अर्धशतक से चूके मोहम्मद रिजवान

पाकिस्तान का दूसरा विकेट मोहम्मद रिजवान के तौर पर गिरा। ओपनर रिजवान ने टिकककर बल्लेबाजी की लेकिन वह अर्धसतक जड़ने से चूक गए। उन्होंने 46 रन बनाकर अपना विकेट खो दिया। उन्होंने 36 गेंदों का सामना करते हुए 2 चौके और 2 छक्के मारे। रिजवान 15वें ओवर की दूसरे गेंद पर रन आउट होकर पवेलियन लौटे। उनका विकेट 113 के कुल स्कोर पर गिरा। उन्होंने दूसरे विकेट के लिए बाबर आजम के साथ 67 रन की अहम साझेदारी की।

पाक ने 45 रन जोड़कर खोए 6 विकेट

पाकिस्तान एक समय बड़े स्कोर की तरफ बढ़ती हुई नजर आ रही थी, लेकिन फिर अचानक टीम लड़खड़ाई। 15वें ओवर तक पाकिस्तान 2 विकेट पर 113 रन बना लिए थे और फिर कोई खिलाड़ी टिककर नहीं खेल सका। पाकिस्तान ने महज 45 रन जोड़कर 6 विकेट खो दिया। बाबर आजम ने कुछ देर तक एक छोर संभाले रखा मगर 17वें ओवर में वह भी आउट हो गए। उन्होंने जेसन होल्डर ने विकेट के पीछ निकोलस पूरन के हाथों लपकवाया। उन्होंने 40 गेंदों में 4 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 51 रन बनाए। उनका विकेट 134 के कुल स्कोर पर गिरा।

विंडीज और पाक ने किए बदलाव 

वेस्टइंडीज और पाकिस्तान टीम ने दूसरे टी20 में अपनी प्लइंग इलेवन में बदलाव किया है। मेजबान विंडीज ने लेंडल सिमंस और आंद्रे रसेल की जगह आंद्रे फ्लेचर और लेंडल सिमंस को टीम में शामिल किया है। दूसरे ओर, पाकिस्तान ने आजम खान के स्थान पर शोएब मकसूद को अंतिम एकादश में रखा है। 

टॉस के बाद दोनों कप्तानों ने क्या कहा

टॉस जीतने के बाद वेस्टइंडीज के कप्तान पोलार्ड ने कहा कि हमने पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। सुबह-सुबह की वजह से गेंद के साथ अच्छा फायदा उठा सकते हैं। खुशी है कि प्रशंसक मौजूद हैं। मैच को लेकर उत्सुक हैं। वहीं, पाकिस्तानी कप्तान आजम ने कहा कि वह (वसीम जूनियर) बहुत अच्छा गेंदबाज है और हम उसके अच्छा प्रदर्शन करने की उम्मीद कर रहे हैं। हमारे लिए जानी पहचानी परिस्थितियां हैं। हम जानते हैं कि पिच कैसे व्यवहार करेगी। 

9 ओवर का मैच भी नहीं हो सका था

पहले टी20 मैच में बारिश ने लगातार खलल डाला। पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया था, लेकिन बारिश की वजह से बहुत देर खेल देर खेल ही शुरू नहीं हो पाया। मैच को घटाकर 9-9 का करना पड़ा मगर फिर भी कोई नतीजा नहीं निकला। वेस्टइंडीज ने निर्धारित 9 ओवर में 5 विकेट खोकर 85 रन का स्कोर खड़ा किया। पहली पारी के बाद दोबारा बारिश शुरू हो गई और मैच को आखिर में रद्द कर दिय गया।

विंडीज के खिला पाकिस्तान का पलड़ा भारी

वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 अंतरराष्ट्रीय में पाकिस्तान का पलड़ा भारी है। दोनों टीमों की अब तक 15 टी20 में भिड़ंत हुई है, जिसमें पाकिस्तान ने 11 मैच अपने नाम किए हैं। वहीं, वेस्टइंडीज की टीम सिर्फ 3 मुकाबले ही जीतने में कामयाब हो सकी। एक बेनतीजा रहा। इसके अलावा वेस्टइंडीज में खेले गए टी20 मैचों में भी पाकिस्तान का दबदबा देखने को मिला है। दोनों टीमों का वेस्टइंडीज में 8 मर्तबा आमना-सामना हुआ है और पाकिस्तान 5 मुकाबलों में बाजी मारने में सफल रहा है। वेस्टइंडीज को घर में महज 2 मैचों में विजय हासिल हो सकी। एक को नतीजा नहीं निकला।

प्लेइंग इलेवन

वेस्टइंडीज: कीरोन पोलार्ड (कप्तान), एविन लुईस, आंद्रे फ्लेचर, क्रिस गेल, शिमरोन हेटमायर, निकोलस पूरन (विकेटकीपर), जेसन होल्डर, ड्वेन ब्रावो, रोमारिया शेफर्ड, हेडन वॉल्श, अकील होसेन।

पाकिस्तान: बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), शरजील खान, फखर जमान, मोहम्मद हफीज, शोएब मकसूद, शादाब खान, हसन अली, मोहम्मद वसीम जूनियर, उस्मान कादिर और शाहीन शाह अफरीदी।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर